High Quality Backlinks Kaise banaen

High Quality Backlinks Kaise banaen (10 Proven Technique )

High Quality वाले Backlinks कैसे प्राप्त करें (10 सिद्ध तकनीकें)कई एल्गोरिदम अपडेट के बावजूद, link building अभी भी Search इंजन द्वारा उपयोग किए जाने वाले सबसे मजबूत Ranking factors में से एक है।

फिर भी हमारे Link building के प्रयास ज्यादातर एक ही स्थान पर Blog पर टिप्पणी करने ("nofollow" बिना Link Jush के Backlinks) या Guest Post का योगदान करने के लिए विस्तारित होते हैं, जहां हमने अपनी Content Published की है ( Google द्वारा सख्त जांच के तहत )।


लेकिन अगर आप अपनी site के ranking को बढ़ाना चाहते हैं और Search इंजन परिणाम पृष्ठों में अपने competitor से उच्च Rank चाहते हैं, तो आपको लगातार High quality Backlinks बनाने की जरूरत है। दूसरे शब्दों में, आपको परिणाम देने वाली प्रभावी Link निर्माण रणनीतियों का पालन करने की आवश्यकता है।

इस लेख में, हम High quality वाले Backlinks प्राप्त करने के लिए 10 Tips का खुलासा करेंगे जो आपको competitor से आगे रहने और SERPs में उच्च Rank करने में मदद करेंगे।

How to Get High Quality Backlinks (10 Proven Techniques)

Table of Contents
10 Proven Tips to Get High-Quality Backlinks
1. Publish Evergreen Content
2. Steal Your Competitors’ Backlinks
3. Build Backlinks with Infographics
4. Use Reverse Image Search to Build Backlinks
5. Create Interactive Content
6. Start Your Own Podcast
7. Get Active on Product Hunt
8. Submit Your Site to Startup Directories
9. Build Profile Links
10. Find Backlinks from “Best of” Blog Posts
11. Repurpose Your Articles on Quora Spaces
Conclusion

1. Evergreen Content Published

  • Natural Link (जिसे editorial Link भी कहा जाता है) ऐसे Link हैं जिन्हें Google आपसे बनाना चाहता है।
  • Google Web स्पैम के पूर्व प्रमुख मैट कट्स का यह उद्धरण 2009 का है और यह आज भी उतना ही कारगर है जितना तब था:
  • प्राकृतिक link building पर मैट कट्स - 99 सिग्नल स्वाभाविक रूप से Link बनाने का सबसे अच्छा तरीका जानना चाहते हैं? Evergreen Content Published करें।

  • Evergreen Content वह Content है जो लंबे समय तक प्रासंगिक रहती है। ट्रेंडिंग टॉपिक (Fortnite, Pokemon Go, आदि पर Post) पर समाचार लेखों और Post के विपरीत, Evergreen Post मूल रूप से Published होने के बाद लंबे समय तक पाठकों को मूल्य प्रदान करते हैं।

  • Evergreen Post न केवल Google पर उच्च Rank प्राप्त करते हैं, बल्कि वे उच्च संख्या में Backlinks को भी आकर्षित करते हैं। क्रम शब्दों में, Evergreen Content Link-योग्य Content है । यह उस प्रकार की Content है जो editorial Link को आकर्षित करती है।

  • SERPs में Evergreen पदों को पछाड़ना भी कठिन है।
  • Ahrefs ने " Evergreen Content " पर एक गहन Post Published किया जिसमें वे बताते हैं कि शुरुआती SEO प्रश्नों के लिए Moz's Beginner's Guide to SEO को पछाड़ना कितना मुश्किल है 
  •  क्योंकि गाइड ने समय की अवधि में Backlinks की पागल राशि हासिल कर ली है।

Moz Backlinks

आप Evergreen Content कैसे बनाते हैं? इन तीन चरणों का पालन करें:

एक अच्छे Search volume वाले Keyword Research - एक अच्छे सर्च वॉल्यूम वाले Keyword Research के लिए Semrush के Keyword magic Tool (या अपनी पसंद का कोई अन्य Keyword Research Tool ) का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि शॉर्टलिस्ट किए गए Keyword मौसमी नहीं हैं और पिछले कुछ महीनों में लगातार अच्छी Search Ranking बनाए रखी है।

