Domain Authority और Page Authority क्या है DA & PA कैसे बढ़ाएं पूरी जानकारी हिन्दी

Domain Authority और Page Authority क्या है DA & PA कैसे बढ़ाएं पूरी जानकारी हिन्दी

तो आप समझना चाहते हैं DA और Pa के बारे मे कि आपकी Website के साथ क्या हो रहा है और कुछ SEO Metrics की व्याख्या करें? हम आपको दोष नहीं देते। SEO की दुनिया में Metrics भ्रमित करने वाले हो सकते हैं, खासकर जब अधिकांश समय उनका विशेष रूप से उनके समरूपों द्वारा उल्लेख किया जाता है। DA, PA, TF, DR, आदि की दुनिया में आबाद? हमलोग यहां सहायता करने के लिए हैं!

Authority क्या है DA & PA कैसे बढ़ाएं पूरी जानकारी हिन्दी

Domain Authority Vs Page Authority

  • जब आप SEO Metrics में गोता लगाते हैं तो सबसे पहले आपको Domain Authority (डीए) और पेज Authority (पीए) का पता चलेगा। इस प्रारंभिक चरण में, यह स्पष्ट करना महत्वपूर्ण है कि दोनों में क्या अंतर है
  • DA आपकी साइट को दूसरों की तुलना में ट्रैक करने में आपकी मदद करता है और आपको एक मीट्रिक देता है जो दर्शाता है कि आपकी साइट के Rank होने की कितनी संभावना है। PA एक विशेष पृष्ठ पर ध्यान केंद्रित करता है, जो आपको आपकी साइट पर स्पष्ट संकेत देता है कि कौन से पृष्ठ अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और जिनमें सुधार की आवश्यकता है।
  • DA की गणना Moz के एल्गोरिथम द्वारा की जाती है और यह लिंकिंग डोमेन और आपकी साइट पर बैकलिंक्स की संख्या को देखता है। PA की गणना किसी अन्य एल्गोरिथम का उपयोग करके की जाती है, लेकिन इसमें और कारक भी शामिल होते हैं (40 अलग-अलग तक)।
  • DA आपकी पूरी Website, एक डोमेन पर बैठने वाली हर चीज को ध्यान में रखता है। PA केवल उस व्यक्तिगत पृष्ठ पर केंद्रित है।
  • यदि आप Fat Joe जैसी किसी पेशेवर एजेंसी के साथ काम करना चुनते हैं , तो आपको अपनी रिपोर्ट में इन मीट्रिक्स को देखने की आदत हो जाएगी.

Domain Metrics

1. Domain Authority

दुनिया में अग्रणी SEO प्राधिकरणों में से एक द्वारा बनाया गया, Moz, Domain Authority (DA) 1 से 100 के पैमाने पर एक संख्या है जो इस संभावना को इंगित करता है कि एक Website खोज इंजन में अच्छी Rank करेगी। संख्या जितनी अधिक होगी, उतनी ही अधिक संभावना होगी।

अधिकांश अच्छी तरह से स्थापित और मान्यता प्राप्त Websites के पास उच्च अधिकार होंगे, जबकि नई Websites में कम होगी। कुछ डोमेन नए होने पर भी, निर्मित प्राधिकरण के तत्व के साथ आते हैं। उदाहरण के लिए, एक .gov Website एक साधारण .com की तुलना में उच्च अधिकार रखती है।

Moz साइट से लिंक होने वाले विभिन्न डोमेन की संख्या और बाहरी स्रोतों से साइट के लिंक की कुल संख्या को देखकर DA स्कोर बनाता है।

आइए स्पष्ट करें, डीए को अक्सर बैकलिंक निर्माण की दुनिया के भीतर सभी और अंत के रूप में देखा जाता है, लेकिन Google वास्तव में इसे एक आंकड़े के रूप में नहीं लेता है (आखिरकार Moz ने इसे बनाया है)। इसके बजाय, इसे Rankिंग अवसरों के एक अच्छे संकेतक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

2. Domain Rating

एक अन्य SEO दिग्गज, ahRefs से एक मीट्रिक, डोमेन रेटिंग 0 से 100 के पैमाने पर एक माप है जो प्रदर्शित करता है कि Website की बैकलिंक प्रोफ़ाइल कितनी मजबूत है। यह एक जटिल लघुगणकीय गणना है जो अद्वितीय डोमेन, कमजोर पड़ने, और बहुत कुछ जैसी चीजों को ध्यान में रखती है।

यह ट्रैकिंग के लायक है क्योंकि यह इस बात का संकेतक है कि वास्तव में आपके बैकलिंक्स कितने अच्छे हैं। उच्च गुणवत्ता वाले लिंक निम्न गुणवत्ता वाले लिंक की तुलना में स्कोर को अधिक बढ़ाते हैं।

