Blogger के Blogspot Domain पर AdSense कैसे लें

Blogger के Blogspot Domain पर AdSense कैसे लें

Blogger के नए अपडेट के कारण Blogspot डोमेन से संबंधित AdSense Approval प्रक्रिया को बदल दिया गया है। यदि आपके पास पहले से ही एक AdSense खाता है, तो आप नए आय टैब का उपयोग करके तुरंत अपनी Blogspot वेबसाइटों को जोड़ सकते हैं और जोड़ सकते हैं । पात्रता के लिए अब और इंतजार नहीं!

Blogger एक मुफ़्त ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म है जिसमें मुद्रीकरण की अपार संभावनाएं हैं। आप अपनी Blogger वेबसाइट को ऐडसेंस से जोड़ सकते हैं यदि वह कुछ आवश्यकताओं को पूरा करती है। Blogger को मुद्रीकृत करने के लिए आपको कोई पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं होगी।


Blogger के Blogspot Domain पर AdSense कैसे लें

एक बार जब आप अपना Blogger खाता बना लेते हैं, तो आप इस ब्लॉग की तरह ही blogspot.com के मुफ़्त उप डोमेन के साथ एक वेबसाइट बना सकते हैं। यद्यपि आपके पास रूट डोमेन तक पहुंच नहीं है, फिर भी वास्तव में AdSense के माध्यम से अपने निःशुल्क Blogspot उपडोमेन का मुद्रीकरण करना संभव है ।


Google ने 2003 में Blogger को खरीद लिया। इस अधिग्रहण ने ऐडसेंस को YouTube की तरह ही Blogger के लिए उपलब्ध करा दिया। Blogger और ऐडसेंस के लिए खाता बनाना मुफ़्त है, इसलिए संभावित रूप से, आप शून्य खर्च के साथ आय उत्पन्न करने में सक्षम हो सकते हैं।


AdSense वेबसाइटों की लोडिंग गति को धीमा करने के लिए जाना जाता है। यह विज्ञापनों को लोड करने के लिए अतिरिक्त दबाव डालता है इसलिए आपको शक्तिशाली होस्टिंग प्रदाता की आवश्यकता होगी। हालांकि, चूंकि Blogger को Google द्वारा होस्ट किया जाता है, इसलिए आपके पास अपने ब्लॉग की सामग्री परोसने की क्षमता पर संदेह करने का कोई कारण नहीं होगा। इसे अधिक रखरखाव की आवश्यकता नहीं है इसलिए यह वास्तव में बहुत विश्वसनीय है। Blogger मुफ़्त और तेज़ है।


यह भी पढ़ें

AdSense का उपयोग करके Blogspot Domain को Monetize कैसे करें


यदि आप लंबे समय से Blogger उपयोगकर्ता हैं जो मुफ़्त Blogspot सबडोमेन का उपयोग करते हैं, तो आप यह देखने के लिए अपनी सेटिंग की जांच कर सकते हैं कि आपका ब्लॉग ऐडसेंस के लिए योग्य है या नहीं। कृपया ध्यान दें कि Blogspot सबडोमेन से कमाई करने का यही एकमात्र तरीका है।


आप अपने ब्लॉग को Blogspot सबडोमेन के साथ सीधे ऐडसेंस में नहीं जोड़ पाएंगे। इसके बजाय, आपको AdSense Approval के लिए अनुरोध करने के लिए निर्देशों का पालन करना होगा:


  • अपना Blogger खाता खोलें।
  • कमाई टैब पर जाएं, यह टिप्पणियों और ऊपर के पेज टैब के अंतर्गत है।
  • यदि आपकी वेबसाइट योग्य है, तो आप " AdSense के लिए साइन अप " कहने वाला एक बटन ढूंढ पाएंगे ।
  • साइन अप बटन पर क्लिक करें।
  • एसोसिएशन बटन पर क्लिक करें।
  • यदि आपके पास एक AdSense खाता नहीं है, तो आपको एक बनाना होगा।
  • पंजीकरण प्रक्रिया का पालन करें, सही जानकारी प्रदान करना सुनिश्चित करें और नियम और शर्त पढ़ें।
  • AdSense द्वारा प्रदान किया गया कोड अपनी थीम के <head> में डालें।
  • अपनी वेबसाइट की समीक्षा के लिए AdSense की प्रतीक्षा करें, इसमें दो सप्ताह तक का समय लग सकता है।
  • यदि आप अस्वीकृत हो जाते हैं, तो समस्या का समाधान करें, फिर पुन: आवेदन करें।
  • Blogger ऐडसेंस योग्य