10x Content बनाएँ - एक बार जब आप उन Search शब्दों की पहचान कर लेते हैं 

जिन्हें आप अपनी Post में लक्षित करना चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपकी Content वास्तव में Search शब्दों के लिए उच्चतम Ranking Search परिणाम से 10 गुना बेहतर है। 

इस प्रकार की Content को SEO समुदाय में 10x Content के रूप में संदर्भित किया जाता है। यदि आपकी Post Top-Ranking Post की तुलना में केवल थोड़ी बेहतर (1x या 2x बेहतर) है, तो इसके आउट Rank होने की संभावना काफी अधिक है। 

लेकिन जब आप 10 गुना बेहतर Content Published करते हैं, जैसे कि Moz's Beginner's Guide to SEO के मामले में , तो आपकी प्रतिस्पर्धा के लिए SERPs में आपको हराना कठिन होता है।

Update करें और पुनः लॉन्च करें - सिर्फ इसलिए कि Post Evergreen है और Top 3 Search परिणामों में Ranking है, इसकी कोई गारंटी नहीं है कि यह लंबे समय तक उस स्थिति को बनाए रखेगा। समय के साथ, ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक कम हो सकता है और यह स्वाभाविक रूप से Link उत्पन्न करने की क्षमता खो सकता है। यह तब होता है जब आपको प्रासंगिक बने रहने के लिए अपनी Content का ऑडिट करने और उसे नई अंतर्दृष्टि के साथ अपडेट करने की आवश्यकता होती है। 

जब भी मुझे ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक में गिरावट का रुझान दिखाई देता है, तो मैं अपने ब्लॉग पर Top-Ranking Post को अपडेट और रीलॉन्च करता रहता हूं। और SERPs में उनकी Top-Ranking स्थिति को बनाए रखने के लिए आपको अपने Evergreen पदों के लिए भी ऐसा ही करना चाहिए।

जमीनी स्तर? High Quality वाले प्राकृतिक Link को आकर्षित करने के लिए, Evergreen ब्लॉग Post Published करें जो आपके द्वारा Published किए जाने के बाद भी लंबे समय तक प्रासंगिक रहें।

अनुशंसित पठन: Content उन्नयन रणनीति: अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए पुराने ब्लॉग Post का अनुकूलन कैसे करें

2. Compititor के Backlinks चुराएं

कुछ मामलों में आपकी Evergreen Content स्वाभाविक रूप से आधिकारिक Link उत्पन्न करने में सक्षम नहीं हो सकती है, या यदि ऐसा होता भी है, तो ऐसा करने में लंबा समय लग सकता है।

Backlinks के बिना, आप अपने लक्षित Keyword के लिए पेज 1 पर Rank करने में सक्षम हो सकते हैं, लेकिन आपको Google पर प्रतिष्ठित Top 3 स्थानों तक पहुंचने में मुश्किल होगी। परिणामस्वरूप, SERPs में अपने प्रतिस्पर्धियों को हराने के लिए , आपको उनके सर्वश्रेष्ठ Backlinks को चुराने की आवश्यकता है।

आप इसे प्रतियोगी विश्लेषण और ब्लॉगर आउटरीच के संयोजन के साथ कर सकते हैं। यहां एक त्वरित रूपरेखा दी गई है कि आपको कैसे आगे बढ़ना चाहिए:

सबसे पहले, अपने लक्षित Keyword शब्दों के लिए Top 3 Search परिणाम देखें। आप एक त्वरित Google Search करके ऐसा कर सकते हैं, लेकिन चूंकि Google Ranking में अक्सर उतार-चढ़ाव होता है, मेरा सुझाव है कि आप Semrush या Ahrefs जैसे SEO टूल का उपयोग करके देखें कि क्या ये पृष्ठ लगातार Top पर Ranking कर रहे हैं, कम से कम पिछले 4- 6 महीने।

दूसरा, आपको ऐसी Content Published करने की आवश्यकता है जो आपके जैविक प्रतिस्पर्धियों की तुलना में उतनी ही गहन और व्यापक हो, यदि अधिक नहीं। जैसा कि पहले बताया गया है, ऐसी Content बनाएं जो आपके लक्षित Keyword शब्दों के लिए Top-Ranking Post से 10 गुना बेहतर हो। इसे यथासंभव Link-योग्य बनाने के लिए अपनी अनूठी अंतर्दृष्टि और परिप्रेक्ष्य जोड़ें। उस विशिष्ट विषय के लिए Post को अपनी ऑडियंस के लिए एक सामान्य संसाधन बनाने का लक्ष्य रखें।

