Blogger me page kaise banaye? Important Pages on Blogger Hindi

Blogger me page kaise banaye ? Important Pages

आप एक blogger हो और आप blogging कर रहे हैं  आपने अभी-अभी blog start किया हैं ! तो आपके लिए यह बहुत ही ज्यादा important post है ! जब हम नया blog स्टार्ट करते हैं हमें पता नहीं होता ! कि हम किस तरह से अपने blog को manage करें Blogger me Page Kaise banaye

Blog में पेज कैसे बनाये ? Important Pages

Friends फिक्र करने की कोई जरूरत नहीं है ! इस post में आपको पता चल जाएगा कि हम किस तरह से  Blogger me Page Kaise banaye कर सकते हैं ! step by step में आप लोगों को इस आर्टिकल में समझाने वाला हूं अगर आप इस आर्टिकल को scroll करते जाओगे तब भी आप समझ जाओगे कि किस तरह से एक pages create होता है ! तो post को ध्यान से पढ़ते रहिए और हर एक step को follow करते जाइए !

यह भी पढ़ें

Blogger me Pkaise Banaye ?

Step. 1

Pages create करने के लिए आपको सबसे पहले blogger.com वेबसाइट पर जाना है ! और आपने जिस Gmail से भी blog बनाया है उससे आपको login कर लेना है !

Step. 2

Login करने के बाद आप के सामने आपका blogger blog open होगा ! आपको अपने blog के dashboard को open करना है ! और वहां पर आपको pages का option मिलेगा उसको आप open करें !

Step. 3

अब आपको नीचे plus का icon मिलेगा आप उस पर click करके आपको अपना एक new page create करना हैं ! आप चित्र में देख सकते हैं ! कि आपको किस तरह का बटन मिलेगा सबसे नीचे

step. 4

अब आपको page पर click करना है और page पर जाने के बाद आपको अपने page का tital डाल देना है ! जिस भी पेज को आप बनाना चाहते हैं ! जैसे कि आप about का page बनाना चाहते हैं ! तो आप titles में about डालने के बाद आप अपनी पूरी information वहां पर डालें !

जिस तरह का आपने blog बनाया है उसके बारे में लोगों को बताया कि हमने इस तरह का blog बनाया है ! और हम आप लोगों को किस तरह की new update देने वाले हैं ! आप अपने बारे में अच्छे से बताएं आप क्या करते हैं ! और कहां तक आपने पढ़ाई की है जितना अच्छी तरीके से हो सके बताएं ! और ज्यादा बढ़ा ना लिखें मैं आपको contact us का पेज बनाकर दिखाता हूं ! कि किस तरह से बनाते हैं सभी pages इसी प्रकार बनाए जाते हैं 

Step. 5

इस स्टेप में आपको अपने page को blog par दिखाना होगा blog पर देखने के लिए आपको कुछ setting करनी होगी ! वह भी आप इस post में जानिए गा इसके लिए आपको अपने pages की layout मैं जाना है जैसे आपको फोटो में दिखाया गया है !

आप layout पर click करें ! उसके बाद आपको दूसरे interface दिखाई देगा ! आप वहां पर sidebar बहुत option मिलते हैं आपको आप किसी भी एक add a gadget पर click कर देना है !

Step. 6

इसके बाद बहुत सारे option होंगे यहां पर आपको सिर्फ एक option को click करना है ! और वह होता है page आपको वहां पर जाना है और pages पर click करना है !

Step. 7 

Page पर क्लिक करने के बाद जब आपके सामने next interface दिखाई देगा ! वहां पर आपको सभी page दिखेंगे तो आपको जो भी page को अपने blog par  दिखाना हैं उसको आपको क्लिक करना है ! click करने के बाद आप उसको save कर दीजिए तो आपके blog पर वह page दिखने लगेगा इस तरह से आप अपने blog पर page बना सकते हैं !

आप इस चित्र में देख पा रहे होंगे कि contact us का पेज वहां पर show हो रहा है ! इसके बाद आपको save पर click करना होगा ! आपका पेज आपकी blog  पर दिखेगा जैसे ही आप इस पर सेव करेंगे आप अपनी blog के  डैशबोर्ड में जाकर  अपनी वेबसाइट या फिर Blog को देख सकते हैं ! जहां पर  आपको आपका page दिखेगा !

यह भी पढ़ें

निष्कर्ष

Blogger Me Page Kaise Banaye ? Important Pages

दोस्तों आपको यह जानकारी अगर अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा कि हम किस तरह से pages बना सकते हैं ! किस तरह से अपनी website पर इस पेज को दिखा सकते हैं ! अगर आपको अच्छी लगी हो जानकारी तो उसके लिए बहुत-बहुत शुक्रिया आपका !

धन्यवाद....