AdSense Approved Blogger Site


AdSense के लिए योग्यता कैसे प्राप्त करें

हो सकता है कि आपकी Blogger वेबसाइट हमेशा योग्य न हो. यह देखने के लिए कि क्या यह AdSense की योग्यता आवश्यकताओं को पूरा करता है, अपने ब्लॉग की अच्छी तरह जाँच करें । यदि आपकी सामग्री मूल नहीं है या यदि वह AdSense नीति का उल्लंघन करती है, तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि आपकी वेबसाइट योग्य नहीं हो पाएगी। आपको Blogger की सामग्री नीति का भी पालन करना होगा   और सुनिश्चित करना होगा कि आपकी साइट के पृष्ठ ऐडसेंस के लिए तैयार हैं (सुनिश्चित करें कि आपने यह पृष्ठ पढ़ा है, बहुत महत्वपूर्ण!)


एक नए उपयोगकर्ता के लिए, पात्र बनने से पहले आपको अपनी वेबसाइट को गुणवत्तापूर्ण लेखन से भरना होगा। यदि आपके लेख पहले से ही इंटरनेट पर व्यापक रूप से उपलब्ध हैं, तो हो सकता है कि मुफ़्त Blogspot सबडोमेन वाली आपकी वेबसाइट AdSense के लिए योग्य न हो। आपके पास मौलिकता और नए विचार होने चाहिए! आप अपने ब्लॉग की सामग्री की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए Google Question Hub का उपयोग कर सकते हैं।


आपको अपनी Blogger वेबसाइट को अनुक्रमित करने की भी आवश्यकता हो सकती है। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपका ब्लॉग Google खोज पृष्ठ परिणाम में पाया जा सकता है। Blogspot सबडोमेन के साथ अपनी वेबसाइट को कैसे अनुक्रमित करें, इस बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया निम्नलिखित लेख पढ़ें: Google खोज कंसोल टूल का उपयोग करके Blogger पोस्ट को कैसे अनुक्रमित करें - मूल खोज इंजन अनुकूलन


ऐसे मामले हैं जिनमें आपकी वेबसाइट ने उपरोक्त आवश्यकताओं को पूरा किया है लेकिन फिर भी अयोग्य है। सबसे अधिक संभावना है कि यह वेबसाइट की उम्र के कारण होता है। 2017 में, AdSense ने कहा कि योग्य बनने के लिए आपकी वेबसाइट को कम से कम छह महीने तक सक्रिय रहने की आवश्यकता है । हालाँकि आपके ब्लॉग की गुणवत्ता के आधार पर इसमें इतना समय नहीं लग सकता है। मेरा एक ब्लॉग एक महीने में योग्य हो गया था।

 Eligible site Blogger


Blogger के लिए अयोग्य ऐडसेंस।

दुर्भाग्य से, Google हमें हमारी वेबसाइटों की योग्यता के बारे में स्पष्ट और विस्तृत जानकारी प्रदान नहीं करता है। हम केवल इतना कर सकते हैं कि पर्याप्त मूल्यवान सामग्री लिख रहे हैं और आशा करते हैं कि यह अंततः योग्य हो जाएगी। पात्र बनने के लिए आवश्यक पदों या विचारों की कोई सटीक मात्रा नहीं है।


उदाहरण के लिए, मेरा एक ब्लॉग ऐडसेंस के लिए योग्य था, भले ही उसमें केवल 4 पोस्ट थे। मेरे पास एक परीक्षण ब्लॉग भी है जिसे मैंने एक साल पहले बनाया था। इसमें 3 पद थे लेकिन अब यह AdSense के लिए योग्य है।


