SEO में Backlink क्या है | Backlink पाने के 10 बेहतरीन तरीके 2022

SEO में Backlink क्या है | Backlink पाने के 10 बेहतरीन तरीके 2022


SEO में Backlink क्या है?

खैर, कुछ दशक पहले Moz ने एक सर्च इंजन रैंकिंग फैक्टर की खोज की जिसे Backlink के रूप में जाना जाता है। उस दिन से SEO विशेषज्ञ इसे वेबसाइट की सफलता की गणना करने के लिए एक महत्वपूर्ण साधन मानते हैं। एक अच्छा Backlink हमारी वेबसाइट पर एक ऐसे वेब पेज से एक वेब पेज का लिंक होता है जो हमारे पेज के विषय के सापेक्ष होता है और जिसमें सर्च इंजन ट्रैफिक होता है।


एक वेबसाइट जिसमें मात्रा और गुणवत्ता में Backlinks होते हैं, उच्च डोमेन प्राधिकरण या डोमेन स्कोर होता है, जो खोज इंजन में वेबसाइट की समग्र रैंकिंग क्षमता को इंगित करता है। यही कारण है कि आजकल व्यवसाय मार्केटिंग के लिए एसईओ पर निवेश कर रहे हैं, चाहे वह कानूनी फर्म मार्केटिंग हो या वित्तीय सेवा विपणन या कोई ऑनलाइन ब्रांड मार्केटिंग। अब आप जान गए हैं कि seo में backlink क्या है, आइए जानें backlinks कमाने के 10 best तरीके के बारे में।

Backlink पाने के 10 बेहतरीन तरीके

  1. Guest Posting
  2. Directory Submission
  3. Article Submissions
  4. Social Bookmarking
  5. Blog Commenting
  6. Skyscraper technique
  7. Infographics
  8. Quora
  9. Influencer Marketing
  10. Spy on Your Competitors

1. Guest Post

Guest Blogging कैसे काम करती है? हर कोई यह कर सकता है। आपको बस एक ब्लॉग, प्रतिष्ठा और साझा करने की इच्छा है। Guest ब्लॉगिंग आपके ब्लॉग को बढ़ावा देने, नए पाठक प्राप्त करने और नए संबंध बनाने का एक शानदार तरीका है। जब आप किसी साइट पर गेस्ट पोस्ट करते हैं, तो आप अपना और अपनी वेबसाइट का उस साइट के दर्शकों से परिचय कराते हैं और मूल्य प्रदान करते हैं।

2. Directory Submission

यदि आप एक व्यवसाय के स्वामी हैं, तो अपनी साइट को एक Directory में सबमिट करना महत्वपूर्ण है। एक directory वेबसाइटों की एक सूची या मार्गदर्शिका है। directory में मौजूद वेबसाइटों को वर्णानुक्रम में सूचीबद्ध किया गया है ताकि उपयोगकर्ताओं के लिए रुचि की साइटें ढूंढना आसान हो सके। directoryओं को वर्गीकृत किया जा सकता है, जैसे: वेबसाइट, फ़ोरम, ब्लॉग आदि।

3. Article Submission

जब ऑनलाइन कनेक्शन बनाने की बात आती है तो Artical Submission एक बहुत ही उपयोगी उपकरण हैं। हालांकि लेख सबमिशन आपकी वेबसाइट पर वापस लिंक की गारंटी नहीं देता है, यह ध्यान आकर्षित करने का एक शानदार तरीका है। जब सही तरीके से किया जाता है, तो लेख प्रस्तुत करना आपकी वेबसाइट को एक टन ट्रैफ़िक भेज सकता है। लेख सबमिट करना शुरू करने से पहले यह ज़रूरी है कि आप समझें कि लेख सबमिशन कैसे काम करता है।

4. Social Bookmarking

Social Bookmarking साइट्स वेब टूल्स हैं जो उपयोगकर्ताओं को अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ वेबसाइटों को बुकमार्क करने और साझा करने की अनुमति देती हैं। Backlinks वे लिंक हैं जो एक वेबसाइट को दूसरी वेबसाइट पर ले जाते हैं। सोशल बुकमार्किंग साइट्स आपकी वेबसाइट को समान रुचियों वाले अन्य उपयोगकर्ताओं से Backlinks प्रदान करती हैं।

