Best earphone Under ₹1000 in India 2024

Best earphone Under ₹1000 in India 2024

आइए इसका सामना करते हैं, जब आप एक तंग बजट पर होते हैं, तो वायर्ड इयरफ़ोन सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले होते हैं। वे ऑडियो की एक पूर्ण अतुलनीय गुणवत्ता प्रदान करते हैं जो उन्हें संगीत श्रोताओं के लिए एक आदर्श विकल्प बनाते हैं। उनके पास एक विलंबता समस्या नहीं है जो कम बजट वाले ब्लूटूथ ईयरबड्स और नेकबैंड में बहुत आम है जो उन्हें फिल्मों या गेमिंग के लिए एक अच्छा विकल्प बनाती है।

Best earphone Under 10000 in India 2022

तो आप इयरफ़ोन की एक जोड़ी प्राप्त करने की योजना बना रहे हैं और आपके पास रुपये का बजट है। 1000 और यही कारण है कि आप यहां हैं। ठीक है, मैंने कुछ इयरफ़ोन को ध्यान से चुना है और भारत में 1000 के तहत सर्वश्रेष्ठ इयरफ़ोन की एक सूची तैयार की है। तो चलिए बिना किसी और हलचल के जल्दी से शुरू करते हैं।

ये भारत में 1000 रुपये से कम के सबसे अच्छे इयरफ़ोन हैं जिन्हें आप अभी खरीद सकते हैं

1  Sony MDR-EX150AP & EX155AP

2  JBL C200SI, C150SI, C100SI

3  KZ – EDX PRO

4  Sony MDR-EX15AP

5  MI Dual Driver

6  JBL Endurance Run

7  Audio-Technica CLR100IS

8  Realme Buds 2

1 Sony MDR-EX150AP & EX155AP

हमारी सूची में पहले इयरफ़ोन Sony MDR-EX150AP हैं जो अभी भारत में 1000 के तहत सबसे अधिक बिकने वाले इयरफ़ोन में से एक है। ये इयरफ़ोन एक इन-लाइन माइक्रोफ़ोन के साथ आते हैं जिससे आप बिना किसी परेशानी के कॉल और मीटिंग कर सकते हैं। ये इयरफ़ोन एक प्लास्टिक बिल्ड को दिखाते हैं जो इन्हें काफी हल्का बनाता है।


Sony MDR-EX150AP इयरफ़ोन के ऊपर चमकदार फिनिश है और ये कई रंगों में उपलब्ध हैं। केबल लट में नहीं है और हमें इस मूल्य बिंदु पर भी इसकी उम्मीद नहीं करनी चाहिए, लेकिन इसके ऊपर कुछ बनावट खत्म होती है जो इसे काफी टिकाऊ बनाती है और इसके एक छोर पर एल-आकार का कनेक्टर होता है। आपको केबल से जुड़ा एक केबल मैनेजर भी मिलता है जो वास्तव में काम आता है।


सोनी के ये इयरफ़ोन 9 मिमी नियोडिमियम ड्राइवरों के साथ रखे गए हैं जो एक अच्छी तरह से संतुलित ध्वनि आउटपुट प्रदान करते हैं। बास आउटपुट पर्याप्त है और ट्रेबल भी अच्छा लगता है। कुल मिलाकर Sony MDR-EX150AP में वह सब है जिसकी आप भारत में 1000 से कम के अच्छे बजट इयरफ़ोन से उम्मीद कर सकते हैं।

