Kindmaster से Video Edit कैसे करे ? how to use kindmaster?

Kindmaster से Video Edit कैसे करे 

KineMaster :  एक सबसे अनुकूल वीडियो संपादन Application है जो लॉन्च होने के बाद से दुनिया भर में एक मिलियन से अधिक Dowanload को पार कर गया है। इसमें कई ऐसे फीचर हैं जो आपके वीडियो पर ज्यादा ध्यान देंगे। इस ऐप का इंटरफ़ेस बहुत उपयोगकर्ता के अनुकूल है, इसलिए ट्यूटोरियल पढ़ने की कोई आवश्यकता नहीं है। आपको अपने वीडियो को और आकर्षक बनाने के लिए इस लेख में दी गई कुछ सरल प्रक्रियाओं का पालन करना होगा।


Kinemaster में Video कैसे बनाएं

 8 Step :

  1.  वीडियो कैसे बनाते हैं
  2.  वीडियो कैसे संपादित करें
  3. वीडियो में ऑडियो कैसे निकालें
  4.  वीडियो में संगीत कैसे जोड़ें
  5.  ऑडियो कैसे रिकॉर्ड करें
  6.  वीडियो कैसे काटें या ट्रिम करें
  7. वीडियो पर ट्रांज़िशन इफेक्ट्स का उपयोग कैसे करें
  8. वीडियो में टेक्स्ट कैसे जोड़ें
  9.  यह भी देखें: पीसी के लिए किनेमास्टर

Videos कैसे बनाते हैं?

सबसे पहले, आपको अपने डिवाइस पर KineMaster एप्लिकेशन इंस्टॉल करना होगा। यह ऐप Google Play Store और Apple Store पर इंस्टालेशन के लिए उपलब्ध है। एक बार जब आप इंस्टॉलेशन प्रक्रिया पूरी कर लेते हैं, तो ऐप खोलें। यह आपको मुख्य इंटरफ़ेस दिखाएगा। अब, बीच में '+' लाल आइकन पर टैप करें और फिर प्रोजेक्ट असिस्टेंट पर क्लिक करें। पैनल के बीच में 'कैमरा आइकन' पर क्लिक करें। यदि आप पहली बार अपने डिवाइस पर KineMaster का उपयोग कर रहे हैं, तो यह आपके डिवाइस के कैमरे को एक्सेस करने की अनुमति मांगेगा


आपके द्वारा अनुमति देने के बाद, आपका डिवाइस कैमरा खुल जाएगा। वीडियो शूट करें और एक बार जब आप कर लें तो सबसे ऊपर टिक मार्क पर क्लिक करें। आप अपने वीडियो को पूरा करने के लिए अपनी गैलरी से कोई भी पृष्ठभूमि संगीत जोड़ना चुन सकते हैं।


Video कैसे संपादित करें?

अपने वीडियो को एडिट करने के लिए सबसे पहले आपको अपने वीडियो को कीनेमास्टर पर अपलोड करना होगा। उसके लिए, KineMaster ऐप खोलें और होम पेज के बीच में प्लस '+' आइकन पर क्लिक करें। अब, 'खाली परियोजना' विकल्प चुनें और फिर 'मीडिया ब्राउज़र' चुनें।


गैलरी या किसी अन्य फ़ोल्डर से कोई भी वीडियो चुनें जिसे आपने अपने डिवाइस में संग्रहीत किया है। एक बार चयन करने के बाद, ऊपरी दाएं कोने में टिक आइकन पर टैप करें। चयनित वीडियो को संपादन के लिए KineMaster की टाइमलाइन में जोड़ा जाएगा। अब, आप KineMaster में उपलब्ध टूल से अपने वीडियो को अपनी इच्छानुसार संपादित कर सकते हैं

Video में Audio कैसे निकालें?

यदि आप अपलोड किए गए वीडियो में मौजूदा ऑडियो को हटाना चाहते हैं, तो आपको टाइमलाइन पर वीडियो का चयन करना होगा और फिर मीडिया पैनल पर 'ऑडियो' आइकन को स्पर्श करना होगा। एक बार जब आप उस बटन को चुनते हैं, 


तो आपको एक पैमाना दिखाई देगा जिससे आप वीडियो की मात्रा को समायोजित कर सकते हैं। संपूर्ण ऑडियो को म्यूट करने के लिए बस म्यूट सिंबल पर क्लिक करें या स्केल को सबसे बाएं छोर तक खींचें।


Video में संगीत कैसे जोड़ें?

अगर आप अपने वीडियो में संगीत जोड़ना चाहते हैं, तो सबसे पहले वीडियो फ़ाइल को कीनेमास्टर पर अपलोड करें। स्क्रीन के दाईं ओर मीडिया पैनल से, ऑडियो विकल्प चुनें। फिर अपनी लाइब्रेरी से संगीत फ़ाइल चुनने के लिए जोड़ें (+) बटन पर क्लिक करें।

 


अपनी पसंदीदा संगीत फ़ाइल चुनने के बाद, ऊपरी दाएं कोने में टिक मार्क पर टैप करें। अब, आप फ़िल्टर, कम्प्रेशन आदि जैसे कुछ टूल के साथ अपनी इच्छा के अनुसार KineMaster के साथ ऑडियो संपादित करें और लूप विकल्प भी उपलब्ध है।


Audio कैसे Recod करें?

