Instagram से पैसे कैसे कमाए (महीना 25 हजार से ज्यादा) 7 आसान तरीके

Instagram से पैसे कैसे कमाए ?

Instagram se paise kaise kamaye : आजकल Social Media का ज़माना है। बहुत से लोग ऑनलाइन घर बैठे social media के ज़रिये पैसे कमा रहे हैं। उनमे से एक तरीका है Instagram से पैसे कमाने का तरीका, पर क्या आप जानते हैं की Instagram se paise kaise kamaye जाते हैं। अगर नहीं जानते तो आज के इस लेख में आपको इस सवाल का जवाब मिल जाएगा और उन तरीकों के बारे में भी पता लग जाएगा जिसके जरिये आप Instagram से पैसे कैसे कमाए के बारे में जान सकेंगे और इसे अच्छे से समझ सकेंगे। 

आज के इस लेख में मैं आपको विस्तार से बताउंगी की Instagram पर पैसे कैसे कमाते हैं। वैसे तो ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका और ऑनलाइन social media platforms से पैसे कमाने के तरीके बहुत सारे हैं। लेकिन Instagram कुछ सालों पहले की उभर कर आया है और काफी धमाल मचा रहा है। आजकल ऐसे बहुत कम लोग ही होंगे जो Instagram को नहीं जानते होंगे।

Instagram se paise kaise kamaye

इसमें कम समय तक मेहनत करके भी लाखों लोग काफी अच्छा पैसा कमा रहे हैं। आप यकीन मानिये अगर आप इस पोस्ट को अंत तक ध्यान से पढ़ेंगे तो आप भी Instagram से earning करने के तरीके के बारे में जान जायेंगे और अच्छी earning कर पाएंगे। घर बैठे मोबाइल से पैसा कैसे कमाए और Instagram से पैसे earn कैसे करे जानने से पहले हम पहले इसे अच्छे से समझ लेते हैं।

आज के समय में ऐसे बहुत से सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जो आपको पैसे कमाने का मौका देते है, जैसे की facebook, YouTube, WhatsApp, Instagram, Amazon इत्यादि जिनका use करके आप महीने का लाखों रुपये कमा सकते है। Instagram एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। इसमें आप अपनी फोटो तथा वीडियो लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं।

इसमें आप Reel भी बना सकते है। Instagram भी Facebook तथा WhatsApp की तरह ही काम करता है। Instagram को आप लैपटॉप तथा अपने एंड्राइड मोबाइल में चला सकते है। Instagram के माध्यम से आप फेसबुक के भी follower बढ़ा सकते हैं। Instagram पर रोजाना 75 मिलियन से ज्यादा लोग active रहते हैं। अभी तक Instagram को 500 मिलियन से भी ज्यादा लोगों ने डाउनलोड कर चुके है। आइए जानते हैं कि Instagram Se Paise Kaise Kamaye 2023 में नया तरीका क्या है?

Instagram की स्थापना 6 अक्टूबर 2010 को की गई थी। Instagram के संस्थापक Kevin Systrom है। Instagram के फेमस होने के बाद Facebook के मालिक मार्क ज़ुकरबर्क ने इसे नवंबर 2010 में 1 Billion $ देकर खरीद लिया था। Instagram से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको Instagram अकाउंट बनाना पड़ेगा।

आपको रोज़ाना posts publish करने पड़ेंगे। आपको अपने Instagram अकाउंट के followers बढ़ाने पड़ेंगे। यहां मैं आपको कुछ तरीकों के बारे में बताने जा रही हूँ जिनका यूज़ करके आप घर बैठे Instagram से पैसे कमा सकते है। पहले जानते हैं कुछ important tips के बारे में जो आपको Instagram पर पैसे कमाने में काफी helpful होंगे। 

1. Choose a Niche

सोशल मीडिया से पैसे कमाने का यही फंडा है, आपको जिस भी विषय में जानकारी हो आप उसी में आगे बढिये। दूसरों का Niche कुछ और है और वो famous है तो जरुरी नहीं की आप भी famous मो जायेंगे इसलिए जो भी Niche / Topic आपको पसंद है आप उसी रे related content पोस्ट कीजिये।

जैसे मान लेते हैं आपको कुकिंग पसंद है तो आप उससे जुड़े content पोस्ट कीजिये, अगर gardening पसंद है तो उससे related content पोस्ट कीजिये। कहने का बस यही मतलब है आप जिस विषय पर अच्छा बोल सकते हैं, वीडियो बना सकते हैं या कोई भी content publish कर सकते है तो उसी का चुनाव कीजिये। ताकि आप लम्बे समय तक इसी विषय में टिके रहे।

