Gmail id कैसे बनाएं ? Step by Step Full Guide

Gmail id कैसे बनाएं ? Step by Step

Gmail id Kaise Banaye : अगर आप Gmail का इस्तेमाल करना चाहते हो तो आपके पास एक Gmail अकाउंट होना आवश्यक है। आजके इस पोस्ट में आपको Gmail ID कैसे बनाये? की पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप मिलेगी।

Gmail ID Kaise Banaye ?

1: अपना ख़ुद का Gmail अकाउंट (Gmail ID) बनाने के लिए सबसे पहेले आपको gmail.com पर जाना है और फिर नीचे आ रहे Create account वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
Gmail ID Kaise Banaye

2: Create account वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको दो ऑप्शन मिलेंगे। इसमें से अगर आप अपने खुद के लिए Gmail ID बनाना चाहते हैं तो For Myself पर क्लिक करना है और आप अगर अपने बिजनेस के लिए Gmail ID बनाना चाहते हैं तो To Manage my Business पर क्लिक करना है।
Gmail ID Kaise Banaye

3: अब Create A Google Account सेक्शन के नीचे आप जहां पर First Name लिखा है वहां पर आपको अपना पहला नाम और जहां पर Last Name लिखा है वहां पर आपको अपनी सरनेम लिखनी है और नीचे जो Next लिखा हुआ है, उसके ऊपर क्लिक कर देना है।

4: अब आपकी स्क्रीन पर Basic information वाला पेज ओपन हो जाएगा, जिसमें आपको नीचे दी गई जानकारी भरनी है। सभी इंफॉर्मेशन डाल देने के बाद आपको नीचे नीले कलर के डब्बे में दिखाई दे रही Next बटन पर क्लिक कर देना है।
Gmail ID Kaise Banaye

  • Month: अपने जन्म का महीना डालें।
  • Day: अपने जन्म का दिन डालें।
  • Year : अपने जन्म का साल डालें।
  • Gender: अपने लिंग का चयन करें। महिला पुरुष या फिर अन्य में से आप किसी का भी सिलेक्शन कर सकते हैं।

5: अब आपकी स्क्रीन पर Choose Your Gmail Address वाला पेज ओपन हो करके आ जाएगा, जहां पर आपको पहले से ही 2 ईमेल ID एड्रेस के आईडिया दिए गए होंगे। आप चाहें तो उनमें से किसी का भी सिलेक्शन कर सकते हैं। अगर आपको पहले से ही दी गई ईमेल ID एड्रेस पसंद नहीं है तो आप खुद की ईमेल ID एड्रेस भी बना सकते हैं।
Gmail ID Kaise Banaye

इसके लिए आपको तीसरे नंबर पर दिखाई दे रहे Create Your Own Gmail Address पर क्लिक करना है और खुद का पसंदीदा ईमेल ID एड्रेस बना लेना है। आप चाहे तो नीचे दिखाई दे रहे Use Mobile वाले ऑप्शन पर क्लिक करके अपने फोन नंबर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। किसी भी तरीके को करने के बाद आपको नीचे Next पर क्लिक करना है।

6: अब आपकी स्क्रीन पर Create a Strong Password वाला पेज ओपन होकर के आ गया होगा, जिसमें पासवर्ड वाले सेक्शन के नीचे आपको एक खाली बॉक्स दिखाई दे रहा होगा वहां पर आपको एक स्ट्रांग और मजबूत पासवर्ड एंटर करना है जिसे आप ही जान सके। पासवर्ड डालने के बाद नीचे दिखाई दे रही Next बटन पर क्लिक करना है।
Gmail ID Kaise Banaye

7: Add phone Number का पेज अब आपकी स्क्रीन पर आ चुका होगा। इसमें आपको कुछ भी नहीं करना है। बस नीचे जहां पर Yes, i'm in लिखा है, आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है।

8: अब Privacy and Term पेज आपकी स्क्रीन पर आ चुका होगा। यहां आपको एकदम नीचे जाना है और I Agree बटन पर क्लिक कर देना है।
Gmail ID Kaise Banaye

बस इस प्रकार Gmail ID क्रिएट करने की प्रोसेस पूरी हो जाती है। अब आप Gmail Application में जा कर अपने इस Gmail ID को लॉगिन करके Gmail का इस्तेमाल कर सकते हो।

Gmail ID के फायदे क्या क्या हैं?

Gmail ID क्रिएट कर लेने के बाद आप गूगल की जितनी भी सर्विस है उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Gmail ID की सहायता से हम किसी भी व्यक्ति को दुनिया में कहीं पर भी ईमेल भेज सकते हैं और ईमेल के जरिए जरूरी डॉक्यूमेंट, वीडियो, ऑडियो, फाइल, कांटेक्ट, फोटो इत्यादि हम उसके पास पहुंचा सकते हैं, साथ ही हम Gmail ID की सहायता से ही यह सभी चीजें खुद भी प्राप्त कर सकते हैं।

Gmail ID का इस्तेमाल करके हम यूट्यूब में साइन इन कर सकते हैं और यूट्यूब पर अपना खुद का चैनल बनाकर उसके ऊपर वीडियो अपलोड कर सकते हैं, साथ ही सारी टर्म और कंडीशन को पूरा करके मोनेटाइजेशन प्राप्त करके यूट्यूब से पैसे भी कमा सकते हैं।

अगर आप किसी जगह पर अपना फोन नंबर नहीं देना चाहते हैं तो आप वहां पर अपनी ईमेल ID का एड्रेस भी दे सकते हैं, ताकि व्यक्ति आपसे कांटेक्ट कर सके। यह आपको अनचाही परेशानी से बचाने का काम भी करता है, क्योंकि फोन नंबर देने पर लोग आपको परेशान कर सकते हैं, वही ईमेल ID के जरिए परेशान होने की संभावना बहुत ही कम होती है।

Consolation 

उम्मीद है की अब आपको Gmail Account बनाने का तरीक़ा पता चल गया होगा, और अब आप जान गये होगे की आसानी से Gmail ID कैसे बनाये ?

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे, और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.