SEO / Search Engine Optimization क्या है SEO कैसे काम करता है

SEO / (Search Engine Optimization) क्या है?

SEO से तात्पर्य Search Engine ऑप्टिमाइज़ेशन है।" सरल रूप में इसका अर्थ यह है कि जब लोग Google, Bing और अन्य खोज Engines में आपके Website से संबंधित Blog या सेवाओं की खोज करते हैं, तो आपकी Site की दृश्यता बढ़ाने के लिए इसे बेहतर बनाने की प्रक्रिया । 

खोज परिणामों में आपके Pages की Ranking जितनी बेहतर होगी, आपके Website की ओर ध्यान आकर्षित करने और संभावित और मौजूदा ग्राहकों को आकर्षित करने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

SEO कैसे काम करता है?

गूगल और Bing जैसे Search Engine बॉट्स का उपयोग वेब पर Pages को क्रॉल करने, एक Site से दूसरे Site पर जाने, उन Pages के बारे में जानकारी एकत्र करने और उन्हें एक Index में डालने के लिए करते हैं। Index के बारे में एक विशाल पुस्तकालय की तरह सोचें जहां एक लाइब्रेरियन एक किताब (या एक वेब पेज) को खींच सकता है ताकि आपको उस समय ठीक वही मिल सके जो आप ढूंढ रहे हैं।

SEO / Search Engine Optimization क्या है SEO कैसे काम करता है

Next, एल्गोरिदम Index में Pages का analyze करता है, सैकड़ों Ranking कारकों या संकेतों को ध्यान में रखते हुए, यह निर्धारित करने के लिए कि किसी दिए गए क्वेरी के लिए खोज परिणामों में ऑर्डर पेज दिखाई देने चाहिए। हमारे पुस्तकालय की सादृश्यता में, पुस्तकालयाध्यक्ष ने पुस्तकालय की हर एक पुस्तक को पढ़ा है और आपको बता सकता है कि आपके प्रश्नों के उत्तर किसके पास होंगे।

हमारे SEO सफलता कारकों को उपयोगकर्ता अनुभव के पहलुओं के लिए प्रॉक्सी माना जा सकता है । इस तरह से खोज बॉट अनुमान लगाते हैं कि कोई वेबSite या वेब पेज कितनी अच्छी तरह Research को वह दे सकता है जो वे सर्च कर रहे हैं। 

Unlink Paid Search Ads , आप उच्च ऑर्गेनिक खोज Ranking प्राप्त करने के लिए खोज Engines को भुगतान नहीं कर सकते, जिसका अर्थ है कि SEO विशेषज्ञों को काम करना होगा। वहीं हम अंदर आते हैं।

SEO कारकों की हमारी आवर्त सारणी कारकों को छह मुख्य श्रेणियों में व्यवस्थित करती है और प्रत्येक को SEO के समग्र महत्व के आधार पर भारित करती है। उदाहरण के लिए, सामग्री की गुणवत्ता और खोजशब्द अनुसंधान सामग्री अनुकूलन के प्रमुख कारक हैं, और क्रॉलबिलिटी और गति महत्वपूर्ण Site वास्तुकला कारक हैं।

नए अद्यतन किए गए SEO आवर्त सारणी में उन विषाक्त पदार्थों की सूची भी शामिल है जो SEO सर्वोत्तम प्रथाओं से अलग हो जाते हैं। ये शॉर्टकट या तरकीबें हैं जो उस दिन उच्च Ranking की गारंटी देने के लिए पर्याप्त हो सकती हैं जब इंजन के तरीके बहुत कम Diffrence थे। और, वे अभी थोड़े समय के लिए भी काम कर सकते हैं कम से कम जब तक आप नहीं जाते।

खोज एल्गोरिथम प्रासंगिक, आधिकारिक Pages को प्रदर्शित करने और उपयोगकर्ताओं को एक कुशल खोज अनुभव प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इन कारकों को ध्यान में रखते हुए अपनी Site और सामग्री को अनुकूलित करने से आपके Pages को खोज परिणामों में उच्च रैंक प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।

MARKTING के लिए SEO क्यों जरूरी है?