2. Post Frequently

आपने जिस भी Niche का चुनाव किया हो उससे जुड़े रोज़ाना 2 posts तो आपको करने ही है। शुरुआत में हमे अपने account को grow करना होता है ताकि followers बढ़ें और जब आपका account grow हो जाएगा तो आप रोज़ाना एक पोस्ट भी कर सकते हैं। ऐसा कोई भी दिन नहीं होना चाहिए जिस दिन आप पोस्ट ना करे क्यूंकि ऐसा करने से account की reach कम हो जाती है।

आप चाहे तो अपने posts को schedule भी करके रख सकते हैं। पोस्ट को schedule करने के लिए आप Hootsuite App का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह काफी अच्छा App है जिसका इस्तेमाल हम posts को schedule करने के लिए करते हैं।

3. Engagement 

Instagram पर engagement चाहिए तो आपको Hashtag (#) का इस्तेमाल जरूर करना होगा। कई लोग बिना Hashtag के Instagram पर पोस्ट करते रहते हैं और कई लोग तो same Hashtag का इस्तेमाल बार बार करते रहते हैं। जबकि ऐसा बिलकुल भी नहीं करना चाहिए। आपको हर पोस्ट में अलग अलग Hashtag का इस्तेमाल करना है और मौजूदा Hashtag को repeat बिलकुल नहीं करना है।

Hashtag हमेशा आपके पोस्ट के relevant होना चाहिए। मतलब ये की आपको उन्ही Hashtag का इस्तेमाल करना है जो आपके पोस्ट से संबधित हो क्यूंकि तभी आपको quality followers मिलते हैं। 

4. Stories 

Stories डालने से आपके followers काफी increase हो सकते हैं इसलिए शुरुआत में रोज़ाना कमसे 4-5 stories तो जरूर डालें। बाद में जब आपके followers काफी हो जाएं और आपका account grow हो जाये तब आप रोज़ाना के 1-2 stories डालेंगे तो भी चलेगा। आप stories की reach को बढ़ाने के लिए उसमे Hashtag का इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. Cross Promotion 

इसमें दो लोग अपने अपने पोस्ट को एकदूसरे के account पर post करते हैं। मान लीजिये आपके पास कोई dresses से related पोस्ट है और किसी और का भी आपके जैसा same ब्रांड का dresses से related पोस्ट है। तो आप अपने पोस्ट को उसके account पर और उसके पोस्ट को अपने account पर डाल कर followers बढ़ा सकते हैं और अपने account को grow कर सकते हैं।

इसे Cross Promotion कहते हैं जिसमे दोनों लोगों की सहमति होती है। इससे आपका और सामने वाले दोनों का account grow होता है क्यूंकि दोनों लॉफ एक दूसरे को tag करते हैं।

Instagram se paise kaise kamate hain in Hindi

Instagram se paise kaise kamaye

इस लेख में हम आपको कुछ सबसे अच्छी ghar baithe instagram se paise kaise kamaye strategies के बारे में बताएंगे जिससे आप Instagram से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। तो चलिए शुरू करते है

1. Account Promote करके पैसे कमाए 

जब आपके account पर अच्छे खासे followers हो जायेंगे तब बहुत सारे लोग अपने account को promote करवाने के लिए आपसे contact करेंगे और इसके बदले में आपको काफी अच्छी रकम भी देंगे। इसके लिए आप अपने पेज के Highlights sections में ये बात mention कर सकते हैं की आप Account promotion को accept करते हैं। इससे आपको वो लोग contact जरूर करेंगे जो अपने account को promote करना चाहते हैं।

2. Brand Promotion करके पैसे कमाए 

अगर आपने अपने Instagram अकाउंट को किसी अच्छे Niche में grow किया है बड़ी बड़ी कंपनियां या फिर ब्रांड्स आपको contact करेंगे और फिर अपने प्रोडक्ट्स को आपके Instagram अकाउंट पर प्रमोट करने के लिए अच्छी खासी रकम देंगे। आपको बस उनके brand या फिर company को अपने Instagram account पर promote करना है।

Instagram के अलावा ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं उन तरीकों को जानने के लिए आप ” ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए” को पढ़ सकते हैं। इसमें मैंने ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके के बारे में विस्तार से उल्लेख कर रखा है।

3. Affiliate Marketing करके पैसे कमाए

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए आपको कंपनी के प्रोडक्ट को बेचना होगा जिसके बाद कंपनी आपको उसका कुछ कमीशन देगी। Affiliate Marketing करने के लिए कंपनी के Affiliate Programs को ज्वाइन करना होता है। इसके बाद कंपनी की तरफ से आपको एक लिंक दी जाती है और अगर कोई व्यक्ति उस लिंक से समान खरीदता है तो आपको पैसे मिलते हैं।

