Independence day esey speech in hindi स्वतंत्रता दिवस का भाषण हिंदी में

स्वतंत्रता दिवस का भाषण हिंदी

Independence day esey speech in hindi 

यह घटना है जब भारत को 200 साल के ब्रिटिश शासन से आजादी मिली थी। यह एक कठिन और लंबा उच्च दांव संघर्ष था जिसमें कई स्वतंत्रता सेनानियों और महापुरुषों ने हमारी प्यारी मातृभूमि के लिए अपने प्राणों की आहुति दी।भारत 15 अगस्त को अपने स्वतंत्रता दिवस की सराहना करता है। स्वायत्तता दिवस हमें उन सभी तपस्याओं को याद करने में मदद करता है जो हमारे राजनीतिक असंतुष्टों ने भारत को ब्रिटिश शासन से मुक्त कराने के लिए की थी। 



पंद्रह अगस्त 1947 को, भारत को ब्रिटिश साम्राज्यवाद से मुक्त घोषित किया गया और यह ग्रह पर सबसे बड़ी वोट-आधारित प्रणाली में बदल गया। स्वतंत्रता दिवस हमारे देश के जन्मदिन की तरह है। हम हर साल 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाते हैं। इसे पूरे देश में राष्ट्रीय अवकाश के रूप में मनाया जाता है। इसे हमारे देश के इतिहास में लाल अक्षर का दिन कहा जाता है।

स्वतंत्रता दिवस पर इस निबंध में, 

छात्र भारत के स्वतंत्रता इतिहास की हर एक महत्वपूर्ण सूक्ष्मता को जान सकते हैं। वे अपनी परीक्षा की तैयारी के लिए इसका संकेत दे सकते हैं क्योंकि आमतौर पर सीबीएसई अंग्रेजी के पेपर में प्रश्नपत्र पूछे जाते हैं। इसके अतिरिक्त, वे इस लेख को परीक्षा के दौरान स्वतंत्रता दिवस निबंध के लिए एक अध्ययन सामग्री के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

स्वतंत्रता दिवस पर निबंध 

15 अगस्त को ध्वजारोहण, मार्च और सामाजिक कार्यों के साथ एक सार्वजनिक उत्सव के रूप में मनाया जाता है। स्कूल, विश्वविद्यालय, कार्यस्थल, समाज, भवन, सरकारी और निजी संघ इस दिन को हर्ष उल्लास से मनाते हैं। इस दिन, भारत के प्रधान मंत्री लाल किले पर राष्ट्रीय झंडा फहराते हैं और भाषण द्वारा देश को संबोधित करते हैं। दूरदर्शन पूरे अवसर को टीवी पर रीयल-टाइम में संप्रेषित करता है। 

स्वतंत्रता दिवस का इतिहास

1947 में आज ही के दिन भारत आजाद हुआ था। हमने कड़े संघर्ष के बाद ब्रिटिश सत्ता से आजादी हासिल की। इस दिन आधी रात को हमारे पहले प्रधान मंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने पहली बार लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया था। इसने भारत में 200 साल पुराने ब्रिटिश शासन के अंत को चिह्नित किया। अब हम एक स्वतंत्र और संप्रभु राष्ट्र में हवा में सांस लेते हैं । अंग्रेजों ने भारत में लगभग 200 वर्षों तक शासन किया है। ब्रिटिश उपनिवेश के तहत, प्रत्येक भारतीय का जीवन संघर्षपूर्ण और निराशाजनक था। 

भारतीयों के साथ गुलाम जैसा व्यवहार किया जाता था और उन्हें बोलने की स्वतंत्रता नहीं थी। भारतीय शासक ब्रिटिश अधिकारियों के कब्जे में साधारण कठपुतली थे। भारतीय लड़ाकों के साथ ब्रिटिश शिविरों में क्रूरता का सामना किया गया, और किसान भूख से मर रहे थे क्योंकि वे फसलें विकसित नहीं कर सकते थे और उन्हें पर्याप्त भूमि कर चुकाने की जरूरत थी।इस विशेष अवसर पर, भारत के लोग भारत की स्वतंत्रता को प्राप्त करने के लिए महान पुरुषों और महिलाओं के निस्वार्थ बलिदान और अद्वितीय योगदान को याद करते हैं। 

स्वतंत्रता दिवस पर 10 पंक्तियाँ

महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू, सुभाष चंद्र बोस, मौलाना अब्दुल कलाम आजाद, सरदार पटेल और गोपालबंधु दास जैसे नेताओं को पूरे देश में श्रद्धापूर्वक श्रद्धांजलि दी जाती है। महान भारतीय स्वतंत्रता सेनानीभारत कई असाधारण स्वतंत्रता सेनानियों के प्रयासों के बिना स्वतंत्रता प्राप्त नहीं कर सकता था। 