  • SEO डिजिटल मार्केटिंग का एक मूलभूत हिस्सा है क्योंकि लोग हर साल खरबों खोज करते हैं, अक्सर व्यावसायिक इरादे से Product और सेवाओं के बारे में जानकारी खोजने के लिए। खोज अक्सर ब्रांडों के लिए डिजिटल ट्रैफ़िक का प्राथमिक स्रोत होता है और अन्य मार्केटिंग चैनलों का पूरक होता है। 
  • आपकी प्रतिस्पर्धा की तुलना में खोज परिणामों में अधिक दृश्यता और Ranking आपके निचले स्तर पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती है।
  • हालांकि, खोज परिणाम पिछले कुछ वर्षों में विकसित हो रहे हैं ताकि उपयोगकर्ताओं को अधिक प्रत्यक्ष उत्तर और जानकारी दी जा सके जिससे उपयोगकर्ताओं को अन्य वेबSiteों पर ले जाने के बजाय परिणाम पृष्ठ पर रखने की अधिक संभावना हो।
  • यह भी ध्यान दें, खोज परिणामों में समृद्ध परिणाम और ज्ञान फलक जैसी सुविधाएं दृश्यता बढ़ा सकती हैं और उपयोगकर्ताओं को सीधे परिणामों में आपकी कंपनी के बारे में अधिक जानकारी प्रदान कर सकती हैं।
  • संक्षेप में, SEO एक समग्र विपणन पारिस्थितिकी तंत्र की नींव है। जब आप समझ जाते हैं कि आपकी वेबSite के उपयोगकर्ता क्या चाहते हैं, तो आप उस ज्ञान को अपने अभियानों (सशुल्क और ऑर्गेनिक), अपनी वेबSite पर, अपनी सोशल मीडिया संपत्तियों आदि पर लागू कर सकते हैं।

SEO कैसे सीख सकता हूँ?

SEO में एक उपयोगी गोता लगाने के लिए, हमारी आवर्त सारणी SEO कारक आपको उन सभी प्रमुख अवधारणाओं से परिचित कराएंगे, जिन्हें आपको जानना आवश्यक है, जिसमें सफल ऑन-पेज और ऑफ-पेज SEO के तत्व, साथ ही "टॉक्सिन्स" या रणनीतियां शामिल हैं जो चोट पहुंचा सकती हैं। आपकी Ranking।

LIST और साथ की Report भी खोज के तीन पहलुओं को देखती है:

Local SEO

Publishing/News SEO

Ecommerce SEO

SE O Factors की आवर्त सारणी SEO के लिए इस गाइड की नींव के रूप में कार्य करती है। साथ में, ये संसाधन आपको SEO के बारे में जानने और सफलता के लिए आपकी रणनीति को सूचित करने में मदद करेंग

SEO के लिए Search Engine land Guide

SEO कारकों की हमारी आवर्त सारणी के एक साथी के रूप में, खोज इंजन भूमि की गाइड टू SEO आपको खोज के अनुकूलन के मूल सिद्धांतों के माध्यम से चलता है ताकि आप अपनी Site पर जैविक ट्रैफ़िक चलाने के लिए एक ठोस रणनीति विकसित कर सकें।

नीचे दी गई मार्गदर्शिका में, हम इन कारकों को अधिक गहराई से समझाते हैं, और खोज इंजन अनुकूलन पर विशेषज्ञों की सामरिक युक्तियों को उजागर करते हैं जो आपकी वेबSite को जैविक खोज से अधिक आगंतुकों को प्राप्त करने में मदद करेंगे।

Chapter 1: Types of Search Engine Success Factors: ये ऑन-पेज और ऑफ-पेज कारक हैं जो आपकी खोज Ranking को प्रभावित कर सकते हैं। हम बचने के लिए SEO में आला वर्टिकल और टॉक्सिक SEO टैक्टिक्स भी देखेंगे।

Chapter 2: Content & Search Engine Success Factors : उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री बनाने के लिए इन तत्वों को ध्यान में रखें जो खोज इंजन और आपके लक्षित दर्शकों को पसंद आएंगे।