2 JBL C200SI, C150SI, C100SI

इसलिए हमारी सूची में नीचे जाने पर, हमारे पास जेबीएल सी200एसआई है जो जेबीएल के बजट इन-ईयर प्रकार के इयरफ़ोन हैं जिन्हें वे 'प्योर बास' टैगलाइन के साथ बाजार में लाते हैं। इन चमकदार दिखने वाले इयरफ़ोन में प्लास्टिक बिल्ड है और इसकी कीमत के लिए बिल्ड क्वालिटी काफी अच्छी है। JBL C200SI हाउस 9mm ड्राइवर जो एक अच्छी तरह से संतुलित JBL ट्यूनेड बास-समृद्ध ऑडियो आउटपुट प्रदान करता है जो बहुत अच्छा लगता है। मिड और हाई बिल्कुल अद्भुत हैं और उतने ही अच्छे हैं जितना आप जेबीएल ब्रांडेड उत्पाद से उम्मीद करेंगे। इसमें एक इनलाइन माइक्रोफ़ोन है जो आपको बिना किसी परेशानी के कॉल और मीटिंग को आसानी से लेने की अनुमति देगा।

C200SI और C100SI के बीच अंतर? इन दोनों के बीच का अंतर डिज़ाइन, बिल्ड और कम्फर्ट का है। मुझे ध्वनि गुणवत्ता विभाग में कोई बड़ा अंतर नहीं मिला।

3 KZ – EDX PRO

1000 रुपये से कम के सर्वश्रेष्ठ इयरफ़ोन की हमारी सूची में अगला, हमारे पास KZ - EDX Pro है जो आपके लिए सबसे अच्छी पसंद में से एक है यदि आप मेरी तरह एक ऑडियोफाइल हैं। ये इयरफ़ोन एक पारदर्शी तार के साथ सुंदर दिखते हैं जो अंदर की तांबे की तारों को दिखाते हैं और आपको चुनने के लिए कई रंग विकल्प मिलते हैं। अच्छी बात यह है कि केबल वियोज्य है और समय के साथ खराब होने की स्थिति में आप केबल को बदल सकते हैं। आपको एक इनलाइन माइक्रोफ़ोन भी मिलता है जो कॉल के लिए बहुत अच्छा काम करता है।

इन इयरफ़ोन में 10 मिमी डायनेमिक ड्राइवर हैं जो एक अच्छी तरह से संतुलित ऑडियो आउटपुट के साथ क्रिस्टल स्पष्ट ऑडियो प्रदान करते हैं। बास आउटपुट भी अच्छा है, मैं यह नहीं कहूंगा कि इस सेगमेंट में इसका सबसे अच्छा बास है, लेकिन यह आपके समग्र संगीत सुनने के अनुभव को बढ़ाता है।

4 Sony MDR-EX15AP

अब हमारी सूची में एक और Sony इयरफ़ोन हैं जो Sony MDR-EX15AP हैं। इन इयरफ़ोन में एक औसत प्लास्टिक बिल्ड है जिसकी आप इस कीमत पर उम्मीद करेंगे। केबल काफी पतले हैं लेकिन अच्छी बात यह है कि इसमें एल के आकार का कनेक्टर है जो बहुत सुविधाजनक है। वे पहनने में बहुत सहज होते हैं और बिना किसी समस्या के कई घंटों तक पहने जा सकते हैं। केबल में इसके साथ एक संलग्न इन-लाइन माइक्रोफोन भी है। सोनी के इन इयरफ़ोन में 9 मिमी नियोडिमियम ड्राइवर हैं जो एक समग्र सभ्य ऑडियो आउटपुट प्रदान करते हैं।

5 MI Dual Driver

1000 से कम के सर्वश्रेष्ठ इयरफ़ोन की हमारी सूची को नीचे ले जाते हुए, हमारे पास MI डुअल ड्राइवर इयरफ़ोन हैं जो एक दोहरे ड्राइवर सेटअप को दिखाते हैं जो इस मूल्य बिंदु पर देखने के लिए काफी दिलचस्प है। यह डुअल ड्राइवर सेटअप (10 मिमी + 8 मिमी) विशेष रूप से समृद्ध बास और क्रिस्टल स्पष्ट ऑडियो आउटपुट देने के लिए डिज़ाइन किया गया है जिसे महसूस भी किया जा सकता है। अच्छी बात यह है कि इसमें मैग्नेटिक बड्स के साथ मेटल बिल्ड है जो इयरफ़ोन को एक प्रीमियम लुक और फील देता है जो कि इस प्राइस रेंज में देखने के लिए एक दुर्लभ चीज है। ये भारत में 1000 से कम के कुछ बेहतरीन निर्मित इयरफ़ोन हैं।

