Best 5 Instagram Reels Editor Apps in India

Best Instagram Reels editor Apps In 2024

आज के समय में लोग Instagram पर reels देखना काफी पसंद कर रहे हैं और Instagram reels भी काफी पॉपुलर हो गई। आजकल बहुत से लोग reel बनाते हैं और यह लोकप्रिय होने के सबसे तेज़ तरीकों में से एक है। यदि आप reel बनाना पसंद करते हैं और अपने Videos संपादित करने में मदद करने के लिए Videos संपादकों की तलाश कर रहे हैं, 

Instagram Reels editor


आपको इंटरनेट पर उनमें से बहुत कुछ मिल जाएगा। इतने सारे विकल्प होना भ्रमित करने वाला हो सकता है, और हो सकता है कि आप Videos संपादक को चुने बिना ही समाप्त हो जाएं। खैर, चिंता की कोई बात नहीं है। इस लेख में, हम Android और IOS के लिए 5 सर्वश्रेष्ठ Instagram Video editor App के बारे में चर्चा करेंगे जो Free और भुगतान दोनों हैं।.

Best Instagram Reels editor App In 2024

1. InShot reels editor 

2. FilmoraGo reels editor 

3. YouCut reels editor 

4. iMovie reels editor 

5. Funimate reels editor

1. InShot

Instagram Reels editor

हमारे पास सूची में सबसे पहले Instagram Video editor इनशॉट हैं। इनशॉट Android और iPhone दोनों के लिए उपलब्ध है। आप पोर्ट्रेट ओरिएंटेशन के लिए पहलू अनुपात सेट कर सकते हैं और साथ ही कस्टम पहलू अनुपात भी बना सकते हैं। Videos संपादक आपको reels में परीक्षण जोड़ने, पाठ का फ़ॉन्ट बदलने, Videos में song जोड़ने और रंग प्रभाव जोड़ने की अनुमति देता है।

इनके अलावा, trimming ,split ,zooming ,slow mo video, time lapse, fleeping और कई अन्य Videos-संपादन सुविधाएँ हैं। आप अपने द्वारा बनाई गई reels पर इस App का उपयोग करके emoji और एनिमेटेड स्टिक भी जोड़ सकते हैं। App Free है, लेकिन यह कुछ इन-App खरीदारी की पेशकश करता है। साथ ही, ध्यान दें कि कुछ Videos संपादित करने के बाद, App एक watermark डालेगा, जिसे App के लिए भुगतान करने के बाद हटा दिया जाएगा।

2. FilmoraGo

Instagram Reels editor

एक और बेहतरीन reel edit जिसे आप लेने पर विचार कर सकते हैं, वह है FilmoraGoFilmora Go Android के साथ-साथ iOS उपकरणों के लिए भी उपलब्ध है; आप Play store और App store से App डाउनलोड कर पाएंगे। संपादक विभिन्न संपादन सुविधाएँ प्रदान करता है जैसे कि Videos ट्रिमिंग, वॉयस-ओवर, cropping और कई अन्य।

आप इस संपादक के साथ अपनी reels को आसानी से संपादित कर सकते हैं और अपनी reels को अधिक पेशेवर बना सकते हैं। आप Videos में टेक्स्ट जोड़ सकते हैं और उन्हें संपादित कर सकते हैं, और Videos में फ़िल्टर भी जोड़ सकते हैं। आप पोर्ट्रेट ओरिएंटेशन के लिए पक्षानुपात को अनुकूलित कर सकते हैं। App को सीखना बहुत मुश्किल नहीं है, और कुछ समय व्यतीत करने के साथ, आप इसके माध्यम से Videos को आसानी से संपादित करने में सक्षम होंगे

