Web Stories कैसे बनाएं सिर्फ 5 Steps Full Information

Web Stories in 5 Steps Full Information

Google ने एक पोस्ट और एक Video Publish किया जो निर्देश देता है कि Web Stories को Publish करना और ट्रैफ़िक के लिए एक नए चैनल का मुद्रीकरण करना कितना आसान है। Video एक Web Story की योजना बनाने की प्रक्रिया से लेकर इसे Publish करने तक, शुरू से अंत तक चलता है।

How to Create Web Stories in 5 Steps Full Information

Video का दावा है कि पांच मिनट में वेब स्टोरी बनाना संभव है। लेकिन मेरी राय में इसमें काफी अधिक समय लग सकता है।


फिर भी, Web Stories को Publish करना अधिकांश Blogger की पहुंच के भीतर है और यह Google द्वारा Publish Video और Blog Post से प्रमुख निष्कर्ष है।


Web Stories

Web Stories गूगल पर जानकारी पब्लिक करने का एक नया माध्यम है जिसमें हम किसी भी विषय से संबंधित जानकारी को छोटे-छोटे टुकड़ों में विभाजित करके अपने फोटो एनिमेशन के जरिए और सटीक जानकारी दे सकते हैं और और इसे गूगल भी काफी ज्यादा प्रमोट कर रहा है


अगर आप एक नई वेब स्टोरी पेज क्रिएट करते हैं तो आपकी वेब स्टोरी पर बहुत जल्दी ट्राफिक आने स्टार्ट हो जाएगा जो कि आप की वेबसाइट आपकी यूट्यूब चैनल के लिए काफी फायदेमंद सिद्ध होगा इसमें केवल आपको किसी विषय से संबंधित जानकारी को छोटे-छोटे पंक्तियों में प्रत्येक एनिमेशन में जोड़ना है

यह भी पढ़ें

"Popular Web Stories "Stories" प्रारूप का एक वेब-आधारित संस्करण है जो एक गतिशील User अनुभव बनाने के लिए Video, Audio, photo, Animation और text को मिश्रित करता है।


Web Stories आपको सामग्री के माध्यम से टैप करके, या Stories के एक टुकड़े से दूसरे भाग में स्वाइप करके अपनी गति से Information का पता लगाने देता है।"


Web Stories को वेब ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए एक नया source माना जा सकता है जिसे विज्ञापन दिखाया जा सकता है।


हालांकि यह आपकी नियमित सामग्री पर ट्रैफ़िक फ़नल करने का तरीका नहीं है।


Google उन प्रकाशकों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई कर सकता है जो वेब स्टोरीज़ प्रारूप का दुरुपयोग करते हैं, ताकि उपयोगकर्ताओं को वेबसाइट के नियमित भाग पर क्लिक करने के लिए तंग करने के लिए इसका उपयोग करके केवल थोड़ी सी सामग्री दिखा सकें।


इस प्रकार Web Stories को अपनी तरह की सामग्री के रूप में माना जाना चाहिए जैसे Video या पॉडकास्टिंग सामग्री को अधिक ट्रैफ़िक और विज्ञापन राजस्व प्राप्त करने के लिए स्वतंत्र चैनल माना जाता है।


Google , Google Discover और Google छवियों पर Web Stories का प्रचार किया जाता है।


How to Create Web Stories in Hindi

Web Stories बनाने के 5 stepsचरण हैं


Step 1. Choose a visual editor
Step 2. Draft the story
Step 3. Find the visual assets
Step 4. Create the Web Story
Step 5. Publish the Web Story


Step 1: Choosing a Visual Editor

Web Stories में ऐसे पैनल होते हैं जो उन पेजों की तरह होते हैं जिन्हें उपयोगकर्ता एक से दूसरे पर स्वाइप करता है। प्रत्येक पैनल में short INF, चित्र और यहां तक ​​कि Video भी होते हैं।


