Rajkotupdates.news : tax saving pf fd and insurance tax relief पूरी जानकारी?

Rajkotupdates.news : tax saving pf fd and insurance tax relief: 

क्या आप वर्तमान में FD और बीमा पर Tax का भुगतान करते हैं? यदि हां, तो आपके लिए उपलब्ध Tax बचत के अवसरों के बारे में जानने में आपकी रुचि हो सकती है। इस योजना के तहत आपके निवेश को धारा 80सी के अनुसार Tax कटौती से छूट प्राप्त है। एक नियमित FD अधिक Return दे सकती है लेकिन Tax लाभ नहीं देती है।

इस लेख में, हम आपके लिए उपलब्ध विभिन्न Tax राहतों की रूपरेखा तैयार करेंगे, और बताएंगे कि उनमें से प्रत्येक का आपके वित्त के लिए क्या अर्थ है। हम प्रत्येक विकल्प के पेशेवरों और विपक्षों पर भी चर्चा करेंगे, और यह तय करने में आपकी सहायता करेंगे कि कौन सा आपके लिए सबसे अच्छा है। तो अगर आप अपने करों पर पैसा बचाना चाहते हैं, तो पढ़ें!

Rajkotupdates.news : tax saving pf fd and insurance tax relief
Tax Saving PF FD and Insurance Tax Relief; इनकम Tax Return (आईटीआर) फाइलिंग सीजन शुरू होने के साथ सैलरीड क्लास को भी Tax Saving की प्लानिंग शुरू कर देनी चाहिए।

Rajkotupdates news tax saving pf fd and insurance tax relief

सैलरी अकाउंट में आने के साथ-साथ निवेश की कुछ खास बातों का भी ध्यान रखा जाता है तो इससे न सिर्फ Tax की बचत हो सकती है, बल्कि रिटायरमेंट के लिए एक अच्छा फंड भी तैयार हो सकता है। आइए जानते हैं ऐसे 5 Tax Saving विकल्पों के बारे में, जहां आप Tax बचाने के साथ-साथ रिटायरमेंट फंड भी बना सकते हैं।

Rajkotupdates.News : Tax Saving Pf Fd And Insurance Tax Relief?

  1. Tax Exemption On PPF
  2. Tax Exemption On Tax Saving FD
  3. LIC Premium Tax Saving Scheme
  4. Tax Exemption On Epf
  5. Sukanya Samriddhi Yojana Tax Saving Scheme?
  6. Tax Exemption On ELSS
  7. Tax Exemption On NPS

1. Tax Exemption on PPF, LIC Premium

पीपीएफ पब्लिक प्रोविडेंट (पीपीएफ) Tax Saving का सबसे अच्छा विकल्प है। इस निवेश में परिपक्वता राशि और ब्याज भी Tax मुक्त हैं। सुरक्षित निवेश करने और लंबी अवधि में एक बड़ा कोष बनाने का यह एक बेहतर तरीका है। पीपीएफ खाते में निवेश धारा 80 सी के तहत Tax छूट के लिए पात्र है।

वहीं अगर आपने एलआईसी की पॉलिसी ली है तो आप इसके प्रीमियम पर Tax डिडक्शन क्लेम Tax सकते हैं। 80सी में अधिकतम 1.50 लाख रुपये तक Tax छूट का लाभ उठाया जा सकता है।

2. Tax Exemption on EPF

कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) वेतनभोगी लोगों के लिए सबसे आसान Tax बचत विकल्पों में से एक है। इसमें भी 80सी के तहत Tax छूट मिलती है। ईपीएफ का प्रबंधन केंद्रीय न्यासी बोर्ड द्वारा किया जाता है। यहां ध्यान रखें कि PF खाते में अर्जित ब्याज 2.5 लाख रुपये प्रति वर्ष तक Tax मुक्त है। रिटायरमेंट फंड बनाने का यह है बेहतर विकल्प

3. Tax Exemption on ELSS

म्यूचुअल फंड की इक्विटी लिंक्ड Saving स्कीम (ईएलएसएस) में निवेश करने पर आपको सेक्शन 80सी के तहत Tax कटौती का फायदा मिलेगा। ईएलएसएस बेहतर Return के साथ Tax Saving है। यही कारण है कि डबल बेनिफिट के कारण वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए ईएलएसएस एक बेहतर Tax Saving विकल्प है।