3. Trust Flow

ट्रस्ट फ्लो मेजेस्टिक की अपनी मीट्रिक है जो इस बात पर ध्यान केंद्रित करती है कि किसी Website पर कितनी भरोसा किया जा सकता है। 0 से 100 तक स्कोर किया गया, स्कोर जितना अधिक होगा, उस पर भरोसा करने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। प्रसिद्ध Websiteों, जैसे कि ट्विटर या सीएनएन का अविश्वसनीय रूप से उच्च विश्वास प्रवाह स्कोर है।

यहां लिंक्स की प्रासंगिकता महत्वपूर्ण है, आपकी साइट के लिए जितने अधिक प्रासंगिक लिंक होंगे, आपका स्कोर उतना ही बेहतर होगा। तो TF आपकी साइट के लिंक की गुणवत्ता का एक अच्छा उपाय है।

Page Metrics

1. Page Authority

 मोजेज द्वारा बनाई गई एक मीट्रिक, पेज Authority (पीए) उपर्युक्त Domain Authority का छोटा भाई है। Website पर प्रत्येक व्यक्तिगत पृष्ठ को 0 से 100 के पैमाने पर Rank किया जाता है, हालांकि बिल्कुल नए पृष्ठ अभी भी 1 स्कोर करते हैं। डीए के समान तरीके से, पीए को यह देखकर मापा जाता है कि यह कितने बाहरी लिंक प्राप्त करता है और साथ ही यह कैसे बैठता है आपकी जगह।

इसका मतलब है कि आपकी साइट पर कई अलग-अलग पीए स्कोर होंगे। आपके होमपेज के उच्चतम Rank होने की संभावना है, हालांकि यदि आपके पास एक हीरो उत्पाद है जो एक टन लिंक प्राप्त करने पर उच्च पीए स्कोर प्राप्त कर सकता है। इसके अलावा, आप पा सकते हैं कि आपकी Website पर गैर-पसंद किए गए ब्लॉग पोस्ट या शांत पृष्ठ उच्च Rank नहीं देंगे।

2. URL Rating 

ahRefs से आ रहा है, यूआरएल रेटिंग (यूआर) विशिष्ट यूआरएल लिंक प्रोफाइल पर आधारित है। इस मामले में, URL रेटिंग यह गणना करती है कि उस स्वादिष्ट dofollow जूस का कितना हिस्सा आधिकारिक Websiteों से एक विशिष्ट URL पर प्रवाहित हो रहा है।

3. Citation Flow 

अब हम एक और माप के लिए मैजेस्टिक की ओर मुड़ते हैं, उद्धरण प्रवाह। यह मैजेस्टिक का यह मापने का तरीका है कि किसी विशेष URL पर कितने लिंक इंगित किए गए हैं। यह एक काफी बुनियादी मीट्रिक है, भले ही मैजेस्टिक का कहना है कि लिंक प्राधिकरण मायने रखता है, आम तौर पर बोलते हुए, आपके पास जितने अधिक लिंक होंगे, स्कोर उतना ही अधिक होगा।

4. Topical Trust Flow 

एक अन्य मैजेस्टिक स्कोर, टॉपिकल ट्रस्ट फ्लो किसी Website के बैकलिंक प्रोफाइल को देखते हुए विषय या आला का न्याय करता है। किसी विशेष स्थान के भीतर जितना अधिक स्कोर होगा, उस स्थान के भीतर Rank होने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। हम स्पष्ट नहीं हैं कि मैजेस्टिक इसकी गणना कैसे करता है, लेकिन यह आमतौर पर सटीक होता है।

Key Takeaways

  • अपनी Website को ट्रैक करते समय इन प्रमुख Metrics पर नज़र रखने से बड़ी तस्वीर को समझाने में काफी मदद मिलेगी, साथ ही पीए जैसे कुछ आपको अधिक बारीक दृष्टिकोण देंगे। 
  • Metrics एक बात है, लेकिन वास्तविक गुणवत्ता सामग्री दूसरी है। शुक्र है कि महान सामग्री और उपयोगकर्ता को मूल्य देने से महान Metrics बनते हैं।
  • DA पूरी साइट के लिए है। पीए व्यक्तिगत पृष्ठों के लिए है।
  • एक बड़ी तस्वीर देने के लिए एक दूसरे के साथ विचार करने पर Metrics सबसे अच्छा काम करते हैं।
  • Metrics से पहले अपनी Website के उपयोगकर्ताओं के लिए मूल्य प्रदान करने पर ध्यान दें।

निष्कर्ष

दोस्तों मेरे द्वारा दी गई डोमेन उत्तर की ओर पेजोरेटिव पर लिखी गई पोस्ट अगर आपको अच्छी लगी हो तो आप एक प्यारा सा कमेंट जरूर करें और अगर आपको इसके बारे में और अधिक जानना है तो आप हमसे संपर्क कर सकते हैं अब आउट में जाकर आप मारी जीमेल पर हमसे संपर्क कर सकते हैं और अगर आपको कोई प्रॉब्लम आ रही है तो आप हमें कमेंट सेक्शन के माध्यम से पूछ सकते हैं हम आपकी समस्या का समाधान करने के लिए तैयार रहेंगे 

धन्यवाद..