5. Blog Commenting

Blog Commenting की प्रक्रिया, जिसे ब्लॉग चर्चा के रूप में भी जाना जाता है, पोस्ट के बारे में पाठकों के बीच चर्चा को प्रोत्साहित करने के लिए ब्लॉग पोस्ट या वेब पेज पर टिप्पणी करने का कार्य है। इस मामले में, एक टिप्पणी पोस्ट की जा सकती है, लेकिन एक ही उपयोगकर्ता द्वारा कई टिप्पणियां पोस्ट की जा सकती हैं। Blog Commenting एक सफल लिंक निर्माण रणनीति का एक उपयोगी घटक हो सकता है। लाभ यह है कि अन्य ब्लॉगों पर "टिप्पणी" करने से ट्रैफ़िक बढ़ सकता है और आपके ब्रांड को प्रासंगिक कीवर्ड के साथ जोड़ सकते हैं।

6. Skyscraper Techniques

Backlinks के लिए स्काईस्क्रेपर तकनीक एक खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) तकनीक है जिसमें खोज इंजन में अच्छी रैंक करने के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री का निर्माण, प्रकाशन और प्रचार शामिल है।

Backlinks के लिए स्काईस्क्रेपर तकनीक SEO के लिए लिंक बिल्डिंग का एक दृष्टिकोण है जो खोज इंजन में रैंक करने के लिए मूल, उपयोगी और मूल्यवान सामग्री के निर्माण को नियोजित करता है। यह एक ऐसी तकनीक है जिसमें प्रतियोगी की तुलना में बेहतर सामग्री बनाना और आउटरीच के माध्यम से अपने Backlinks को बदलने की कोशिश करना शामिल है।

7. Infographics

इन्फोग्राफिक्स आजकल लगभग कहीं भी मिल सकते हैं। वे अक्सर ब्लॉग पोस्ट पर, Social media मार्केटिंग प्लेटफॉर्म में, कुछ उत्पादों या सेवाओं की सिफारिश करने वाले लेखों में प्रकाशित होते हैं। इन्फोग्राफिक्स अन्य वेबसाइटों से Backlinks को आकर्षित करता है।

8. Quora

Quora Backlinks पाने के लिए एक बेहतरीन जगह है। Quora एक वेबसाइट है जो वेबसाइट मालिकों के लिए उपयोगी है। प्रश्न पोस्ट करने से लोगों को आपकी वेबसाइट खोजने में मदद मिल सकती है। उत्तर में अपनी वेबसाइट का उल्लेख करना न भूलें। आप अपनी वेबसाइट का लिंक भी साझा कर सकते हैं।

9. Influencer Marketing

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग Social media मार्केटिंग का एक लोकप्रिय रूप है जो उपभोक्ता राय की शक्ति का उपयोग करता है। अनिवार्य रूप से, ब्रांड अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए लोकप्रिय Social media हस्तियों के साथ काम करते हैं। एक उदाहरण के रूप में, यदि आप एक सौंदर्य प्रभावक हैं, तो आप लैंकोमे के लिए एक प्रायोजित पोस्ट पोस्ट कर सकते हैं, अपने अनुयायियों को उनके उत्पादों की सिफारिश कर सकते हैं। यदि वे जो देखते हैं उसे पसंद करते हैं, तो वे लैंकोमे की वेबसाइट पर क्लिक करके खरीदारी कर सकते हैं।

10. Spy on Your Competitors 

प्रतिस्पर्धा से भरी दुनिया में, जासूसी आगे बढ़ने का एक तरीका है। अपने प्रतिस्पर्धियों के Backlinks पर जासूसी करना और उसी रणनीति का उपयोग करना जो आपके प्रतियोगी के रूप में आपको अपनी साइट पर बहुत सारे Backlinks प्राप्त कर सकते हैं। लिंक बिल्डिंग सर्च इंजन में उच्च रैंक करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। एक SEO प्रोजेक्ट में, लिंक बिल्डिंग सबसे प्रभावी रणनीति है।

निष्कर्ष

दोस्तों ब्लैक लिंग कैसे क्रिएट करें और ब्लैक लिंग पाने के क्या-क्या तरीके हैं मैंने आपको इस आर्टिकल में इन सब चीजों के बारे में चर्चा किया है और अच्छे से समझाने का प्रयास किया है दोस्तों अगर आपको अभी भी किसी टॉपिक किया पॉइंट में प्रॉब्लम है तो आप हमें कमेंट सेक्शन के माध्यम से पूछ सकते हैं हम आपकी सहायता करने की पूरी पूरी कोशिश करेंगे 

धन्यवाद