Instagram Reel Video Download In Gallery

Instagram Reel Video Download In Gallery

Instagram reels दिन-ब-दिन लोकप्रिय होते जा रहे हैं। Instagram reel आम तौर पर अधिकतम 1 मिनट की लंबाई के छोटे videos होते हैं। reel और Instagram videos नए दिन की सामग्री है जिसे लोग देखना पसंद करते हैं। कहा जा रहा है कि, लोग Instagram reels और videos को download करने के लिए उत्सुक हैं जो उन्हें पसंद हैं ताकि वे उन्हें बाद में देख सकें। हालांकि Instagram Reels videos सामग्री को आधिकारिक रूप से download करने की अनुमति नहीं देता है

लेकिन 2024 के Instagram Update के बाद आप Reels  Video बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं वह भी इंस्टाग्राम एप्लीकेशन पर ही लेकिन आप फिर भी इंस्टाग्राम वीडियो डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं तो आपको तीसरे पक्ष की आवश्यकता पड़ेगी Website लेकिन आपके पास अपने Instagram खाते पर उन्हें सहेजने के लिए तीसरे पक्ष के विकल्प हैं।

Instagram Reel Video Download In Gallery

यदि आप Instagram reels और videos को स्थानीय रूप से सहेजना या download करना चाहते हैं, तो चिंता न करें क्योंकि हमने आपको कवर कर दिया है। हालाँकि आप Instagram सामग्री को आधिकारिक रूप से download नहीं कर सकते हैं, लेकिन कई तृतीय-पक्ष एप्लिकेशन हैं जिनका उपयोग करके आप Instagram reel और videos download कर सकते हैं।

Download Instagram Reels Using Online Tools

App या सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल किए बिना आपको Instagram सामग्री download करने देने के लिए विभिन्न वेबसाइटें और ऑनलाइन Apps हैं। ये वेब टूल आपको बिना किसी watermarkया प्रतिबंध के Instagram reel और videos download करने की सुविधा भी देते हैं।

Instagram videos और reel download करने के लिए मेरे कुछ पसंदीदा online tools यहां दिए गए हैं

Top Instagram Reels Video Download Website 

  • InstaFinsta
  • Instadp
  • Instavideosave

नोट: इन टूल का उपयोग करके आप Instagram reel , IGTV videos, Instagram DP और फ़ोटो भी download कर सकते हैं।

InstaFinsta

1.अपना Instagram अकाउंट खोलें और उस videos या reel पर दिखाई देने वाले थ्री एलिप्स पर क्लिक करें जिसे आप download करना चाहते हैं।

2. अगला, videos या reel के link को कॉपी करने के लिए कॉपी link विकल्प पर क्लिक करें।

3. किसी भी उल्लिखित टूल पर जाएं। इस उदाहरण के लिए, मैं  InstaFinsta का उपयोग करने जा रहा हूँ। वेबसाइट के भीतर "reel" टैब पर टैप करें और कॉपी किए गए link को उपयुक्त बॉक्स में पेस्ट करें।

4. अब बस "download" बटन दबाएं और प्रसंस्करण पूरा होने की प्रतीक्षा करें। एक बार प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, आपको reel videos का पूर्वावलोकन और एक बड़ा download बटन दिखाया जाएगा। बटन पर क्लिक करें, और आपने सफलतापूर्वक एक Instagram videos download कर लिया होगा

Apps का उपयोग करके Instagram reel और videos download करें

कई तृतीय-पक्ष App हैं जो Instagram reels और अन्य मीडिया सामग्री को download करने में आपकी सहायता करते हैं। यहां कुछ आजमाए गए विकल्प दिए गए हैं

 Reels Savere

 1.अपने फोन में App download करें। इसके लिए मांगी गई सभी आवश्यक अनुमतियां प्रदान करें।

 2. उस Instagram videos link को कॉपी करें जिसे आप download करना चाहते हैं और इनमें से कोई भी App खोलें। बस link पेस्ट करें और videos को सहेजने के लिए download बटन पर क्लिक करें और इसे अपने फोन पर reel करें।

आसान तरीका : अपनी Screen Recorder करें

1.आपको बस डिस्प्ले के ऊपर से नीचे की ओर स्वाइप करना है, स्क्रीन रिकॉर्डिंग बटन को दबाना है, उस reel या videos पर नेविगेट करना है जिसे आप रिकॉर्ड करना चाहते हैं, और अपने फोन को जादू करने दें।

2. एक बार जब आप फुटेज को सुरक्षित कर लेते हैं, तो केवल फोटो या गैलरी App पर जाना बाकी है, लाइब्रेरी पर टैप करें, फिर videos या मूवी सेक्शन में जाएं। वहां, आपको अपनी रिकॉर्डिंग मिल जाएगी।

बुकमार्क करें या बाद में देखने के लिए Instagram reels को सहेजें

अगर आप बाद में Instagram reel या videos देखना चाहते हैं, तो आप reel को download करने के बजाय उसे बुकमार्क कर सकते हैं।

 यदि आप Instagram reels को भविष्य में उपयोग के लिए सहेजना चाहते हैं, तो इसे download करने के बजाय, बस reel को बुकमार्क कर लें।

वह Instagram reel खोलें जिसे आप सहेजना चाहते हैं। तीन-बिंदु वाले आइकन पर क्लिक करें और "सहेजें" बटन पर क्लिक करें।

 आपके द्वारा सहेजी गई Instagram reels को खोजने के लिए, "प्रोफ़ाइल स्क्रीन> तीन-बार आइकन> सहेजा गया" पर नेविगेट करें।

 “सभी पोस्ट” पर टैप करने से reel और videos के साथ आपकी सभी सेव की गई पोस्ट का पता चल जाएगा।

How to download your own Instagram Reels

यदि आप फीचर उपयोग के लिए अपना खुद का Instagram reel download करना चाहते हैं या उसी videos को Tik Tok या अन्य सोशल मीडिया App पर पोस्ट करना चाहते हैं।

Instagram App खोलें -> अपने अकाउंट में जाएं -> reel टैब पर जाएं।

वह reel videos ढूंढें जिसे आप सहेजना चाहते हैं, फिर videos को फ़ुल-स्क्रीन मोड में खोलने के लिए उस पर टैप करें।

Menu खोलने के लिए निचले दाएं कोने में तीन बिंदुओं पर क्लिक करें। इसके बाद सेव टू कैमरा रोल पर क्लिक करें। videos अपने आप आपके डिवाइस में सेव हो जाएगा।

Console 

इस पोस्ट के माध्यम से आप इंस्टाग्राम रियल वीडियो कैसे डाउनलोड कर सकते हैं उसके बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है जिन माध्यमों को हमने आपको बताया है इन माध्यम से आप बहुत ही आसानी से इंस्टाग्राम रियल वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी और इस पोस्ट को अपने अच्छे से समझा और आपको अच्छा लगा तो आप में एक प्यारा सा कमेंट कर सकते हैं अगर आप ऐसे ही जानकारी और अर्जित करना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट पर विजिट जरूर करें