तीसरा, अपने प्रतिस्पर्धियों के Backlinks की पहचान करें, यानी वे Backlinks जो आपके लक्षित Keyword के लिए Top -3 Ranking पृष्ठों की ओर इशारा करते हैं। आप यह डेटा Semrush के backlink एनालिटिक्स टूल से प्राप्त कर सकते हैं । इस टूल तक पूर्ण पहुंच प्राप्त करने के लिए यहां सेमरश प्रो के 1 महीने के नि: शुल्क परीक्षण के लिए साइन अप करें ।

अपने सेमरश डैशबोर्ड में लॉग इन करें, backlink एनालिटिक्स पर नेविगेट करें और अपने एक प्रतियोगी का URL दर्ज करें:


SEMrush backlink एनालिटिक्स टूल - SEJ Backlinks


आप रेफ़रिंग डोमेन और Backlinks की कुल संख्या देखेंगे जो आपके प्रतिस्पर्धी URL की ओर इशारा करते हैं। आपके प्रतिस्पर्धियों के पेज से Link करने वाले URL देखने के लिए Backlinks की संख्या पर क्लिक करें। आप केवल “dofollow” और “text” Link का चयन करके और फिर अथॉरिटी स्कोर (Semrush का डोमेन अथॉरिटी स्कोर का संस्करण ) के आधार पर डोमेन को सॉर्ट करके इस सूची को छोटा कर सकते हैं:


SEJ Backlinks - SEMrush रिपोर्ट


उन सभी URL की एक स्प्रेडशीट तैयार करें जो आपकी Post के लिए संभावित Backlinks हो सकते हैं। उन URL पर ध्यान न दें जहां प्राधिकरण स्कोर बहुत कम है। शेष दो प्रतिस्पर्धी URL के लिए भी यही प्रक्रिया दोहराएं।


एक बार Link संभावनाओं की आपकी स्प्रेडशीट तैयार हो जाने के बाद, अंतिम चरण प्रत्येक प्रकाशन/ब्लॉगर को व्यक्तिगत ईमेल भेजकर ईमेल आउटरीच अभियान करना है, जो आपके प्रतिस्पर्धियों से जुड़ा हुआ है। आप FindThatLead या NinjaOutreach जैसे टूल का उपयोग करके उनके ईमेल पते पा सकते हैं ।


अपने ईमेल में, सुनिश्चित करें कि आप उन चीजों को हाइलाइट करते हैं जो आपकी Content को विशिष्ट बनाती हैं और कारण प्रदान करती हैं कि आपको क्यों लगता है कि आपकी Post एक Link के योग्य है।


इस विशिष्ट कार्य के लिए, आप इनमें से किसी भी ब्लॉगर आउटरीच टूल का उपयोग कर सकते हैं ।


आप जिन Site तक पहुंचे हैं, वे सभी आपके ईमेल पर सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं देंगी। लेकिन निराश मत होइए। जब तक आपकी Content Link-योग्य है और आपने अपनी Content से वापस Link करने के लिए अपने ईमेल में सम्मोहक कारण प्रदान किए हैं, आपको जल्द ही कुछ उच्च-गुणवत्ता वाले Backlinks के साथ आपके प्रयासों के लिए पुरस्कृत किया जाना चाहिए।


यह एक उन्नत Link निर्माण रणनीति है। ईमेल आउटरीच के बारे में अधिक जानने के लिए, डिजिटल ओलंपस द्वारा इस गहन ईमेल आउटरीच मार्गदर्शिका को देखें ।


प्रतिस्पर्धी विश्लेषण में मदद चाहिए? अपनी प्रतियोगिता का विश्लेषण करने के लिए इन 7 सर्वश्रेष्ठ प्रतियोगी अनुसंधान उपकरणों में से किसी एक को आजमाएं।


3. Infographics के साथ Backlinks बनाएं

इन्फोग्राफिक्स सिर्फ सोशल मीडिया Sites जैसे Pinterest और Reddit पर ही लोकप्रिय नहीं हैं । वे आपके SEO में भी काफी सुधार कर सकते हैं और Web ट्रैफ़िक बढ़ा सकते हैं।


