Quora से पैसा कैसे कमाएं? Quora पार्टनर प्रोग्राम क्या है? Paise kaise kamae partner program kya hai

Quora से पैसा कैसे कमाएं? Quora पार्टनर प्रोग्राम क्या है?

कुछ साल पहले की बात करें तो केवल Google और YouTube ही ऐसे प्लेटफॉर्म थे जिनसे कोई भी ऑनलाइन कमाई कर सकता था। फेसबुक ने तब विमुद्रीकरण शुरू किया। इसके साथ ही Quora ने यह भी शुरू किया है कि कोई व्यक्ति वहां सवाल पूछकर पैसा कमा सकता है।

आज हम बात करेंगे कि क्वोरा के साथ पैसे कैसे कमाएं?

  • आपने कभी न कभी Quora के बारे में जरूर सुना होगा या जब भी आपने google पर कुछ सर्च किया होगा तो आपने Quora के जवाब जरूर पढ़े होंगे। यह भारत में काफी प्रसिद्ध हो रहा है। तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि Quora क्या है।

Quora क्या है? Quora के साथ पैसे कैसे कमाएं?

  • Quora एक सवाल और जवाब देने वाली वेबसाइट है, जहाँ कोई भी अपने सवालों का जवाब और जवाब दे सकता है। यह एक सार्वजनिक मंच है जहाँ दुनिया भर के लोग खुलकर सवालों और मुद्दों पर चर्चा करते हैं।


सरल शब्दों में, Quora एक प्रश्न उत्तर वेबसाइट है।

  • Quora एक अमेरिकी कंपनी है जिसकी शुरुआत 2009 में एडम डी'एंगेलो, चार्ली चीवर ने की थी। दोनों ने पहले फेसबुक पर काम किया था। 2010 में यह काफी प्रसिद्ध होने लगा और आज यह एक विश्वव्यापी ब्रांड बन गया है। और भारत में 2018 की शुरुआत हिंदी में हुई है। Quora की वैश्विक रैंक 84 और लगभग 500 मिलियन मासिक यातायात है।

Quora पार्टनर प्रोग्राम:क्या है 

  • यह एक ऐसा प्रोग्राम है जो आपको ऑनलाइन पैसे कमाने का एक मंच देता है, आप इसके माध्यम से अतिरिक्त ऑनलाइन कमा सकते हैं। आइए जानते हैं इस कुएं के बारे में।
  • जिस तरह से आप YouTube पर Account बनाने, blogging, Facebook पर account बनाने और कुछ शर्तों को पूरा करने के बाद अनुपस्थिति के लिए पैसे कमा सकते हैं। इसी तरह, Quora ने एक Quora पार्टनर प्रोग्राम (QPP) भी शुरू किया है। जिसमें, Quora पर एक खाता बनाने के बाद, Quora खुद को कुछ शर्तों को पूरा करने के बाद अपने साथी कार्यक्रम में आमंत्रित करता है।
  • यह विमुद्रीकरण अभी तक सभी Quora सदस्यों पर लागू नहीं किया गया है, लेकिन केवल उन लोगों के लिए जिन्हें Quora स्वयं आमंत्रित करता है। अभी यह केवल सवाल पूछने पर लागू होता है और यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितने क्वोरा पर सक्रिय हैं और कितने अच्छे प्रश्न पूछते हैं।
  • दूसरे शब्दों में, Quora आपको केवल प्रश्नों के लिए पैसे देता है, उत्तर देने के लिए नहीं। उन्हें बहुत अच्छे प्रश्न भी होने चाहिए जो उपयोगकर्ताओं को उत्तर देने और पढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया जाए।


Quora पार्टनर प्रोग्राम में कैसे शामिल हों:

  1. यदि आप Quora के कार्यक्रम में शामिल होना चाहते हैं तो आपको अपना खाता सुधारना होगा, जिसके लिए आपने नीचे कुछ सुझाव दिए हैं:
  1. सबसे पहले, आपको एक Quora अकाउंट बनाना होगा।
  1. अपनी प्रोफाइल पूरी कीजिए।
  1. बायो में ज्ञान और अनुभव भरें।
  1. Quora पर वे प्रश्न जिनसे आप अच्छी तरह परिचित हैं।
  1. ऐसे प्रश्न पूछें जो लोगों को उत्तर देने और पढ़ने के लिए प्रेरित करें।
  1. ऐसा कोई लिंक न डालें जिसकी आवश्यकता न हो।
  1. इन तरीकों से आप Quora से पैसे कमा सकते हैं।