Google Adsense Approval प्राप्त करने के 10 Step Hindi

Blogger Adsense Approval प्राप्त करने के 10 Step Hindi

Blogger Adsense Approval : क्या आप एक Adsense खाता बनाना चाहते हैं और अपनी वेबसाइट का Monetization करना चाहते हैं? ऐसा करने के लिए, आपको Platform पर Register करना होगा और कुछ आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। कई उपयोगकर्ताओं को Blogger Adsense Approval प्राप्त करने में समस्याएँ होती हैं , लेकिन चिंता न करें, क्योंकि इस पोस्ट में आपको वह सब कुछ मिल जाएगा जो आपको तुरंत Accepted होने के लिए आवश्यक है।

blogger adsense approval

AdSense क्या है ? 

Google AdSense एक ऐसा Platform है जो हमें अपनी Website पर विज्ञापन डालने और उससे पैसे कमाने का विकल्प देता है। काम करने के लिए आय उत्पन्न करने की इस पद्धति के लिए, आपकी वेबसाइट (visit) पर Traffic होना चाहिए।

शुरू करने के लिए आपको एक जीमेल खाते, अपनी खुद की Website और Unique और Original material (never copy), एक telephone number और एक Gmail addresses की आवश्यकता होगी 

Blogger Adsense Approval होने के लिए आवश्यकताएँ

सबसे पहले आपको Blogger AdSense Platform पर एक Website और एक खाता बनाना होगा । लेकिन, अपनी वेबसाइट पर insert ads का अंतिम चरण लेने के लिए, आपको अपने खाते की Acceptance का अनुरोध करना होगा।

अपने खाते को सक्रिय करने के लिए आपको AdSense की सभी शर्तों को पूरा करना होगा ।

blogger adsense approval

1. legal age का हो (+18)

पहली आवश्यक आवश्यकता adulthood की आयु तक पहुँचना है। अन्यथा, AdSense आपको मौके पर ही अस्वीकार कर देगा। अपनी उम्र और date of birth को नकली बनाने की कोशिश न करें क्योंकि Google को पता चल जाएगा और फिर भी आपके अनुरोध को अस्वीकार कर देगा।

सुनिश्चित करें कि आप form को सही तरीके से भरें और अपना personal data करते समय कोई गलती न करें।

2. Original और Quality content लिखें

Google और AdSense दोनों ही आपकी सामग्री की गुणवत्ता में रुचि रखते हैं, क्योंकि यह वह होगा जो न केवल खोज इंजनों में बेहतर रैंक करेगा, बल्कि आपकी वेबसाइट पर अधिक गुणवत्ता वाले ट्रैफ़िक को भी आकर्षित करेगा।

इसलिए, यह बेहद महत्वपूर्ण है कि आप इस संबंध में अच्छी वर्तनी और व्याकरण सहित Unique (not duplicate) और Quality content के साथ अपने audience के लिए मूल्य जोड़ें।

Value addition करने वाली Material होने से आपके उपयोगकर्ता Ads पर क्लिक करने के लिए प्रोत्साहित होंगे। और यह आपके और Google दोनों के लिए फायदे का सौदा है।

मूल्यवान सामग्री बनाने के लिए, आपको न केवल यह सुनिश्चित करना होगा कि आप योग्य ज्ञान साझा कर रहे हैं, बल्कि आपको अपने targeted audience की जरूरतों का Analysis और समझने की भी आवश्यकता होगी।

यह भी महत्वपूर्ण होगा कि आपके द्वारा बनाई गई Content seo अनुकूलित हो । कहने का तात्पर्य यह है कि इसे Search engines में व्यवस्थित रूप से स्थान देने के उद्देश्य से बनाया गया है, keywords या keywords के उपयोग के लिए धन्यवाद।

SEO को जानने से आपको न केवल Customized content लिखने में, बल्कि अपनी Website पर अधिक traffic लाने और इसलिए Generate more income करने में भी बहुत मदद मिलेगी।

यदि आप एक proven method के साथ निष्क्रिय आय उत्पन्न करने में विशेषज्ञता चाहते हैं, तो हमारे विशेष प्रशिक्षण पर नज़र डालें

3. Enough Material बनाएँ

इस मामले में हम अधिक बेहतर के बारे में बात नहीं कर रहे हैं, हम प्रकाशित Articles की एक ideal number (15 और 20 के बीच) के बारे में बात कर रहे हैं, और यह कि ये Unique हैं, मूल्य जोड़ते हैं और अच्छी तरह से लिखे गए हैं (grammatically)।