मामले में मामला: इन्फोग्राफिक्स Published करने वाली Website देखती हैं कि उनके ट्रैफ़िक में उन Site की तुलना में औसतन 12% अधिक वृद्धि हुई है जो नहीं करती हैं।


फिर भी अधिकांश लोग इन्फोग्राफिक्स को नजरअंदाज कर देते हैं क्योंकि वे गलत तरीके से यह मान लेते हैं कि किसी एक को डिजाइन करने के लिए बहुत समय और प्रयास की आवश्यकता होती है या इसे आउटसोर्स करने के लिए एक महंगा काम माना जाता है।


यहाँ सच्चाई है: इन्फोग्राफिक्स High Quality वाले Backlinks को मुफ्त में उत्पन्न करने में उल्लेखनीय रूप से प्रभावी हैं।


आपको एक पेशेवर डिजाइनर होने की भी आवश्यकता नहीं है। Canva , Venngage , और Piktochart जैसे मुफ़्त ऑनलाइन डिज़ाइन टूल के साथ , आप मिनटों में फैंसी इन्फोग्राफिक्स बना सकते हैं।


सुंदर इन्फोग्राफिक्स बनाने का एक और तरीका यह है कि Fiverr, Upwork जैसी Site पर पेशेवर डिजाइनरों को काम पर रखकर इसे आउटसोर्स करें, या यदि आपके पास एक बड़ा बजट है, तो Design Pickle ।


एक बार जब आपका इन्फोग्राफिक तैयार हो जाता है और तैयार हो जाता है, तो इसे प्रचारित करने का समय आ गया है। इन कदमों का अनुसरण करें:


1. अपनी इन्फोग्राफिक को इन्फोग्राफिक Submission Sites पर जमा करें


यहां उन Site की सूची दी गई है जो आपको अपने इन्फोग्राफिक्स (मुफ्त और भुगतान दोनों) जमा करने की अनुमति देती हैं। मैंने आपको मिलने वाले प्रत्येक backlink के मूल्य को दर्शाने के लिए इनमें से प्रत्येक site के डोमेन प्राधिकरण का भी उल्लेख किया है, ताकि आप तदनुसार अपने प्रयासों को प्राथमिकता दे सकें:


ग्राफ़.नेट (डीए - 54)

विजुअल.ली (डीए - 78)

इन्फोग्राफिकबी (डीए - 27)

कूल इन्फोग्राफिक्स (डीए - 60)

इन्फोग्राफिक जर्नल (डीए - 55)

इन्फोग्राफिक्स जमा करें (डीए - 46)

अधिक इन्फोग्राफिक Submission Site के लिए, अपने इन्फोग्राफिक को बढ़ावा देने के लिए 40 इन्फोग्राफिक Submission Sites देखें (और Backlinks प्राप्त करें) ।


2. अपने आला में ब्लॉगर्स तक पहुंचें और उन्हें अतिथि Post के रूप में मुफ्त में इन्फोग्राफिक की पेशकश करें


अगला कदम अपने आला में ब्लॉगर्स और प्रभावित करने वालों की पहचान करना है। आप Buzzsumo जैसे टूल या यहां प्रदर्शित किसी ब्लॉगर आउटरीच टूल का उपयोग करके ऐसा कर सकते हैं । एक बार जब आप ब्लॉगर्स की पहचान कर लेते हैं, तो उन्हें अपने नए इन्फोग्राफिक के बारे में सूचित करते हुए एक ईमेल भेजें और यह कैसे उसी विषय पर उनके द्वारा बनाई गई Content में मूल्य जोड़ सकता है। यदि आवश्यक हो, तो इन्फोग्राफिक के लिए एक अनूठा सारांश लिखने की पेशकश करें।


हर कोई अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए, सूचनात्मक इन्फोग्राफिक्स को पसंद करता है और जिन Site तक आप पहुंचते हैं उनमें से आधे अपने लेख में आपके इन्फोग्राफिक को शामिल करने के लिए सहर्ष स्वीकार करेंगे।


3. अपने इन्फोग्राफिक के लिए एक एम्बेड कोड उत्पन्न करने के लिए घेराबंदी मीडिया के एम्बेड कोड जेनरेटर का उपयोग करें