6 JBL Endurance Run

हमारी सूची में अगला जेबीएल एंड्योरेंस रन इयरफ0नेस है जो कि इयरफ़ोन की एक जोड़ी है जो फिटनेस फ्रीक की ओर अधिक केंद्रित है। कान की युक्तियों को विशेष रूप से एक आकार में डिज़ाइन किया गया है जो आपके कानों में पूरी तरह फिट बैठता है और उन्हें गलती से नीचे गिरने से रोकता है। बड्स भी चुंबकीय होते हैं जिसका अर्थ है कि वे स्वचालित रूप से एक दूसरे से चिपक सकते हैं जो कि बहुत सुविधाजनक है। इनमें 8.2 मिमी डायनेमिक ड्राइवर हैं जो काफी अच्छे लगते हैं। बास आउटपुट सूची में कुछ अन्य लोगों की तरह शक्तिशाली नहीं है, लेकिन एक अच्छा काम करता है। वे IPX5 स्वेट रेजिस्टेंस हैं जो उन्हें उन लोगों के लिए एक आदर्श विकल्प बनाते हैं जो इयरफ़ोन की तलाश में हैं जो वे अपने कसरत सत्र के दौरान उपयोग कर सकते हैं।

7 Audio-Technica CLR100IS

अब हमारे पास ऑडियो-टेक्निका CLR100IS है जिसमें 8.5 मिमी शक्तिशाली ड्राइवर हैं और ऑडियो की अच्छी गुणवत्ता प्रदान करता है जो बहुत अच्छी तरह से संतुलित और परिष्कृत है। बास आउटपुट पर्याप्त है और अन्य आवृत्तियों पर बिल्कुल भी हावी नहीं होता है। इयरफ़ोन में एक प्लास्टिक होता है जो सस्ता पक्ष पर थोड़ा सा लगता है लेकिन उज्ज्वल पक्ष पर, यह बहुत आरामदायक होता है और यह लंबे समय तक उपयोग के लिए अच्छा होता है। अच्छी बात यह है कि वे अब एक इनलाइन माइक्रोफोन के साथ आते हैं जिसकी कमी उनके पहले के संस्करणों में थी।

8 Realme Buds 2

अंत में, हमारे पास Realme Buds 2 है जो एक और अच्छी तरह से निर्मित ईयरफोन है जो एक प्रभावशाली बास के साथ एक अच्छा ऑडियो आउटपुट देता है जो मुझे यकीन है कि कुछ बास प्रमुख बिल्कुल पसंद करेंगे। धातु से बने इन इयरफ़ोन में 10 मिमी ड्राइवर होते हैं जो एक बास-समृद्ध ऑडियो आउटपुट देते हैं लेकिन फिर भी किसी अन्य आवृत्तियों पर हावी नहीं होते हैं। उनके पास चुंबकीय कलियाँ भी हैं जो वास्तव में दिन-प्रतिदिन के उपयोग में सुविधाजनक हैं।

निष्कर्ष

तो यह थी भारत में 1000 के तहत सर्वश्रेष्ठ इयरफ़ोन की हमारी सूची, हम इस सूची को समय के साथ अपडेट करते रहेंगे, इसलिए यदि आप इयरफ़ोन की अपनी सही जोड़ी नहीं ढूंढ पाए तो इसे बुकमार्क करना न भूलें। यदि आपके कोई प्रश्न या सुझाव हैं, तो बेझिझक उन्हें नीचे टिप्पणी में छोड़ दें। पढ़ने के लिए धन्यवाद।