अपने Youtube Channel पर Subscribe कैसे बढ़ाएं 2024

YouTube Par Subscriber Kaise Badhaye

Youtube par subscriber kaise badhaye ? दोस्तों, यदि आपके पास एक YouTube चैनल है या आप इसे शुरू करने पर विचार कर रहे हैं, तो आज का लेख आपके लिए पढ़ना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको सिखाएगा कि आप अपना YouTube Subscriber कैसे तेजी से बढ़ा सकते हैं और ऐसा करके पैसे कैसे कमा सकते हैं।

दोस्तो YouTube के माध्यम से पैसा कमाना ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका माना जाता है, लेकिन शुरुआत करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है क्योंकि एक YouTube चैनल से कमाई करने में 4K घंटे का देखने का समय और 1,000 Subscriber लगते हैं।

YouTube Par Subscriber Kaise Badhaye

अगर आपका YouTube Channel Subscriber की कमी के कारण Monetization नहीं हो पा रहा है तो इस आर्टिकल के जरिए आप अपने Subscriber बढ़ा सकते हैं और आपको 4000 Watch time मिलेगा। आपके YouTube चैनल पर Subscribe बढ़ाने में मदद के लिए हम आपको इनमें से कुछ टिप्स और तरीके देंगे।

YouTube Channel Par Subscriber Kaise Badhayen Free Me ?

हर कोई YouTube पर आना चाहता है कुछ लोग Famous होने के लिए आते हैं तो कुछ लोग पैसे कमाने के लिए लेकिन YouTube पर फेमस होना और YouTube से पैसे कमाना दोनों ही आज के समय में बहुत मुश्किल हो गया है 

अगर आप यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको 1000 Subscriber's और और 4000 घंटे का Watch Time पूरा करना होता है तभी आप YouTube से पैसे कमा सकते हैं लेकिन 1000 Subscriber's पूरे करने में काफी ज़्यादा Time लगता है लेकिन अगर आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ लेते हैं 

तो मैं आपको गारंटी देता हूं कि आप अपने YouTube Channel पर बड़े ही आराम से सब्सक्राइबर्स को बढ़ा पाएंगे क्योंकि हर किसी का यही सवाल रहता है कि आखिर में यूट्यूब पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं ? तो आज के इस आर्टिकल को आप शुरू से अंत तक पढ़ें ।

अपने YouTube Channel के लिए सर्वश्रेष्ठ Topic / Niche चुनें 

बहुत से लोग YouTube Channel शुरू करने का निर्णय लेते समय पहले से ही जानते हैं कि उनका क्षेत्र क्या होगा क्योंकि वे उस चीज़ पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं जो वे आमतौर पर करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक कलाकार हैं, तो आप जानते हैं कि आप चाहते हैं कि आपका चैनल कला के बारे में हो। यदि आपके पास photoshop कौशल है, तो आप जानते हैं कि आप लोगों को Photoshop का उपयोग करना सिखाना चाहते हैं।

लेकिन शायद आप एक Youtube Channel शुरू करना चाहते हैं क्योंकि आपको वीडियो बनाने का विचार पसंद है, और आप एक YouTuber का जीवन जीना चाहेंगे। या फिर आप यूट्यूब से पैसा कमाना चाहते हैं . यदि आपके मन में अभी तक कोई विशिष्ट विषय नहीं है, तो मैं आपको विषय पर निर्णय लेते समय विचार करने के लिए कुछ चीजें दूंगा।

क्या विषय सचमुच आपको आकर्षित करता है?

जिस विषय को आप अधिक कारणों से लक्षित करने जा रहे हैं उसके प्रति जुनून होना महत्वपूर्ण है।

आपको लंबे समय (कम से कम वर्षों) तक नियमित आधार पर सामग्री लानी होगी । यदि आप विषय का आनंद नहीं लेते हैं, तो उन क्षणों से निपटना बेहद मुश्किल होगा जब आप थके हुए होंगे, विचारों से बाहर होंगे और निराश होंगे।

यदि आपको विषय में कोई रुचि नहीं है तो आप आसानी से ऊब जाएंगे और आपका यूट्यूब चैनल भयानक कार्यों की एक श्रृंखला जैसा लगेगा।
लोग उत्साह महसूस करते हैं क्या आपने कभी किसी को सच्ची लगन से बोलते हुए सुना है? 