KineMaster आपको वीडियो में अपनी आवाज रिकॉर्ड करने की अनुमति देता है। उसके लिए, बस मीडिया पैनल से वॉयस विकल्प (माइक आइकन) पर दबाएं और स्टार्ट बटन पर टैप करें। यह इस प्रक्रिया के लिए किनेमास्टर को आपके डिवाइस पर ऑडियो रिकॉर्ड करने की अनुमति देने की अनुमति मांगेगा। 


एक बार जब आप कर लें, तो स्टॉप बटन पर टैप करें। आप लूप, वॉयस फिल्टर और वॉयस वॉल्यूम, रिव्यू, री-रिकॉर्ड और ट्रिम का उपयोग करके रिकॉर्ड किए गए ऑडियो को संपादित करते हैं।

 

Video कैसे काटें या ट्रिम करें?

KineMaster आपको वीडियो के कुछ हिस्सों को ट्रिम या कट करने देता है। यदि आप वीडियो से अवांछित भागों को हटाना चाहते हैं, तो वीडियो क्लिप के बॉर्डर को पीले रंग में बदलने के लिए वीडियो के नीचे क्लिक करें। उसके बाद ही आपको एक कैंची आइकन दिखाई देगा और उस आइकन पर टैप करें


एक बार जब आप क्लिक करते हैं, तो वीडियो ट्रिम करने के लिए कई विकल्प दिखाई देंगे। यदि उपलब्ध विकल्प सक्षम नहीं हैं (ग्रे आउट), तो विकल्प को सक्षम करने के लिए वीडियो को आगे-पीछे करें। आपको प्ले हेड के बाएँ/दाएँ ट्रिम, प्ले हेड पर स्प्लिट, और एक्सट्रैक्ट ऑडियो सहित कई विकल्प दिखाई देंगे। आप अपनी जरूरत के किसी भी विकल्प का चयन कर सकते हैं।

 

Video पर Transit Effect का उपयोग कैसे करें?

आप अपने वीडियो को अधिक ध्यान देने योग्य बनाने के लिए उसमें कुछ संक्रमण प्रभाव जोड़ सकते हैं। यह बहुत आसान काम होगा। संक्रमण प्रभाव जोड़ने के लिए वीडियो के बीच में ग्रे वर्ग पर क्लिक करें। अब, यह 3D ट्रांज़िशन, क्लासिक, फ़न, पिक्चर-इन-पिक्चर, पावरफुल, प्रेजेंटेशन, टेक्स्ट इत्यादि जैसे कई विकल्प दिखाएगा। आप वीडियो पर विभिन्न विकल्पों का उपयोग कर सकते हैं।

जब आप संक्रमण प्रभाव जोड़ने के साथ कर रहे हों तो शीर्ष पर टिक मार्क पर क्लिक करें। उसके बाद, संक्रमण प्रभावों का पूर्वावलोकन करने के लिए प्ले बटन पर क्लिक करें।

 


Video में टेक्स्ट कैसे जोड़ें?

आजकल वीडियो में टेक्स्ट जोड़ना जरूरी हो गया है। टेक्स्ट जोड़ने के लिए, मीडिया पैनल में कैमरा विकल्प के बाईं ओर परत विकल्प पर क्लिक करें। आपको नीचे टेक्स्ट का विकल्प दिखाई देगा। फिर, मैसेज या टेक्स्ट टाइप करें और ओके पर टैप करें। आप एए आइकन पर क्लिक करके दर्ज टेक्स्ट के फ़ॉन्ट आकार को समायोजित कर सकते हैं।


वीडियो चलाते समय टेक्स्ट को ऊपर, नीचे, दक्षिणावर्त आदि में ले जाने के लिए एनीमेशन विकल्प भी उपलब्ध है। यह आपको टेक्स्ट में छाया, बॉर्डर, चमक, रंग और बहुत कुछ जोड़ने देता है।

 अंत शब्द:

 मुझे उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको उत्कृष्ट वीडियो बनाने के लिए किनेमास्टर का उपयोग करने के तरीके के बारे में सभी जानकारी प्राप्त करने में मदद करेगी।

  1. किनेमास्टर का उपयोग कैसे करें से संबंधित खोजें:
  2.  किनेमास्टर का उपयोग कैसे करें
  3. किनेमास्टर स्टेप बाय स्टेप का उपयोग कैसे करें
  4.  आईफोन पर किनेमास्टर का उपयोग कैसे करें
  5.  गचा जीवन के लिए किनेमास्टर का उपयोग कैसे करें
  6.  मलयालम में किनेमास्टर का उपयोग कैसे करें
  7.  आईपैड पर किनेमास्टर का उपयोग कैसे करें
  8.  किनेमास्टर को हिंदी में कैसे इस्तेमाल करें
  9. पीसी पर किनेमास्टर का उपयोग कैसे करें