मैं एक सामान्य मामले को नोटिस करता हूं जिसमें एक ब्लॉग में 20 से अधिक पोस्ट होते हैं लेकिन गुणवत्ता कारणों से यह अभी भी योग्य नहीं है। जबकि योग्यता के लिए मात्रा अभी भी महत्वपूर्ण हिस्सा है, ऐडसेंस गुणवत्ता को प्राथमिकता देता है।


आपकी Blogger वेबसाइट कब योग्य हो जाएगी, यह ठीक-ठीक कहना कठिन है। हालांकि, यह कहना सुरक्षित है कि जब तक हम दिशानिर्देशों का पालन करते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि हमारी वेबसाइटें पूर्ण हैं, हम अंततः ऐडसेंस के योग्य बन सकते हैं।


Eligible का मतलब Approval नहीं है


एक बार जब आपका निःशुल्क Blogspot डोमेन वाला ब्लॉग योग्य हो जाता है, तो आपको ऐडसेंस Approval के लिए पूछने की अनुमति दी जाएगी। स्वीकृत होने के बाद यह विज्ञापनों को प्रदर्शित करने में सक्षम होगा। AdSense टीम यह देखने के लिए आपकी Blogger वेबसाइट की समीक्षा करेगी कि क्या यह अभी तक विज्ञापन दिखाने के लिए तैयार है . AdSense से निर्णय प्राप्त करने में 2 सप्ताह तक का समय लग सकता है।


AdSense Approval


ऐडसेंस समीक्षा की प्रतीक्षा कर रहा है।

AdSense Approval प्राप्त करना आसान नहीं हो सकता है। AdSense कई कारणों से आपकी Blogger वेबसाइट को अस्वीकार कर सकता है। समस्या का समाधान करने के बाद आप अपनी वेबसाइट को समीक्षा के लिए फिर से सबमिट कर सकेंगे. आपको कई बार रिजेक्ट किया जा सकता है। सौभाग्य से आप हमेशा दोबारा आवेदन कर सकते हैं , इसकी कोई सीमा नहीं है । इसलिए मूल रूप से एक बार जब आपकी वेबसाइट योग्य हो जाती है, तो आपकी वेबसाइट स्वीकृत होने में केवल कुछ ही समय लगता है।


नीति उल्लंघन के कारण आपका Blogger ब्लॉग AdSense द्वारा अस्वीकार कर दिया जा सकता है। कई प्रकार के नीति उल्लंघन हैं। उनमें से एक है " वैल्यूएबल कंटेंट: इन्वेंटरी अंडर कंस्ट्रक्शन "। आप वह लेख पढ़ सकते हैं जो बताता है कि मैं इस प्रकार की समस्या को कैसे ठीक करता हूँ । आपको अपनी सामग्री की भाषा पर भी ध्यान देना होगा। AdSense केवल ऐसी वेबसाइट का समर्थन करता है जो कुछ भाषाओं में सामग्री प्रस्तुत करती है ।



आपके ब्लॉग की Approval और समीक्षा के बाद, आप अपने सभी पृष्ठों पर ऐडसेंस कोड डालना शुरू कर सकते हैं। आप इसे ऐडसेंस विजेट या ऑटो विज्ञापनों के माध्यम से कर सकते हैं। आप HTML मोड का उपयोग करके अपने लेखों में मैन्युअल रूप से विज्ञापन भी डाल सकेंगे।


Premium Domain का उपयोग करके Blogger का मुद्रीकरण कैसे करें

कृपया ध्यान दें कि आप .blogspot.com वाली वेबसाइट सीधे AdSense को सबमिट नहीं कर सकते हैं। यदि आप निःशुल्क Blogspot डोमेन का उपयोग कर रहे हैं, तो आप केवल कमाई अनुभाग के माध्यम से ही ऐडसेंस Approval के लिए कह सकते हैं। इसका मतलब है कि आपको इसके योग्य होने तक इंतजार करना होगा।


हालांकि, अपने फ्री Blogspot डोमेन को प्रीमियम कस्टम टॉप लेवल डोमेन में बदलना संभव है । प्रीमियम डोमेन में बदलने से आप अपना ब्लॉग सीधे ऐडसेंस में जमा कर सकेंगे। इस तरह आपको Blogger के ऐडसेंस का उपयोग करने के योग्य बनने की प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है।


इसलिए यदि आप अपनी Blogger वेबसाइट को मुद्रीकृत करने के लिए अधीर हैं, तो एक कस्टम डोमेन खरीदें!