Chapter 3: Site Architecture & Search Engine Success Factors: आइए परदे के पीछे चलते हैं और अपनी Site के उन पहलुओं को देखते हैं जो खोज इंजन के लिए उपयोगकर्ता अनुभव तक पहुंच बनाना और उसे प्रभावित करना आसान बनाते हैं।

Chapter 4: HTML Code & Search Engine Success Factors: HTML टैग और संरचित डेटा आपकी Site पर जानकारी व्यवस्थित करने में मदद करते हैं और खोज इंजन को आपकी सामग्री को समझने में मदद करते हैं।

Chapter 5: Trust, Authority, Expertise & Search Rankings : आपके उपयोगकर्ता आपकी Site के साथ कैसे जुड़ते हैं, साथ ही इसकी प्रतिष्ठा और अधिकार, खोज इंजन को यह निर्धारित करने में मदद करते हैं कि क्या यह उपयोगकर्ताओं को दिखाने के योग्य है।

Chapter 6: Link Building & Ranking In Search Engines : लिंक अभी भी महत्वपूर्ण क्यों हैं और वे आपकी सामग्री के बारे में खोज इंजन को क्या बताते हैं।

Chapter 7: Personalization & Search Engine Rankings: ये उपयोगकर्ता-विशिष्ट तत्व हैं, जैसे स्थान और आशय, जो उपयोगकर्ताओं द्वारा देखे जाने वाले परिणामों को प्रभावित कर सकते हैं।

Chapter 8: Toxins & Search Engine Spam Penalties: SEO "शॉर्टकट" से सावधान रहें। इन युक्तियों का उपयोग करते हुए पकड़े जाने पर संभावित रूप से मैन्युअल कार्रवाई का जुर्माना लगाया जा सकता है या यहां तक ​​कि आपकी Site को खोज अनुक्रमणिका से हटा दिया जा सकता है।

Chapter 9: Emerging Verticals in Search : ध्वनि, स्थानीय, छवि और वीडियो खोज उपयोगकर्ताओं के लिए वे जो खोज रहे हैं उसे खोजने के नए तरीकों का प्रतिनिधित्व करते हैं। जबकि वे प्रत्येक ब्रांड के लिए सूक्ष्म अवसर प्रदान करते हैं, फिर भी वे SEO के मूलभूत सिद्धांतों पर आधारित होते हैं।

Daily SEO News & Expert SEO Advice

हमारे संपादकीय कर्मचारियों से दैनिक समाचारों के अलावा, Search Engine लैंड विशेषज्ञ योगदानकर्ताओं के दैनिक लेख प्रकाशित करता है जो मुख्य रूप से इन-द-ट्रेंच परिप्रेक्ष्य से SEO मुद्दों को कवर करते हैं।  

SEO समाचार और विशेषज्ञ SEO सलाह

हमारे संपादकीय कर्मचारियों की दैनिक समाचारों के अलावा, Search Engine लैंड विशेषज्ञ योगदानकर्ताओं के दैनिक लेख प्रकाशित करता है जो मुख्य रूप से इन-द-ट्रेंच परिप्रेक्ष्य से SEO मुद्दों को कवर करते हैं।  

नवीनतम SEO समाचारों और विशेषज्ञ कॉलमों के लिए SEO चैनल ब्राउज़ करें । Search Engine लैंड का दैनिक ईमेल न्यूजलेटर प्राप्त करने के लिए साइन अप करें जिसमें सर्च मार्केटिंग न्यूज और एक्सक्लूसिव एनालिसिस और इनSite्स का एक राउंडअप है।

Search Engine Land’s SEO Library

आमतौर पर SEO को कवर करने के अलावा, Search Engine लैंड में विशेष रूप से प्रमुख Search Engine के लिए (Search Engine optimization) क्षेत्र भी होते हैं:

Google SEO

Google Algorithm Updates

Google Search Console

Bing SEO

Get SEO News & Advice Delivered To Your Inbox

Search Engine लैंड और पूरे वेब पर अन्य स्रोतों से सभी नवीनतम SEO-संबंधित समाचारों, युक्तियों और युक्तियों के पुनर्कथन के लिए हमारे दैनिक संक्षिप्त समाचार पत्र की सदस्यता लें।