घेराबंदी मीडिया का एम्बेड कोड जेनरेटर आपको अपने इन्फोग्राफिक के लिए एम्बेड कोड उत्पन्न करने की अनुमति देता है। एक बार कोड जनरेट हो जाने के बाद, आपको बस अपने इन्फोग्राफिक के नीचे दिए गए कोड को कॉपी और पेस्ट करना होगा।


घेराबंदी मीडिया एम्बेड कोड जेनरेटर - High Quality वाले Backlinks

अपने इन्फोग्राफिक के लिए एक एम्बेड कोड उत्पन्न करके, आप दूसरों के लिए अपने इन्फोग्राफिक को अपनी site पर साझा करना और एम्बेड करना आसान बनाते हैं। यहां सबसे अच्छा हिस्सा है: हर बार जब कोई आपकी Content में आपके इन्फोग्राफिक को शामिल करता है, तो आपको एक attribution मिलता है। एक प्रासंगिक backlink लाने का एक और आसान तरीका।


बोनस संसाधन: इन्फोग्राफिक्स के साथ link building के अधिक विस्तृत विवरण के लिए, इस लेख को देखें या इस मुफ्त ईबुक को डाउनलोड करें ।


4. Backlinks बनाने के लिए Recover Email का उपयोग करें

यदि आपके ब्लॉग पर अच्छी मात्रा में दृश्य Content है (इन्फोग्राफिक्स, स्क्रीनशॉट, चार्ट, आदि), तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि इंटरनेट पर कोई व्यक्ति उचित Link attribution दिए बिना आपकी छवियों का उपयोग कर रहा है।

सौभाग्य से, इस समस्या को हल करने और बदले में एक backlink प्राप्त करने का एक आसान तरीका है। बस इन चरणों का पालन करें:

चरण 1: एक नई Google शीट खोलें और अपनी site पर सभी महत्वपूर्ण विज़ुअल एसेट के URL को सूचीबद्ध करें

चरण 2: उन Websiteo को Research के लिए Google छवि Search का उपयोग करें जो बिना किसी आरोप के आपकी छवियों का उपयोग कर रही हैं। Google Search बॉक्स में छवि URL दर्ज करें और फिर उन सभी Websiteo को Research के लिए 'छवि द्वारा Research' पर क्लिक करें, जो आपकी छवि का उपयोग Search के "पृष्ठ जिनमें मिलान करने वाली छवियां शामिल हैं" अनुभाग में कर रही हैं।


रिवर्स इमेज सर्च - link building तकनीक

पता करें कि इनमें से कौन सी site आपको छवि का श्रेय नहीं दे रही है।


चरण 3: site स्वामी को अपनी site पर आपकी छवि का उपयोग करने के लिए Link attribution का अनुरोध करते हुए एक ईमेल भेजें। आप नीचे दिए गए ईमेल टेम्पलेट का उपयोग कर सकते हैं


मैंने देखा है कि आपने अपनी Post में मेरी छवियों में से एक का उपयोग किया है: [लेख का Link डालें]।


हालांकि, आपने मेरी Website पर वापस Link शामिल नहीं किया है।


यदि आप छवि के नीचे मेरी Website पर एक Link जोड़ सकते हैं तो मैं वास्तव में सराहना करता हूं।


यहाँ वह Link है जहाँ से चित्र लिया गया है: [अपना Post URL 


ज्यादातर मामलों में, आपको site के मालिकों से त्वरित सकारात्मक प्रतिक्रिया मिलेगी। और ठीक उसी तरह, आपने अपने लिए एक प्रासंगिक backlink अर्जित किया है।


5. Intergative Content बनाएं

Quize, पोल और कैलकुलेटर जैसी इंटरएक्टिव Content इन दिनों इंटरनेट पर बहुत चर्चा पैदा करती है। बज़फीड के अलावा कोई अन्य प्रकाशन इस प्रवृत्ति का उदाहरण नहीं देता है। बज़फीड की टीम औसतन एक दिन में 7.8 Quize बनाती है और बज़फ़ीड Quize शुरू करने वाले 96% उपयोगकर्ता उन्हें समाप्त करते हैं।