4. Tax Exemption on Tax Savings FDs

वेतनभोगी लोगों के लिए Tax बचाने के लिए Tax Saving फिक्स्ड डिपॉजिट भी एक अच्छा विकल्प है। यह एक ऐसी FD है, जिसमें आप 1.5 लाख रुपये तक Tax बचा सकते हैं। इसमें 5 साल की लॉक-इन अवधि होती है। यह वेतनभोगी वर्ग के लिए एक सुरक्षित Tax बचत विकल्प है। यहां जानिए कि Tax Saving FD की मैच्योरिटी पर मिलने वाले Return पर Tax लगता है।

Top Tax बचत सावधि जमा योजनाएं

  • Bank
  • ब्याज दर
  • ब्याज दर (वरिष्ठ नागरिक)

भारतीय स्टेट
5.40%
5.90%

कोटक महिंद्रा
5.30%
5.80%

एचडीएफसी बैंक
5.30%
5.80%

पंजाब नेशनल
5.25%
5.95%

आईडीएफसी
5.25%
5.75%

ड्यूश बैंक
6.25%
6.25%

5. Tax Exemption on NPS

राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) को धारा 80 सीसीई के तहत 1.5 लाख की सीमा तक Tax छूट का लाभ उठाया जा सकता है। इसके अलावा NPS में आपको सेक्शन 80CCD(1B) के तहत 50,000 रुपये की अतिरिक्त छूट मिलती है। वेतनभोगी वर्ग के लिए एनपीएस एक अच्छा दीर्घकालिक Tax बचत विकल्प है। रिटायरमेंट के लिए भी यह एक बेहतर प्लान है।

Income tax

इनकम Tax में Tax Saving PF (बचत) और इंश्योरेंस Tax में राहत की शुरुआत की गई ताकि आप ज्यादा पैसा बचा सकें। ये दो कटौतियां कानून के तहत उपलब्ध अन्य आयकर छूटों के अतिरिक्त हैं। अपनी आयकर गणना के लिए नीचे दिए गए कैलकुलेटर का उपयोग करें।

How is tax relief on insurance calculated?

यदि आपका मौजूदा बंधक ऋण या बैंक जमा उत्पाद आपको लाभ के रूप में धन का दावा करने की अनुमति देता है, और यदि यह राशि उस योजना द्वारा कुल बीमा राशि के 10% से अधिक है तो आप Tax राहत का दावा करने में सक्षम हो सकते हैं। इसका मतलब है कि इस अतिरिक्त राशि पर कोई अतिरिक्त Tax देय नहीं होना चाहिए।

उदाहरण के लिए, मान लें कि आपके पास £100,000 होम-लोन और £1500 की वार्षिक जीवन बीमा पॉलिसी है (यह स्पष्ट रूप से यथार्थवादी नहीं है)। इसलिए आप $1 600 (वास्तविक शब्दों में $1800) तक के अतिरिक्त Tax का भुगतान करने से बच सकते हैं यदि आपके संयुक्त लाभ इसके द्वारा कुल बीमा राशि के 10% से अधिक हैं।

What is the latest news on tax saving pf fd and insurance tax relief?

Tax Saving PF FD पर ताजा खबर और बीमा Tax राहत की जानकारी यहां। जैसा कि पाठकों ने देखा होगा, व्यक्तियों के लिए पूंजीगत लाभ Tax की दर 2012 से 2016 तक धीरे-धीरे गिर रही है: 50% का उच्चतम स्तर 2007 में था, हालांकि यह ब्रिटेन जैसे यूरोपीय संघ के देश के लिए लंबे समय से अतिदेय है।

Ax Exemption on PPF, LIC Premium

कुछ शर्तों के तहत, पॉलिसीधारक एलआईसी प्रीमियम को 'छूट' करने में सक्षम हो सकता है। दूसरे शब्दों में, यह Tax उद्देश्यों के लिए उसकी Tax योग्य आय में शामिल नहीं है। आपकी उम्र के आधार पर और क्या उसे वित्तीय आवश्यकता है (होम लोन या कार) छूट केवल विशेष आयोजनों जैसे शादी आदि पर लागू होती है। इसके लिए आवश्यक धनराशि की राशि किसी के कुल निवेश पर निर्भर करेगी।

इन योजनाओं के तहत भुगतान किए गए बीमा प्रीमियम के साथ चिंता यह है कि यदि बीमा हानि के परिणामस्वरूप आपकी बीमा राशि शून्य हो जाती है, तो आप उक्त राशि से ऊपर की सभी राशियों पर Tax के लिए उत्तरदायी होंगे (लेकिन उसके 10% से अधिक नहीं)।

What are tax savings FDs?