Amazon और Flipkart जैसी कंपनियां Affiliate Programs चलाती है। आपको बस इनके Affiliate Programs को ज्वाइन करना है और अपने Instagram पेज के niche के हिसाब से प्रोडक्ट की लिंक लेनी है और अपने पोस्ट के Bio में लिंक देना है जो भी आपके इस लिंक से प्रोडक्ट खरीदेगा उतना आपको कमीशन मिलेगा।

4. अपने Product को बेचकर पैसे कमाए

आप अपने किसी प्रोडक्ट को Instagram पर promote करके पैसे कमा सकते हैं। जैसे मान लेते हैं की आप किसी eBook को sell करना चाहते हैं तो आप इसे अपने इंस्टग्राम पेज के Instamojo पर list करके पैसे कमा सकते हैं। आप जिस eBook को sell करने के लिए description और details डालेंगे वो अच्छे से डाला होना चाहिए और copyright free होना चाहिए। description लिखने का तरीका अच्छा होना चाहिए ताकि लोग ज्यादा से ज्यादा आपके प्रोडक्ट को purchase करें।

5. Instagram Accounts Manager बनकर पैसे कैसे कमाए 

अगर आप अपने Instagram Account को अच्छे से manage कर लेते हैं तो आप दूसरे के Brands के Instagram अकाउंट को मैनेज करके पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको बड़े बड़े Brands से Contact करना होगा। इस तरह आप किसी के Instagram अकाउंट को Manage करके भी पैसे कमा सकते है। इन Brands को contact करके के लिए आप इसकी website या Instagram अकाउंट पर personal message कर सकते हैं या किसी और social media network पर भी contact कर सकते हैं।

6. Photos बेचकर पैसे कमाए 

अगर आप एक अच्छे photographer हैं और आपको photos क्लिक करना पसंद है तो Instagram की मदद से अपनी क्लिक की गयी photos को बेचकर पैसे कमा सकते हैं। ऐसा करने के लिए पहले आपको अपनी photos पर watermark डालना होगा और photos की details & description में अपना contact information डालना होगा।

अगर आपकी क्लिक की गयी photos किसी को पसंद आई और उसे खरीदना रहा तो वो आपको कांटेक्ट करेंगे और आपके तय किये गए दाम देकर उसे खरीद लेंगे। इसका एक फायदा यह भी है की आप एक ही फोटो को बार बार और अलग अलग लोगों को बेच कर पैसा कमा सकते हैं।

7. Instagram Account को बेचकर पैसे कमाए 

यह तरीका आपके लिए तभी अच्छा हो सकता है जब आपके account पर बहुत ज्यादा followers हो। आप इससे लाखों रुपए कमा सकते हैं और यह सब आपके Instagram account के followers पर depend करता है। अगर आपके Instagram अकाउंट में follower ज्यादा है तो आप अपना account sell करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

Instagram पर बहुत से ऐसे users हैं जो दूसरे accounts को खरीदना चाहते हैं जिसमें बहुत ज्यादा followers हो। तो अगर आपके पास एक Instagram account है जिसपर बहुत ज्यादा followers हैं और आपकी अपने followers के साथ Engagement भी अच्छी है। खासकर अपने जो niche choose किया है वह किसी अच्छे topic पर है, जो Instagram पर बहुत ज्यादा popular है।

ज्यादा follower तथा engagement होने के वजह से लोग अपने ब्रांड तथा प्रोडक्ट का अच्छे से मार्केटिंग कर सकते हैं इस तरह आप अपना Instagram account sell करके भी पैसा कमा सकते हैं।

Consolation

अब आपको Instagram se paise kaise kamaye की पूरी जानकारी मिल चुकी है। तो अब आप अपने Instagram अकाउंट को पैसे कमाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

उम्मीद करती हूँ आपको आज का मेरा यह लेख Instagram से पैसे कैसे कमाए हिंदी में 2023 पसंद आया होगा और आपको यह Article Helpful और Useful लगा होगा। आज के लेख से जुड़े किसी भी तरह के सुझाव या सवाल के लिए आप मुझे कमेंट कर सकते हैं।

आज का यह लेख Instagram से पैसे कैसे कमाए हिंदी में 2023 पसंद आया हो तो पोस्ट को Like और Share करना ना भूलें। आपका एक Share हमें और ज्यादा अच्छा काम करने के लिए प्रेरित करता है। अगर आप हमारे साथ जुड़ना चाहते हैं तो हमारे Facebook Page को Like करे और हमें Subscribe जरूर कर लें।