क्या उनके द्वारा प्रस्तुत विचार के प्रति आपका उत्साह और अधिक आकर्षित नहीं हुआ? मुझे यकीन है कि आप इससे गुजर चुके हैं। प्रामाणिक उत्साह के साथ बोलना एक चुंबक है जो अन्य लोगों का ध्यान आकर्षित करता है ।

Youtube Shorts पर वीडियो बनाएं

अगर आप अपने YouTube Channel पर Subscribers बढ़ाना चाहते हैं तो इसका सबसे आसान तरीका है Youtube Shorts पर वीडियो बनाएं।

आपको Youtube Shorts Video को तो देखा ही होगा और लोग आज के समय में एक लॉन्ग वीडियो से ज्यादा एक Short वीडियो देखना पसंद करते हैं, इसलिए Youtube पर ज्यादातर Short Video ही वायरल होते रहते हैं। इसलिए यूट्यूब पर Subscribers बढ़ाने के लिए Youtube Short सबसे अच्छा तरीका है।

Youtube Short में आपको एक मिनट की या उससे छोटी यानी कुछ सेकंड की एक छोटी सी वीडियो क्लिप बनानी होती है और उसको अपने YouTube Channel पर अपलोड करनी पड़ती है। अगर आपकी Short वीडियो व्यूअर्स को अच्छी लगी, तो ज्यादातर लोग आपकी Short Video को देखेंगे और आपके YouTube Channel को Subscribe भी करेंगे।

एक Long वीडियो के मुकाबले Youtube में एक Short वीडियो जल्दी ही वायरल होते है, जिससे आपका Chennal भी लोगों की नजर में आता है और अगर Viewers को आपका Niche और Video अच्छा लगता है तो वो आपके चैनल को Subscribe जरूर करेंगे।

एक Youtube Short वीडियो से Subscriber बढ़ाएं के लिए आपको कुछ ऐसे तरीकों को फॉलो करना चाहिए जिससे की आपकी वीडियो वायरल हो और लोगो की नजर में आपका चैनल आ सके।

अपने Niche से संबंधित Short वीडियो बनाएं 
एक Attractive Short वीडियो बनाए ताकि जल्द वायरल हो सके।
Seo Friendlu Short Video Title और डिस्क्रिप्शन लिखें।
Channel पर Subscribers बढ़ाने के लिए अपनी Short Video में चैनल सब्सक्राइब के लिए जरूर कहें।

तो दोस्तों आप कुछ ऐसे तरीको को फॉलो करके अपने Youtube Short वीडियो को बहुत ही बढ़िया बना सकते है और जब आपकी Short वीडियो अच्छी होंगी और लोगों को आपका YouTube Channel अच्छा लगेगा तो आपके Youtube Par Subscribers जरूर बढ़ेंगे।

Youtube Short से आप भले ही बहुत कम पैसे कमा पाते है, लेकिन इन Short वीडियो के माध्यम से आप अपने Youtube Channel Par Subscribers जरूर बढ़ा सकते हैं, और फिर उसकी हेल्प से आप अपने लॉन्ग वीडियो पर व्यूज लाकर यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं।

आपको शायद यकीन नहीं होगा की मेरे एक दोस्त ने Youtube पर Shorts Videos बनाकर ही दो महीने के अन्दर ही लगभग 200000 Subscriber को पूरा कर लिया था। इसलिए मेरे हिसाब से अगर आप अपने YouTube par Subscriber badaye चाहते हैं तो आपको Youtube Shorts पर वीडियो जरूर बनानी चाहिए।

Quality Content Video Upload करें 

किसी भी वीडियो को देखने से पहले लोग सबसे पहले Content की Quality ही देखते हैं जैसे कि हम अपना ही उदाहरण ले सकते हैं YouTube पर कोई भी वीडियो देखते हैं तो सबसे पहले देखते हैं हम Content और फिर देखते हैं वीडियो की Quality