भगत सिंह, झांसी की रानी, ​​चंद्रशेखर आजाद, सुभाष चंद्र बोस, मोहनदास करमचंद गांधी, जवाहरलाल नेहरू, राम प्रसाद बिस्मिल और अशफाकउल्ला खान कुछ उल्लेखनीय नाम हैं। भारत की स्वतंत्रता में महिलाओं की भूमिकाकई महिलाओं ने भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। सावित्रीबाई फुले, महादेवी वर्मा, कैप्टन लक्ष्मी सहगल, रानी लक्ष्मीबाई और बसंती देवी कुछ महत्वपूर्ण नाम हैं जिन्हें याद रखना चाहिए। 

इन महिलाओं ने कई अन्य लोगों के साथ मिलकर भारत को स्वतंत्रता की ओर ले जाने में प्रमुख भूमिका निभाई।भारत में 'अच्छे' ब्रिटिश शासकसभी अंग्रेज भयानक नहीं थे; कई लोगों ने भारत को प्यार करने के लिए विकसित किया और इसके लिए अविश्वसनीय चीजें कीं। कुछ ने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में भी भाग लिया। कुछ अच्छे ब्रिटिश शासकों में वारेन हेस्टिंग्स शामिल हैं जिन्होंने अदालती सुधारों को विकसित किया, फ़्रेडा बेदी जिन्होंने भारतीय राष्ट्रवाद का समर्थन किया, एलन ऑक्टेवियन ह्यूम ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की शुरुआत की, आदि।

हम स्वतंत्रता दिवस क्यों मनाते हैं?

200 साल की लंबी लड़ाई के बाद भारत ने आजादी हासिल की। भारत को 15 अगस्त 1947 को अंग्रेजों से पूर्ण स्वतंत्रता प्राप्त हुई थी। यही कारण है कि यह दिन भारत या विदेश में रहने वाले प्रत्येक भारतीय नागरिक के दिल में महत्व रखता है। भारत ने 15 अगस्त 2021 को स्वतंत्रता के 74 वर्ष पूरे होने का जश्न मनाया है। यह दिन हमें स्वतंत्रता सेनानियों के संघर्षों और स्वतंत्रता प्राप्त करने में उनके द्वारा बलिदान किए गए जीवन को याद करने में भी मदद करता है।हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने जो संघर्ष किया है, उससे पता चलता है कि आज हम जिस स्वतंत्रता की सराहना करते हैं, वह सैकड़ों व्यक्तियों का खून बहाकर प्राप्त हुई है। यह भारत के प्रत्येक निवासी के अंदर देशभक्ति जगाता है। यह वर्तमान पीढ़ी को अपने आसपास के व्यक्तियों के संघर्षों को समझने और भारत के स्वतंत्रता सेनानियों से परिचित कराता है

स्वतंत्रता दिवस का महत्वस्वतंत्रता दिवस 

देश के लिए एक सकारात्मक घटना है क्योंकि हम इस दिन ब्रिटिश शासन से मुक्त हुए थे। यह पूरे देश में विविध व्यक्तियों को एकजुट करता है। अनेकता में एकता भारत का मूल मार्ग और शक्ति है। हम उस ग्रह पर सबसे बड़े बहुमत वाले शासन वाले देश का हिस्सा बनकर प्रसन्न महसूस करते हैं, जहां हम लोकतंत्र में रहते हैं। 

स्वतंत्रता दिवस पर गतिविधियांस्वतंत्रता दिवस पूरे देश में बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। लोग बैठकें करते हैं, तिरंगा झंडा फहराते हैं और राष्ट्रगान गाते हैं। सभी में गजब का उत्साह है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इस दिन को बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। लाल किले के सामने परेड ग्राउंड में सभी नेता और आम लोग बड़ी संख्या में इकट्ठा होते हैं और प्रधानमंत्री के आने का बेसब्री से इंतजार करते हैं। प्रधान मंत्री आते हैं और राष्ट्रीय ध्वज फहराते हैं और वह एक भाषण देते हैं जो पिछले वर्ष के दौरान सरकार की उपलब्धियों पर केंद्रित होता है, उन मुद्दों का उल्लेख करता है जिन्हें अभी भी संबोधित करने की आवश्यकता है, और आगे के विकास के प्रयासों का आह्वान किया। 