एक Visual Editing Software, प्लगइन या ऑनलाइन सेवाएं हैं जो प्रकाशक को Web Stories बनाने में मदद करती हैं। संपादक में एक ग्राफिक यूजर इंटरफेस होता है जो प्रकाशक को Web Stories के प्रत्येक Pages को डिजाइन करने की अनुमति देता है।

WordPress का उपयोग करने वाले प्रकाशक आधिकारिक Web Stories WordPress Plugins का उपयोग करने का विकल्प चुन सकते हैं ।

Google के पास अन्य वेब स्टोरीज़ टूल की एक सूची है जो प्रकाशकों को Web Stories बनाने में मदद करते हैं।


Step 2. Draft the Story


Web Story के प्रत्येक पैनल में क्या होगा, यह दिखाने के लिए Google एक रूपरेखा बनाने की अनुशंसा करता है। Google की अनुशंसा एक कथा बनाने की है।


एक कहानी एक कहानी की तरह है। एक कहानी की शुरुआत, मध्य और अंत (अक्सर एक संकल्प) और शायद एक उपसंहार भी होता है जो कथा को पूरा करने के लिए सारांश देता है। मुद्दा यह है कि सबसे अच्छी Web Stories को एक शुरुआत और अंत के साथ एक कहानी की तरह तैयार किया जाता है।

वेब स्टोरी - स्क्रिप्ट टेम्प्लेट (पीडीएफ) नामक आपकी कथा को तैयार करने में सहायता के लिए Google एक बहुत ही सरल पीडीएफ टेम्पलेट प्रदान करता है।

3. Find the Visual Assets


अगले चरण में वेब स्टोरी के भीतर उपयोग की जाने वाली छवियों और Video को इकट्ठा करना शामिल है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि Web Stories का प्रारूप मोबाइल फोन की स्क्रीन की तरह लंबवत है। यह लंबवत प्रारूप उन Video तक विस्तारित होता है जिन्हें स्वयं लंबवत स्वरूपित किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें

Web Stories Screenshot.

Video on Integrating Video into Web Stories


Google आपके Video को Web Stories में एकीकृत करने का तरीका दिखाते हुए एक Video प्रदान करता है।


Video को Web Stories में एकीकृत करने पर Video


4. Create the Web Story

Google पूर्व-निर्मित टेम्प्लेट का उपयोग करने की अनुशंसा करता है जो दृश्य संपादकों द्वारा प्रदान किए जाते हैं। एक बार एक प्रकाशक के अनुभव प्राप्त करने के बाद वे किसी भी प्रकार की वेबसाइट ब्रांडिंग या अद्वितीय दृश्य पहचान को शामिल करने के लिए अपने स्वयं के अनूठे टेम्पलेट बना सकते हैं।


5. Publish the Web Story


एक बार जब आप Web Story से संतुष्ट हो जाते हैं तो इसे Publish करने का समय आ गया है। टूल या प्लगइन के बावजूद, Google के अनुसार यह प्रकाशन बटन पर क्लिक करने जितना आसान है।


साथ के Video में पॉल बकौस के अनुसार:

"अब, कहानी जंगली में है और इसे एक नियमित वेब पेज की तरह ही खोज इंजन से जोड़ा और अनुक्रमित किया जा सकता है।"


यह भी पढ़ें

Web Stories – A New Channel for Traffic

Web Stories ट्रैफ़िक के एक नए स्रोत पर पैर जमाने का एक अवसर है, जिसके बारे में काफी हद तक प्रतियोगियों को जानकारी नहीं हो सकती है।

मुझे पहला प्रस्तावक लाभ पसंद है क्योंकि सभी लाभ प्रतिस्पर्धा के बिना हथियाने के लिए हैं। चाहे कोई साइट व्यक्तिगत चोट, वेब डिज़ाइन युक्तियों या हार्डवेयर उत्पादों के बारे में हो, इस नए प्रारूप के साथ जागरूक बढ़ाने और अपनी साइट को बढ़ावा देने के अवसर हैं।


धन्यवाद...