सबसे पहले जान लेते हैं हम Quality Content कहते किसे हैं ? Quality Content का मतलब होता है अच्छा कंटेंट जो लोगों को बिल्कुल ही आसानी से समझ में आ जाएं और उनके जो भी ज़रूरत है जिस बारे में जानकारी लेने के लिए वह वीडियो देख रहे हैं उन्हें उस बारे में अच्छे से और पूरी जानकारी मिल जाए इसीलिए किसी भी Topic पर अपना कंटेंट बनाएं तो उसमें पूरी जानकारी को अच्छे से दें ।

इसीलिए आपको अच्छे-अच्छे Content ढूंढकर उन पर Video बनाने हैं और अपने यूट्यूब चैनल पर पोस्ट करने हैं।

इससे जो भी व्यक्ति आपकी वीडियो देख रहा होगा उसे आपकी वीडियो पसंद आएगी तो इस तरह वह आपकी और भी वीडियो देखना चाहेगा और इसीलिए वह अपने स्मार्टफोन से आपके चैनल को सब्सक्राइब भी करेगा इस तरह से आप बिल्कुल ही आसानी से अपने यूट्यूब पर क्वालिटी कंटेंट अपलोड करके उस पर सब्सक्राइबर बढ़ा सकते हैं।

उदाहरण के लिए आप आशीष चंचलानी जी का Video देख

सकते हैं वह अपने चैनल पर हमेशा ही Unique Quality Content पोस्ट करते हैं इसलिए वह भारत के दूसरे सबसे बड़े YouTuber हैं। जब आप अपने चैनल पर क्वालिटी कंटेंट अपलोड करोगे तो वीडियो पर ज़्यादा से ज़्यादा व्यूज आएगा और आपकी Video धीरे-धीरे वायरल होने लगेगी और धीरे-धीरे आपके Subscribers भी बढ जाएंगे ।

Video पर Attractive Thumbnail लगाएं 

Attractive Thumbnail का आपके वीडियो के Views पर और आपके Subscribers पर बहुत बड़ा Effect होता है क्योंकी ज्यादातर लोग सिर्फ आपकी वीडियो का Thumbnail देख कर ही वीडियो देखने आते हैं।

अगर लोग Thumbnail देख कर Video देखने आते हैं और आपके द्वारा बनाया गया Content उन्हें पसंद आता है तो वे आपके चैनल को Subscribe जरूर करते हैं Quality Content के साथ ही Attractive YouTube Thumbnail भी बहुत जरुरी है।

आप Thumbnail बनाने के लिए Youtube Thumbnail Maker, Canva या फिर किसी भी अन्य Thumbnail Maker App या वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते है। google प्ले Store पर Thumbnail बनाने के लिए कई सारे एप्लिकेशन मौजूद है।

Title, Tags और Description डाले

देखिए आपने जिस भी Topic पर अपने Channel को शुरू किया है आपको चाहिए कि आप प्रत्येक अपने वीडियो को YouTube पर पब्लिश करने से पहले उसका Title, Tags और Description सही से लिखें। 

अगर आपके YouTube channel से संबंधित कोई और भी यूट्यूब चैनल है और उसके अच्छे सब्सक्राइबर है तो आप उसे एक बार फॉलो करिए और देखिए कि वह कैसा अपना प्रत्येक Video का टाइटल, टैक्स और Description लिखता है और आपको भी कुछ उसी तरीके से करना चाहिए 

ताकि आपकी वीडियो सर्च रिजल्ट में आ सके और आप के Video पर लोग Click करके आएं और आपके चैनल को भी Subscribe करें। 

Hashtags # का इस्तेमाल जरूर करें 

आपने YouTube पर बहुत बार देखा होगा आप जब किसी भी Topics से सम्बन्धित वीडियो सर्च करते है तो कई बार आपको कम Subscriber वाले और कम Views वाले Video भी टॉप पर दिखाई देते है तो यह कैसे होता है ?