Quize न केवल उपयोगकर्ताओं के साथ लोकप्रिय हैं, बल्कि वे एक टन प्राधिकरण backlink भी उत्पन्न करते हैं। उदाहरण के लिए, बज़फीड का सबसे लोकप्रिय क्विज "व्हाट सिटी चाहिए यू लिव इन रियली?" अब तक 1,500 से अधिक backlink उत्पन्न हो चुके हैं, जिसमें वाशिंगटन Post, टेकक्रंच, फोर्ब्स, फास्ट कंपनी, और कई अन्य प्रकाशनों के Link शामिल हैं।


Web पर ऐसे कई टूल हैं जो आपकी खुद की Quize और कैलकुलेटर बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं। मैं आउटग्रो की अनुशंसा करता हूं क्योंकि मैंने अपने ब्लॉग पर इंटरैक्टिव Content बनाने के लिए उनका उपयोग किया है, लेकिन आप उबरफ्लिप और आयन इंटरएक्टिव को भी आजमा सकते हैं ।


आउटग्रो का उपयोग करके मेरे द्वारा बनाई गई इंटरैक्टिव Content के 3 टुकड़े यहां दिए गए हैं:


[प्रश्नोत्तरी] क्या आप एक एसईओ समर्थक हैं? जानने के लिए इन 20 सवालों के जवाब दें

फेसबुक विज्ञापन प्रश्नोत्तरी: आपकी फेसबुक मार्केटिंग विशेषज्ञता का परीक्षण करने के लिए 15 प्रश्न

आपको कितनी बार ब्लॉग करना चाहिए? पता लगाने के लिए हमारे ब्लॉगिंग फ़्रीक्वेंसी कैलकुलेटर का उपयोग करें

अनुशंसित पठन: वास्तव में आकर्षक इंटरएक्टिव Content के 20 उदाहरण

6. अपना खुद का पॉडकास्ट शुरू करें

आप अपने आला में किसी भी लोकप्रिय पॉडकास्ट पर एक विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित करके अपनी Link प्रोफ़ाइल बना सकते हैं। यह निश्चित रूप से काम करता है। लेकिन इससे भी बेहतर Link निर्माण की रणनीति है कि आप अपना खुद का पॉडकास्ट लॉन्च करें।


इसके बारे में सोचो! अपना खुद का पॉडकास्ट होने से, आपकी Content पर आपका रचनात्मक नियंत्रण होगा, आपको अपने आला में पॉडकास्टरों को आउटरीच ईमेल भेजने और उनकी प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा करने में समय बर्बाद करने की आवश्यकता नहीं है, और अधिक महत्वपूर्ण, पॉडकास्टिंग मजेदार है और आपको प्रदान करता है अपना निजी ब्रांड बनाने और अपनी विशेषज्ञता दिखाने का अवसर।


एंकर जैसे निःशुल्क ऐप्स के साथ, अब अपना स्वयं का पॉडकास्ट लॉन्च करना पहले से कहीं अधिक आसान हो गया है। वास्तव में, आप केवल अपने स्मार्टफोन का उपयोग करके एक एपिसोड रिकॉर्ड करना शुरू कर सकते हैं। उस ने कहा, अगर आप पॉडकास्टिंग के बारे में गंभीर हैं तो मैं आपको एक अच्छे माइक्रोफ़ोन में निवेश करने की सलाह देता हूं।


एंकर पॉडकास्ट

मैंने अगस्त 2018 में अपना खुद का पॉडकास्ट, मार्केटिंग मंत्र शुरू किया और यहां कुछ प्राधिकरण Backlinks हैं जिन्हें मैं अब तक बनाने में सक्षम हूं:


99सिग्नल रेफ़रिंग डोमेन - अहेरेफ़्स डेटा

एक बार जब आपका पॉडकास्ट लोकप्रिय हो जाता है, तो आपके आला के अन्य प्रभावशाली लोग आपके पॉडकास्ट का हिस्सा बनने के लिए आपके पास पहुंचेंगे। अन्य पॉडकास्टरों से उनके पॉडकास्ट में फीचर करने के लिए आपको मिलने वाले आमंत्रणों का उल्लेख नहीं करना चाहिए।


अनुशंसित पढ़ना: 37 सर्वश्रेष्ठ मार्केटिंग पॉडकास्ट जिन्हें आपको सुनना चाहिए


7. प्रोडक्ट हंट पर सक्रिय हो जाएं

प्रोडक्ट हंट नवीनतम तकनीकी रचनाओं, Websiteo, मोबाइल ऐप्स और टूल को Research का एक स्थान है, जिसके बारे में हर कोई उत्सुक है।