यदि आपके पास 150 Published articles हैं, लेकिन वे आपके Target audience के लिए Irrelevant हैं, तो भी AdSense आपके खाते की Approved को rejected कर देगा।

4. सावधान रहें कि आप कौन सी Theme चुनते हैं और आप कौन सी Material Shared करते हैं

Adsense Material Policy काफी hard है। ऐसी prohibited material है जिसके बारे में आप बात नहीं कर पाएंगे, क्योंकि यदि आप ऐसा करते हैं और AdSense इसका पता लगा लेता है (what he will do) तो यह आपके खाते को स्वीकार नहीं करेगा।

यदि, एक बार स्वीकार किए जाने के बाद, आप Platform द्वारा Content on Prohibited Topics लिखते हैं, तो AdSense आपके खाते को Permanent रूप से Close कर देगा।

What are the prohibited subjects? 

यहां Material की एक List दी गई है जिसे आपको अपनी Website पर नहीं बनाना चाहिए:

❌किसी भी जाति, लिंग, धर्म या यौन स्थिति के लिए भेदभावपूर्ण या अपमानजनक Material.

❌तंबाकू, शराब या ड्रग्स से संबंधित Material |

❌स्वास्थ्य देखभाल Material |

❌हैकिंग के बारे में Material |

❌मुआवजा कार्यक्रमों के साथ Material |

❌अपमानजनक या झूठी Material |

❌हिंसक प्रकृति की Material |

❌हथियार से संबंधित Material |

❌अश्लील या यौन Material |

यदि आप अपने Audience को एक Link के माध्यम से किसी भी Website पर redirect करते हैं, जो इनमें से किसी एक विषय से संबंधित है, तो यह आपको प्रतिबंधित कर देगा।

5. User experience (UX) का ध्यान रखें

Google Adsense Approval

आपको अपनी Website में प्रवेश करने वाले उपयोगकर्ता को अच्छा अनुभव देना चाहिए। इसके लिए आपको दो मूलभूत पहलुओं पर ध्यान देना होगा:

Appearance and loading times

यदि उपयोगकर्ता किसी ऐसे ब्लॉग में प्रवेश करता है जिसमें सौंदर्य संबंधी सुसंगतता नहीं है, यह समझ में नहीं आता है कि वे जो खोज रहे हैं उसे कहां खोजें (क्योंकि जानकारी अच्छी तरह से व्यवस्थित नहीं है) और उसके शीर्ष पर पृष्ठ लोड होने में समय लेता है, यह उन्हें कम लगेगा टैब को बंद करने और दूसरे को देखने के लिए 3 सेकंड से अधिक। वेबसाइट जो आपको बेहतर अनुभव देती है।

यदि आपके उपयोगकर्ता यह सब नोटिस करते हैं, तो Adsense भी करेगा, और आपके खाते को अस्वीकार करने में उतना ही समय लगेगा जितना कि उपयोगकर्ताओं को आपकी वेबसाइट छोड़ने में लगा।

इसलिए यह एक अच्छी और उपयोगकर्ता के अनुकूल वेबसाइट बनाने की कोशिश करता है।

6. Privacy Policy Page बनाएँ

कई अन्य वेबसाइटों पर आपने जो विशिष्ट नीति और गोपनीयता पृष्ठ देखा है, वह वही है जिसे आपको अपने ब्लॉग पर बनाना होगा, ताकि AdSense आपको अपने प्लेटफ़ॉर्म पर स्वीकार करे और आपको विज्ञापन डालने की अनुमति दे।

यह एक आवश्यक आवश्यकता है, वास्तव में, यदि आपने ऐसा नहीं किया है, तो AdSense यह भी जाँच नहीं करेगा कि आप अपने खाते के बाद के सक्रियण के लिए शेष शर्तों को पूरा करते हैं या नहीं।

7. About Me/Us Page and Contact Page

Google AdSense को यह जानने के लिए कि आपकी वेबसाइट वास्तविक लोगों द्वारा बनाई गई है, न कि बॉट्स द्वारा, और साथ ही अपने दर्शकों के साथ विश्वास और विश्वसनीयता बनाने के लिए, आपको " हमारे बारे में " पृष्ठ बनाने की आवश्यकता है।