Tax-Saving FD एक ऐसा शब्द है जो एक प्रकार की बचत योजना का वर्णन करता है, जिसमें ब्याज कैसे निवेश किया जाता है, इस पर निर्भर करते हुए, इसमें से कुछ या सभी कर-मुक्त हो सकते हैं।

कुछ शर्तों के तहत पेंशन योजनाओं में निवेश और गोल्ड बुलियन जैसे निवेश को भी Tax योग्य आय घोषित किया जाता है (जिसके परिणामस्वरूप उच्च Tax हो सकता है) जब तक कि उनकी वृद्धि को नियंत्रित करने के लिए अन्य तरीकों का उपयोग नहीं किया जाता है।

सेवानिवृत्ति निधि बड़े पैमाने पर करों, कर्मचारी और स्व-रोजगार से संबंधित वार्षिक योगदान (अतिरिक्त रूपों W2 के रूप में भुगतान) द्वारा वित्त पोषित होती है जिसे वापस किया जाना चाहिए।

ये Tax भुगतान करने वाली संस्थाएं हैं जिन्हें आप अपनी सेवानिवृत्ति की जरूरतों के लिए एक उपयुक्त उम्र से पहले सेवानिवृत्ति तक अतिरिक्त करों का भुगतान किए बिना पैसे बचाने के लिए चुन सकते हैं।

Rajkot updates news tax saving pf fd

वार्षिक योगदान (बीमा प्रीमियम) एक वार्षिकी से बिक्री या हस्तांतरण के संदर्भ में Tax योग्य हो गया है। उनका कहना है कि स्व-निवेशित पेंशन (एसआईपी) योजनाओं के साथ बीमा पॉलिसियों को निकालकर वार्षिक प्रीमियम के एक हिस्से पर कराधान से छूट दी जा सकती है जैसा कि कई एसआईपी अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों / ब्लॉग पोस्टों में बताया गया है।

Know about Tax benefits

क्या आप जानते हैं Tax के फायदों के बारे में? यह उस अवधि के लिए बचत का एक प्रणाली प्रतिनिधि है जिसके दौरान इसे विकसित किया जाना चाहिए; इसमें तरल और अमूर्त संपत्ति दोनों शामिल हैं, बाद में अपेक्षित दरों (जीवन आधार) पर धीरे-धीरे बढ़ते Return को संयोजित करने में निवेश किया जा रहा है; दिवालियेपन या दिवालियेपन से सुरक्षित।

कुछ देशों में ऐसी प्रणालियाँ वास्तविक संपत्तियों के व्यक्तिगत स्वामियों पर भी निरपवाद रूप से लागू की जाती हैं। आय या धन के आधार पर स्थापित बियरिंग्स और पारंपरिक पेंशन योजनाएं जो इस तरह से संचालित होती हैं, राष्ट्रीय Tax देयता मैट्रिक्स में फंडिंग स्रोत व्यक्तिगत कारणों ("सामान्य" नागरिक) को शामिल करना।

Know about specific aspects of investing

क्या आप निवेश के किसी खास पहलू के बारे में जानते हैं? वे आम तौर पर बचत और अर्जित आय या अन्य राजस्व से जुड़े होते हैं जो ब्याज उत्पन्न करते हैं; धन के निर्माण में लगने वाला समय एक महत्वपूर्ण कारक है। वर्तमान बचत बैंका टेकसीरा, यूनियन क्रेडिट बैंक में उनके नकद धन के लिए दिखाई देती है।

यदि वर्ष के दौरान अब तक कितना पैसा उपलब्ध हुआ है, इस बारे में संदेह है, तो आपकी Tax Return दाखिल करने में कुछ समस्याएं हो सकती हैं।

Special things of investment

अब मैं निवेश की खास बातों की चर्चा करता हूं। सबसे पहले आपको यह जानना होगा कि आप निवेश क्यों करना चाहते हैं। मुझे लगता है कि कुछ लोगों को अतिरिक्त धन की आवश्यकता होती है ताकि वे अपने पास के उच्च विद्यालयों में जा सकें, और बड़ी कंपनियों में भी जा सकें या खुद को सुधार सकें। तो आपको पता होना चाहिए कि कंपनी आपके इनकम पैकेज प्लान के हिसाब से कितना बैक बेनिफिट दे रही है।