यह होता है Hashtags # की वजह से। और जाहिर सी बात है अगर आपका Video टॉप पर आता है तो आपके Views भी बढ़ेंगे और Subscribers बढ़ेंगे।

यूट्यूब वीडियो में Hashtags # बहुत ही महत्वपूर्ण होता है अगर आपने वीडियो पर सही और अच्छे Hashtags # लगाए हैं, तो Google आपके वीडियो को Index करता है और जिससे आपके वीडियो की वायरल होने की सम्भावना भी बढ़ जाती है।

Youtube Video का Hashtags # आपके Video के टॉपिक और Title से संबंधित होना चाहिए जिससे Youtube को पता चलता है की आपका Youtube Channel कौन से कैटेगरी से Related है।

Video में एक से अधिक Hashtags # का उपयोग करना चाहिए और उसमे आपके Chennal का जो भी नाम है उसको हर Video Hashtags # में शामिल करना चाहिए।

तो अगर आप अपने YouTube Subscriber बढ़ाना चाहते है तो आपको अपने Videos में अच्छे से Hashtags # का इस्तेमाल करना है।

अपने Channel को Promote करने के लिए Google Ads जरूर चलाएं

अगर आपके पास थोड़े बहुत बजट में पैसे हैं जिनका इन्वेस्टमेंट आप आसानी से कर सकते हो तो आपको उस इन्वेस्टमेंट को अपने चैनल को प्रमोट करवाने में करना चाहिए। जैसा कि आप सभी लोग अलग-अलग प्रकार के ऐड देखते ही हो गए थे उसी प्रकार से आपको अपने यूट्यूब चैनल का भी एक ऐड क्रिएट करना है और उसके बाद अपने उस आग को यूट्यूब और अन्य सर्च इंजन पर रन करवा देना है 

इससे आप ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस की नजर में जाओगे और अगर वहां से आपके पास सब्सक्राइबर आएंगे तो आप इस प्रकार से एक बड़ी संख्या में सब्सक्राइबर को बड़ा पाओगे और यह तरीका भी पैसे हैं परंतु थोड़ा Costly है।

YouTube Channel की Complete Settings को पूरा करें

YouTube पर चैनल बनाने के बाद हमें कुछ जरूरी सेटिंग को ऑन करना होता है और कुछ जरूरी Setting को एडजेस्ट भी करना होता है। इसके अलावा आपको अपने यूट्यूब चैनल का एक लोगो बनाना है और यूट्यूब चैनल के बैनर को भी बनाना पड़ता है कुछ इसी प्रकार की जरूरी सेटिंग को आप अपने यूट्यूब चैनल को बनाने के बाद जरूर करें। 

अगर आप गूगल पर और Youtube Channel पर गूगल की जरूरी सेटिंग के बारे में चर्चा करोगे तो आपको वहां पर काफी जारी यूज़ फुल जानकारी मिल जाएगी और उसी जानकारी को फॉलो करके आप अपने यूट्यूब चैनल की कंप्लीट सेटिंग को पूरा करें ताकि आप अपने सब्सक्राइबर को जल्दी से जल्दी बड़ा सको।

निष्कर्ष

आज के हमने अपने इस महत्वपूर्ण Post में आप सभी लोगों को Youtube Par Subscriber Kaise Badhaye के बारे में विस्तार पूर्वक पर जानकारी प्रदान की हुई है। हमें उम्मीद है कि हमारे आज के इस लेख के जरिए आपको यूट्यूब पर सब्सक्राइबर बढ़ाने में काफी ज्यादा हेल्प मिली होगी और आपके लिए हमारा यह Artical काफी ज्यादा Useful और हेल्पफुल रहा होगा।

अगर आपके मन में हमारे इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब से शीघ्र शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे। अगर आप हमारे इस लेख को पसंद कर रहे हैं तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप के माध्यम से अन्य लोगों को भी इस विषय पर आप के जरिए विस्तार से जानकारी मिल सके और उन्हें कहीं और भटकने की आवश्यकता ना हो।