एक पृष्ठ जिसका उद्देश्य यह बताना है कि आप कौन हैं और उक्त वेबसाइट बनाने के लिए आपको प्रेरित करने वाली प्रेरणा क्या रही है।

आपको एक संपर्क पृष्ठ की भी आवश्यकता होगी। वास्तव में, यह कुछ ऐसा है जिसे Google AdSense अत्यधिक महत्व देता है । क्योंकि एक तरह से, आपके लक्षित दर्शकों के संपर्क में आने वाले पृष्ठ का अर्थ है कि आप उन उपयोगकर्ताओं की परवाह करते हैं जो आपकी वेबसाइट पर आते हैं।

और वह AdSense पसंद करता है। वह पसंद करता है कि आप अपने उपयोगकर्ताओं का ख्याल रखें।

अतिरिक्त अनुशंसा के रूप में: फ़ॉर्म के अतिरिक्त, एक ईमेल जोड़ें.

8. Keep your Website free of Ads from Other Networks

यदि आप अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन डालने के लिए अन्य प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करते हैं, तो AdSense को इसकी कोई परवाह नहीं है । लेकिन यह अनुशंसा की जाती है कि जिस समय आप अपने AdSense खाते को सक्रिय करने का अनुरोध करने जा रहे हैं , आप अपनी वेबसाइट को विज्ञापन मुक्त छोड़ दें ।

एक बार जब प्लेटफ़ॉर्म आपको स्वीकार कर लेता है, तो आप इसे फिर से सक्रिय कर सकते हैं।

9. Check Where Your Traffic Is Coming From

AdSense के लिए आवेदन करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपका ट्रैफ़िक उन स्रोतों से आ रहा है जिन्हें Google वैध मानता है।

यदि Google AdSense को पता चलता है कि आपका ट्रैफ़िक हानिकारक स्रोतों जैसे बॉट्स, स्पैम या क्षतिपूर्ति कार्यक्रमों से आ रहा है, तो यह आपके आवेदन को तुरंत अस्वीकार कर देगा।

10. Make sure the name and Adsense email is visible on your website

सत्यापित करें कि आपकी वेबसाइट पर नाम और AdSense ईमेल दोनों दिखाई दे रहे हैं। इससे AdSense को यह पहचानने में आसानी होगी कि आप बॉट नहीं हैं। कि यह वही व्यक्ति है जिसने आपके AdSense खाते की स्वीकृति का अनुरोध किया है।

यह प्रक्रिया आपके खाते की स्वीकृति को गति देगी।

Blogger Adsense Approval नहीं मिला तो क्या हुआ ?

इन सभी युक्तियों का पालन करने से आपको अपना खाता सक्रिय करने में कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। लेकिन अगर AdSense अभी भी आपको एक्टिवेशन से मना करता है, तो आपको जांच करनी चाहिए कि आपने कोई गलती तो नहीं की है

दूसरे शब्दों में, यदि प्लेटफ़ॉर्म ने आपको स्वीकार नहीं किया है, तो फिर से स्वीकृति का अनुरोध न करें, पहले त्रुटियों को ठीक करने का प्रयास करें। हो सकता है कि AdSense ने पहचान लिया हो कि आपके पास पर्याप्त सामग्री (मात्रा या गुणवत्ता में) या कोई अन्य कारक नहीं है।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपने कुछ भी नहीं छोड़ा है, Google AdSense कार्यक्रम नीति को उसके आधिकारिक पृष्ठ से देखें।

क्या आप जल्द से जल्द निष्क्रिय आय उत्पन्न करना चाहते हैं?

हर चीज में समय लगता है, निष्क्रिय वेतन प्राप्त करना आसान नहीं है, इसमें समय लगता है, लेकिन यदि आप प्रक्रिया को गति देना चाहते हैं, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप सहबद्ध विपणन प्रशिक्षण में निवेश करें, जो वर्षों तक एक सिद्ध और परीक्षण पद्धति के साथ परिणाम सुनिश्चित करता है।

Summary

मुझे आशा है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा। इसके बाद आपको Blogger AdSense Approval लेने में कोई परेशानी नहीं होगी। लेकिन ज्यादा जानकारी के लिए Google के टर्म्स एंड कंडीशंस जरूर पढ़ें । इसके अलावा अगर आपके मन में कोई सवाल है तो नीचे कमेंट जरूर करें और इस बेहतरीन जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को फॉलो करें।