टॉप लेवल डोमेन जैसे .com आजकल बहुत किफायती है। आमतौर पर यह केवल $10 प्रति वर्ष है और इसे Blogger खाते में स्थापित करना इतना कठिन नहीं है। विश्वसनीय Blogger होस्टिंग के साथ प्रीमियम डोमेन के संयोजन से एक शक्तिशाली वेबसाइट बन सकती है।


कस्टम Blogger थीम भी आजकल अधिक उन्नत हो रही हैं। आप केवल कस्टम प्रीमियम थीम और एक शीर्ष स्तरीय डोमेन खरीदकर Blogger का उपयोग करके एक उचित प्रीमियम दिखने वाली वेबसाइट बनाने में सक्षम होंगे।


कस्टम डोमेन के साथ Blogger के लिए ऐडसेंस Approval प्राप्त करने के लिए निर्देशों का पालन करें:

यह भी पढ़ें

एक Costom Domain खरीदें।


  • अपने Blogger blogspot.com डोमेन को नए खरीदे गए डोमेन में बदलें।
  • यदि आप पहली बार ऐडसेंस खाता बनाएँ, तो प्रक्रिया का पालन करें।
  • यदि आपके पास पहले से स्वीकृत खाता है, तो नया खाता न बनाएं।
  • इसके बजाय, ऐडसेंस नियंत्रण कक्ष पर जाएँ, "साइटें" और फिर "साइट जोड़ें" पर जाएँ।
  • अपने AdSense खाते में अपना रूट डोमेन "http://yourwebsitename.com" सबमिट करें।
  • सत्यापन कोड को अपने Blogger टेम्पलेट में <head> टैग के अंतर्गत रखें।
  • अनुमोदन की प्रतीक्षा करें, समीक्षा प्रक्रिया में दो सप्ताह तक का समय लग सकता है।
  • तो मूल रूप से, यदि आप इस पद्धति का उपयोग कर रहे हैं, तो आप अपने Blogger को तेजी से मुद्रीकृत करने में सक्षम होंगे क्योंकि आपको अनिश्चित पात्रता प्रतीक्षा अवधि की प्रतीक्षा नहीं करनी पड़ेगी।

निष्कर्ष


Blogger एक दिलचस्प मुफ़्त प्लेटफ़ॉर्म है जो सामग्री को मज़बूती से परोसने में आपकी सहायता कर सकता है। सुविधाएँ वर्डप्रेस की तरह उन्नत नहीं हो सकती हैं लेकिन Blogger उपयोग करने के लिए 100% मुफ़्त है। ऐडसेंस के माध्यम से अतिरिक्त आय उत्पन्न करने के लिए Blogger को एक उपकरण के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।


हालांकि वास्तव में, आपको प्राप्त होने वाली आय कस्टम प्रीमियम डोमेन वाली वेबसाइटों जितनी नहीं हो सकती है। Blogger का मुफ़्त डोमेन स्पैम सामग्री से संबद्ध किया गया है। यह दुर्भाग्यपूर्ण है लेकिन मुफ्त सेवा निम्न गुणवत्ता वाले सामग्री निर्माताओं को आकर्षित करती है। बहुत से लोग शीर्ष स्तर के डोमेन वाली वेबसाइटों पर जाना पसंद करते हैं क्योंकि उन्हें अधिक भरोसेमंद के रूप में देखा जाता है, भले ही ऐसा हमेशा नहीं होता है।


संक्षेप में, AdSense के माध्यम से Blogger से निःशुल्क blogspot.com डोमेन का मुद्रीकरण करना संभव है। AdSense का उपयोग करने के लिए आपको महंगी होस्टिंग और डोमेन खरीदने की आवश्यकता नहीं है!


यदि आपका कोई प्रश्न है या कोई अशुद्धि पाई गई है, तो बेझिझक नीचे टिप्पणी करें। अगर आपको यह लेख उपयोगी लगे तो कृपया शेयर और सब्सक्राइब करें। आपको


धन्यवाद!