Commencement of the income tax return

यदि आपको आयकर वापस करने की आवश्यकता है, तो आपको बस कुछ चरणों को प्रवाहित करने की आवश्यकता है: व्यक्तिगत जीवन के अनुसार समूह या व्यक्तिगत रूप चुनें

इस तरह करदाता को ऐसी जानकारी देनी होगी जो हमें Tax लगाने और आपकी Return दाखिल करने की अनुमति देगी।

यह संभव होना चाहिए कि अगले चरण की और भी अधिक आवश्यकता हो (यानी: डेटा के कुछ महीनों के दौरान विशिष्ट अंतर्निहित घटनाएं)। उदाहरण के लिए, आपको पिछले वर्ष की आय के रूप में उद्धृत किसी विशेष स्रोत से भुगतान प्राप्त हुआ होगा;

FAQ of tax saving pf fd and insurance tax relief

1. FD क्या है?

FD फिक्स्ड डिपॉजिट है यह एक तरह की Saving है जिसमें फिक्स्ड लॉन्ग पीरियड के लिए पैसा जमा किया जाता है।

2. बीमा Tax राहत क्या है?

बीमा Tax राहत बीमा खरीदने वाले व्यवसायों को दिया जाने वाला Tax ब्रेक है। यह ब्रेक Tax की जाने वाली आय की मात्रा को कम कर सकता है।

3. FD और बीमा Tax राहत का दावा कौन कर सकता है?

यदि आप एक कंपनी हैं, तो आप FD और बीमा Tax राहत का दावा Tax सकते हैं यदि आप राज्य द्वारा प्रदत्त पेंशन, राज्य द्वारा प्रदत्त सेवानिवृत्ति आय, राज्य द्वारा प्रदत्त वार्षिकी, या राज्य द्वारा प्रदत्त विकलांगता आय से लाभ प्राप्त कर रहे हैं।

4. FD और इंश्योरेंस Tax में राहत से कितनी बचत की जा सकती है?

FD अकाउंट से आप अपने जमा किए गए फंड पर ब्याज कमा सकते हैं। और, यदि आपके पास जीवन बीमा पॉलिसी है, तो आप अपने द्वारा भुगतान किए जाने वाले प्रीमियमों पर Tax छूट प्राप्त कर सकते हैं। ये दोनों विकल्प पैसे बचाने का एक शानदार तरीका प्रदान करते हैं।

5. क्या FD और बीमा Tax राहत का एक साथ इस्तेमाल किया जा सकता है?

यदि आपके पास FD है, तो आप अपने बीमा प्रीमियम पर Tax राहत का दावा Tax सकते हैं। इसका मतलब है कि आप अपने बीमा प्रीमियम पर FD Tax राहत का दावा करके अपने द्वारा चुकाए जाने वाले Tax की राशि को कम Tax सकते हैं। Tax में राहत तब मिलती है, जब आपने Tax ईयर में कम से कम 12 महीने के लिए बीमा प्रीमियम का भुगतान किया हो।

Rajkotupdates.news : Tax Saving PF FD और बीमा Tax राहत: क्या आप वर्तमान में FD और बीमा पर Tax का भुगतान करते हैं? यदि हां, तो आपके लिए उपलब्ध Tax बचत के अवसरों के बारे में जानने में आपकी रुचि हो सकती है।

इस लेख में, हम आपके लिए उपलब्ध विभिन्न Tax राहतों की रूपरेखा तैयार करेंगे, और बताएंगे कि उनमें से प्रत्येक का आपके वित्त के लिए क्या अर्थ है। हम प्रत्येक विकल्प के पेशेवरों और विपक्षों पर भी चर्चा करेंगे, और यह तय करने में आपकी सहायता करेंगे कि कौन सा आपके लिए सबसे अच्छा है। तो अगर आप अपने करों पर पैसा बचाना चाहते हैं, तो पढ़ें!

Rajkotupdates.news : Tax Saving PF FD और इंश्योरेंस Tax में राहत
Tax Saving PF FD और इंश्योरेंस Tax रिलीफ: इनकम Tax Return (आईटीआर) फाइलिंग सीजन शुरू होने के साथ सैलरीड क्लास को भी Tax Saving की प्लानिंग शुरू कर देनी चाहिए।

धन्यवाद....