छवि सौजन्य: उत्पाद शिकार


प्रोडक्ट हंट नवीनतम तकनीकी रचनाओं, Websiteo, मोबाइल ऐप्स और टूल को Research का एक स्थान है, जिसके बारे में हर कोई उत्सुक है। मुझे न केवल अच्छे नए उत्पादों की Search करने के लिए प्रोडक्ट हंट पर समय बिताना पसंद है, बल्कि इसलिए भी कि उत्पाद-प्रेमी उत्साही लोगों के साथ विचारशील चर्चा करने के लिए यह एक शानदार जगह है।


प्रोडक्ट हंट से backlink प्राप्त करने के लिए, आपको प्रोडक्ट हंट पर एक अकाउंट बनाना होगा, अपनी Website से Link करना होगा और फिर site पर सक्रिय रहना होगा। आप अपने द्वारा उपयोग किए गए उत्पादों के लिए समीक्षाएं लिखकर, नए लॉन्च किए गए उत्पादों पर अपनी टिप्पणियां छोड़कर, और निश्चित रूप से, नियमित रूप से उत्पादों को अपवोट और डाउनवोटिंग करके ऐसा कर सकते हैं।


उत्पाद हंट के पास 86 का डोमेन अधिकार है (और यह बढ़ता रहता है), इसलिए यह एक सक्रिय खाता होने के लायक है।


अपना प्रोडक्ट हंट खाता बनाने के लिए यहां क्लिक करें


8. अपनी site को startup Website में जमा करें

बीटालिस्ट startup निर्देशिका

यदि आपने अभी-अभी अपना startup लॉन्च किया है, तो ढेर सारी startup निर्देशिकाएँ हैं, जिन पर आप अपनी site सबमिट कर सकते हैं। शायद सबसे लोकप्रिय startup निर्देशिका बीटालिस्ट है , एक निर्देशिका जो विशेष रूप से प्रारंभिक चरण के इंटरनेट startup पर केंद्रित है। Submission मुफ़्त है, लेकिन अगर आप प्रक्रिया में तेजी लाना चाहते हैं और सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपका startup सूचीबद्ध है, तो आपको एक छोटा सा शुल्क देना होगा। आप उनके Submission मानदंड यहां देख सकते हैं कि वे startup की समीक्षा कैसे करते हैं।


भले ही आपका startup बीटालिस्ट में जमा करने के योग्य नहीं है, उच्च डीए के साथ कई अन्य startup निर्देशिकाएं हैं जो आपके Submission को स्वीकार करेंगी। निंजा आउटरीच द्वारा संकलित 100 startup Website की सूची यहां दी गई है ।


9. प्रोफाइल Link बनाएं

प्रोफाइल link building एक ऐसी प्रक्रिया है जहां उपयोगकर्ता उन Site पर साइन अप करते हैं जहां वे एक सार्वजनिक प्रोफ़ाइल बना सकते हैं और अपनी Website के लिए एक Link प्रदान कर सकते हैं।


कई Website जो एक सक्रिय समुदाय होने पर पनपती हैं, आपको एक सार्वजनिक प्रोफ़ाइल बनाने की अनुमति देती हैं जहाँ आप अपनी Website और सामाजिक चैनलों के Link दिखा सकते हैं। कुछ उदाहरण किकस्टार्टर, मोजेज, सेमरश और ट्राइबर जैसी Website हैं।


किक

इस Link निर्माण रणनीति में अधिक सुझाव और अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए, मॉनिटर Backlinks द्वारा इस गहन मार्गदर्शिका को देखें ।


10. “सर्वश्रेष्ठ” ब्लॉग Post से Backlinks Research

Backlinks प्राप्त करने का यह विशेष तरीका backlinko में ब्रायन डीन से उधार लिया गया है और यह बेहद प्रभावी है।


यहाँ आपको क्या करना है:


चरण 1 : Google पर इन निम्नलिखित Search स्ट्रिंग का उपयोग करें

निष्कर्ष

फिर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है या फिर अगर आपकी कोई परेशानी है तो आप हमें कमेंट सेक्शन के माध्यम से पूछ सकते हैं हम आपकी समस्या का समाधान करने की पूरी कोशिश करेंगे 

धन्यवाद....