Top 10 Duniya Ka Sabse Amir Desh 2024

Duniya Ka Sabse Amir Desh 2024

जिसने भी कहा कि पैसे से खुशी नहीं खरीदी जा सकती, वह नहीं जानता था कि यह किसी देश को अमीर बनाने के बदले में एक उच्च GDP प्रदान कर सकता है। Duniya Ka Sabse Amir Desh अर्थव्यवस्थाएं या दुनिया के सबसे अमीर देश की सूची बढ़ते क्रम में है

विश्व बैंक के अनुसार, उच्चतम सकल घरेलू उत्पाद प्रति व्यक्ति आय लक्ज़मबर्ग है। 2023 के आंकड़ों से पता चलता है कि यह दूसरे और तीसरे स्थान पर सिंगापुर और आयरलैंड से आगे है। 

Duniya Ka Sabse Amir Desh

मैकिन्से एंड कंपनी द्वारा जारी Duniya Ka Sabse Amir Desh एक रिपोर्ट के अनुसार, चीन ने पहले 2020-21 में संयुक्त राज्य अमेरिका को दुनिया का सबसे धनी देश बना दिया था। रिपोर्ट को वैश्विक आय के 60% से अधिक वाले दस देशों की राष्ट्रीय बैलेंस शीट की जांच के बाद प्रकाशित किया गया था।

Duniya Ka Sabse Amir Desh की सूची 2024

1- United States America

उत्तरी अमेरिका में स्थित, संयुक्त राज्य अमेरिका आकार और जनसंख्या के मामले में दुनिया में तीसरे स्थान पर है। इसने एक बार फिर चीन को पीछे छोड़ कर World का सबसे अमीर देश बना है। 

2. Chin

चीन ग्रह पर सबसे अधिक आबादी वाला देश है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका को पछाड़ते हुए 2021 में दुनिया के सबसे अमीर देशों की सूची में पहला स्थान था। आईएमएफ के अनुसार अब यह दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। आधिकारिक तौर पर चीन के जनवादी गणराज्य के रूप में जाना जाता है, चीन उत्तरी एशिया में स्थित है और पांच भौगोलिक समय सारणी में फैला हुआ है, इसमें 14 सीमाएँ हैं - रूस के बाद दूसरे स्थान पर। 

3. Japan :

 अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के अनुसार दुनिया के सबसे धनी देशों की सूची में पूर्वी एशिया का द्वीप राष्ट्र तीसरे स्थान पर है। जापान दुनिया का 11 वा सबसे अधिक आबादी वाला देश है और दुनिया के शहरी कृत देशों में से एक है। 

4. Germany :

 आधिकारिक तौर पर जर्मनी के संघीय गणराज्य के रूप में जाना जाता है, यह यूरोप में दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश है और यूरोपीय महाद्वीप पर सातवां सबसे बड़ा देश है। दुनिया के सबसे धनी देशों की बात करें तो जर्मनी चौथे स्थान पर है।

5. United Kingdom

यूनाइटेड किंगडम, यूरोप का द्वीप राष्ट्र, चार देशों से मिलकर बना है- इंग्लैंड, स्कॉटलैंड, वेल्स और उत्तरी आयरलैंड। यूरोपीय राष्ट्र दुनिया के सबसे धनी देशों की सूची में छठे स्थान पर है। 2021 में, भारतीय अर्थव्यवस्था यूके की अर्थव्यवस्था से सिर्फ 0.1 ट्रिलियन डॉलर कम थी जो कि 3.19 ट्रिलियन डॉलर थी। भारत के 2022 के अंत तक ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था को पछाड़ते हुए इस निशान को पार करने की उम्मीद है।  

6. India

आईएमएफ के अनुसार भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। वित्तीय वर्ष 2020-21 में अर्थव्यवस्था 3..18 पर थी और आईएमएफ की नवीनतम भविष्यवाणियों के अनुसार 2027 तक 5 ट्रिलियन अंक देखने की उम्मीद है।

7. France

एक और यूरोपीय राष्ट्र, फ्रांस, दुनिया के सबसे धनी देशों की सूची में शीर्ष दस में अपनी जगह बनाने में सफल रहा है। देश अपनी वाइन और परिष्कृत व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है। इसकी राजधानी, पेरिस, अपने फैशन हाउस, शास्त्रीय कला संग्रहालयों और स्मारकों के लिए प्रसिद्ध है। फ्रांस पिछले साल आईएमएफ के अनुसार जीडीपी की तुलना में एक स्थान फिसल गया।

8- Italy :

इटली की अर्थव्यवस्था ने महामारी के झटके से एक प्रभावशाली सुधार हासिल किया, जो 2021 के अंत तक उत्पादन के पूर्व-सीओवीआईडी स्तर के करीब लौट आया। यह अब लगभग 2 trillion dollar की अर्थव्यवस्था है।

9- Canada

 अमेरिका के बाद, एक और उत्तरी अमेरिकी देश ने दुनिया के सबसे धनी देशों की सूची में एक स्थान हासिल किया है। यह कुल क्षेत्रफल के हिसाब से World का दूसरा सबसे बड़ा देश है। 

10- South Korea

 आईएमएफ के अनुसार वर्ष 2020-21 में यह दुनिया की दसवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। कोरिया गणराज्य के रूप में जाना जाता है, देश एशिया के पूर्व में है।