3. YouCut

Instagram Reels editor

YouCut भी एक बेहतरीन Instagram Video Editor है जो Android के लिए उपलब्ध है। आप आसानी से एक नया प्रोजेक्ट शुरू कर सकते हैं और एक नया Videos चुन सकते हैं जिसे आप संपादित करना चाहते हैं। टाइमलाइन में एक नया Videos जोड़ने के बाद, आप Videos में song, फ़िल्टर, प्रभाव, टेक्स्ट के साथ-साथ स्टिकर भी जोड़ सकेंगे। इसके अलावा, आप Videos को काट, ट्रिम या विभाजित करने में सक्षम होंगे।


Videos संपादक आपको अपने Videos प्लेबैक की गति बदलने और पृष्ठभूमि बदलने की अनुमति देता है। तुम भी ऑडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं और पहले से जोड़े गए ध्वनि क्लिप की मात्रा को समायोजित कर सकते हैं। इसके अलावा, App आपको क्लिप को घुमाने और फ्लिप करने की भी अनुमति देता है। App का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है, और आप आसानी से इस App का उपयोग अपने Instagram reelsको Free में संपादित करने के लिए कर सकते हैं

4. iMovie

Instagram Reels editor

अगर आप आईफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आप आईमूवी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। iMovie केवल iOS के लिए उपलब्ध है, इसलिए यदि आप Android डिवाइस का उपयोग करते हैं, तो आप इस सूची में किसी अन्य Videos संपादक का उपयोग कर सकते हैं। Instagram reel को edit करने के लिए, आपको बस टाइमलाइन में एक वर्टिकल Videos जोड़ना है और फिर reel को edit करना शुरू करने से पहले जूम आउट करना है।

 आप समयरेखा में Videos और चित्र जोड़ सकते हैं और उन्हें संपादित कर सकते हैं। आप Videos को क्रॉप और ट्रिम कर सकते हैं, नए ट्रांज़िशन जोड़ सकते हैं, ध्वनि प्रभाव लागू कर सकते हैं और बहुत कुछ कर सकते हैं। यह फ़िल्टर और थीम जोड़ने जैसी सुविधाएँ भी प्रदान करता है। Videos प्रभाव और टेक्स्ट ओवरले। App उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है, और आप सभी Videos संपादन सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे !

5. Funimate

Instagram Reels editor

अंतिम लेकिन कम से कम, Funimate एक अच्छा Videos संपादक भी है जिसे आप Android के साथ-साथ iOS उपकरणों पर भी उपयोग कर सकते हैं। यह App विभिन्न संपादन सुविधाएँ प्रदान करता है जैसे प्रभाव, फ़िल्टर, स्थिर चित्र, ऑडियो ट्रैक, संक्रमण, और कई अन्य। आप अपने द्वारा संपादित किए जा रहे Videos को भी क्रॉप कर सकते हैं।

Funimate से Videos edit करना काफी आसान हो जाता है। यदि आप Instagram reelsको संपादित करने के लिए इस App का उपयोग करना चाहते हैं तो आपको Videos संपादन के गहन ज्ञान की आवश्यकता नहीं है। आप इस App का उपयोग करके आसानी से Videos संपादित कर सकते हैं, और वह भी Free में। App बिल्कुल Free है, लेकिन इसमें कुछ इन-App खरीदारी होती है।

Consolation

दोस्तों हमने आपको इस पोस्ट में पांच ऐसे एप्लीकेशन के बारे में बताया है जिससे आप बहुत ही आसानी से इंस्टाग्राम की रेल वीडियो एडिट कर सकते हैं अगर आपको यह ऐप बहुत ही अच्छे लगे या फिर आप इन से अपनी इंस्टाग्राम भी एडिट कर सकते हैं तो हमें बहुत ही खुशी होगी दोस्तों अगर आपको हमारी द्वारा बनाई गई यह पोस्ट पसंद आई और अगर आपको किसी भी प्रकार की कोई परेशानी है या किसी एप्स को चलाने में दिक्कत आ रही है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं हम आपकी समस्या का समाधान करने की पूरी कोशिश करेंगे धन्यवाद.