इस अवसर पर विदेशी गणमान्य व्यक्तियों को भी आमंत्रित किया जाता है। संघर्ष के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वाले स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित की जाती है। भारतीय राष्ट्रीय गान - "जन गण मन" गाया जाता है। भारतीय सेना और अर्धसैनिक बलों द्वारा परेड के बाद भाषण होता है। सभी राज्यों की राजधानियों में इसी तरह के कार्यक्रम होते हैं, जिसमें संबंधित राज्यों के मुख्यमंत्री राष्ट्रीय ध्वज फहराते हैं।स्वतंत्रता दिवस सभी सरकारी और निजी संस्थानों, स्कूलों और कॉलेजों में बड़े सम्मान के साथ मनाया जाता है। छात्र परेड में भाग लेते हैं, राष्ट्रीय ध्वज फहराने से पहले राष्ट्रगान गाते हैं। कुछ ऐतिहासिक इमारतों को विशेष रूप से स्वतंत्रता विषय को दर्शाने वाली रोशनी से सजाया गया है। 

इस दिन पेड़ लगाने जैसे विशेष कार्यक्रम किए जाते हैं। युवा मन देशभक्ति और राष्ट्रवादी भावनाओं से ओतप्रोत है। इस अवसर को मनाने के लिए, खेल और सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं और विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं। सभी के बीच मिठाई बांटी जाती है। हर गली-नुक्कड़ पर देशभक्ति के गीत सुने जा सकते हैं।उत्सव की एक और दिलचस्प विशेषता पतंगबाजी का आयोजन है जो पूरे देश में बड़े उत्साह के साथ आयोजित किया जाता है। 

इस दिन आकाश विभिन्न रंगों, आकारों और आकारों की पतंगों से भरा होता है। यहां तक ​​कि टेलीविजन चैनलों और रेडियो कार्यक्रमों पर भी देशभक्ति का आरोप लगाया जाता है। लोगों और बच्चों को हमारे स्वतंत्रता संग्राम की विभिन्न घटनाओं के बारे में बताने और हमारी मातृभूमि के लिए प्रेम को प्रेरित करने के लिए चैनल देशभक्ति विषयों पर आधारित फिल्मों और वृत्तचित्रों का प्रसारण करते हैं। सभी राष्ट्रीय समाचार पत्र भी विशेष संस्करण छापते हैं और उन पर लिखी गई महान पुस्तकों से प्रेरणादायी कहानियों और महापुरुषों के जीवन के अंशों का हवाला देते हैं।  


स्वतंत्रता दिवस का महत्वस्वतंत्रता दिवस 

प्रत्येक भारतीय नागरिक के जीवन में एक महत्वपूर्ण दिन है। साल दर साल, यह हमें हमारे महान स्वतंत्रता सेनानियों की याद दिलाता है जिन्होंने हमारी मातृभूमि को ब्रिटिश शासन से मुक्त करने के लिए अपने जीवन का बलिदान और संघर्ष किया। यह हमें उन महान प्रतिमानों की याद दिलाता है, जो एक स्वतंत्र भारत के सपने की नींव थे, जिसे संस्थापक पिताओं ने कल्पना और साकार किया था। यह हमें यह भी याद दिलाता है कि हमारे पूर्वजों ने अपने हिस्से का कर्तव्य निभाया है 

अब यह हमारे हाथ में है कि हम अपने देश का भविष्य कैसे बना सकते हैं और कैसे बना सकते हैं। उन्होंने अपनी भूमिका निभाई है और वास्तव में इसे अच्छी तरह से निभाया है। देश अब हमारी ओर देखता है कि हम अपने हिस्से का प्रदर्शन कैसे करते हैं। इस दिन देश भर में देशभक्ति और राष्ट्रीय एकता की हवा चलती है। 

निष्कर्ष

स्वतंत्रता दिवस एक राष्ट्रीय अवसर है और सभी दुकानें, कार्यस्थल, स्कूल और विश्वविद्यालय बंद रहते हैं। यह दिन स्वतंत्रता सेनानियों और देशभक्तों के लिए एक प्रतीक है जिन्होंने अपने जीवन का बलिदान दिया ताकि हम एक स्वतंत्र भूमि का अनुभव कर सकें और रह सकें। इस दिन कई स्कूलों और अन्य संस्थानों में तिरंगा फहराया जाता है। कोई उल्लेखनीय व्यक्ति, या स्कूल प्रमुख, सभा को संबोधित करते हैं। शाम के समय, इस दिन को सम्मानित करने के लिए सभी महत्वपूर्ण सरकारी संरचनाओं को अच्छी तरह से रोशन किया जाता है।