Top 10 Richest Person in The World कितनी संपत्ति के मालिक हैं

Top 10 Richest Person in The World कितनी संपत्ति के मालिक हैं

यह दुनिया भर के बहु-अरबपतियों के लिए महीनों का एक लाभदायक सेट रहा है। यहां दुनिया के सबसे अमीर लोगों की List दी गई है।

लगभग 16 बिलियन अमेरिकी डॉलर (1,28, 058 करोड़ रुपये) आपको भारतीय उद्योगपति शिव नादर (नंबर 47) की पसंद के साथ सीधे शीर्ष 100 में पहुंचा देंगे, जिनकी कीमत 25.9 बिलियन अमेरिकी डॉलर (2,01,013 करोड़ रुपये) और फेसबुक के SEO मार्क जुकरबर्ग (नंबर 13) जिनके नाम 73.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर (5,69,732 करोड़ रुपये) हैं।

Top 10 Richest Person in The World

उस ने कहा, जब दुनिया के सबसे अमीर लोगों के क्रेम की बात आती है, तो 96.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर (7,51,363 करोड़ रुपये) से कम कुछ भी नहीं होगा, जो वर्तमान में अमेरिकी व्यवसायी स्टीव मैग्नेट की कुल संपत्ति है। प्रौद्योगिकी से लेकर फैशन तक, विविध प्रकार के रास्ते में दोहन करते हुए, ये शीर्ष 10 बहु अरबपति ब्लूमबर्ग के अरबपति सूचकांक पर दृढ़ रहे हैं, जो न्यूयॉर्क में हर कारोबारी दिन के अंत में अपडेट हो जाता है ।

Top 10 Richest Person in The World

1. Alone Mask

Alone Mask : की टोपी में कई पंख हैं। उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक भुगतान फर्म पेपाल की सह-स्थापना की और स्पेसएक्स का नेतृत्व किया, जिसने वाहनों और अंतरिक्ष यान को लॉन्च किया। हालांकि, वह इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला के पहले निवेशकों में से एक होने के लिए जाने जाते हैं, जिसके अब वे सीईओ हैं। पिछले साल, स्पेसएक्स को वित्त पोषण का एक नया दौर मिला, जिसने जनवरी 2022 में इसका मूल्य 74 बिलियन अमेरिकी डॉलर (5,50,948 करोड़ रुपये) रखा। उस ने कहा, सभी की निगाहें उसके ट्विटर शेयरों पर हैं, जो कथित तौर पर लगभग 31 प्रतिशत गिर गई हैं। खरीद। इसके अलावा, उनके सभी उपक्रमों ने सामूहिक रूप से मस्क को 227 बिलियन अमेरिकी डॉलर (17,61,967 करोड़ रुपये) की कुल संपत्ति दी है।

2. Jeff bezos

अमेज़न के संस्थापक, पूर्व सीईओ और वर्तमान कार्यकारी अध्यक्ष को ई-कॉमर्स दिग्गज की भारी सफलता का श्रेय दिया जाता है। न्यूयॉर्क में एक बेडरूम वाले अपार्टमेंट को अपना मुख्य कार्यालय कहकर शुरू करने वाली कंपनी, 2020 में 386 बिलियन अमेरिकी डॉलर (28,73,731 करोड़ रुपये) तक बढ़ गई। स्वाभाविक रूप से, शीर्ष पर मौजूद व्यक्ति को सूची में जगह बनानी थी। फिलहाल उनकी कुल संपत्ति 149 अरब अमेरिकी डॉलर (11,56,555 करोड़ रुपये) है।
छवि: सौजन्य शटरस्टॉक

3. Bernard Arnault

अर्नाल्ट ने अपने करियर की शुरुआत अपने पिता की निर्माण कंपनी के लिए काम करते हुए की थी । अगले कुछ वर्षों में, वह अचल संपत्ति और कपड़ा बाजारों में प्रवेश करने में कामयाब रहे। जल्द ही उन्हें एक लक्जरी सामान कंपनी LVMH Moët Hennessy का मुख्य कार्यकारी नामित किया गया, और उनकी संपत्ति का जायजा लिया, जिसमें क्रिश्चियन डायर और ले बॉन मार्चे शामिल थे। अगले कुछ वर्षों में, उन्होंने पेय बाजार के साथ-साथ गिवेंची, मार्क जैकब्स, सेफोरा, फेंडी, डोना करेन, बुलगारी , टिफ़नी, और अधिक जैसे ब्रांडों में कई संपत्तियां हासिल कीं । आज वह लुई वीटन समेत इन सभी लक्जरी दिग्गजों को देखता है। इसके अलावा, उन्होंने अन्य उपक्रमों के बीच नेटफ्लिक्स में निवेश किया है। इससे उनकी कुल संपत्ति 138 अरब डॉलर (10,71,093 करोड़ रुपये) हो जाती है।

4. Bill Gates

दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में चौथे स्थान पर दुनिया की सबसे बड़ी पर्सनल कंप्यूटर सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक और पूर्व सीईओ हैं। 2020 में बोर्ड से हटने के बाद से, वह शून्य-कार्बन ऊर्जा में निवेश कर रहे हैं और परोपकारी गतिविधियों पर समय बिता रहे हैं। 1994 से 2018 तक, बिल और मेलिंडा गेट्स ने दुनिया भर में असमानता, गरीबी और बीमारी से लड़ने के लिए 36 बिलियन अमेरिकी डॉलर (2,68,016 करोड़ रुपये) से अधिक की अपनी नींव दी। आज उनकी संपत्ति 124 अरब अमेरिकी डॉलर (9,62,432 करोड़ रुपये) है।

5. Warren Buffet

जिस व्यक्ति के निवेश की पसंद और सलाह का निवेश समुदाय द्वारा बारीकी से पालन किया जाता है, बुफे को ओमाहा के ओरेकल के रूप में जाना जाता है। एक अमेरिकी कांग्रेसी के बेटे, उन्होंने पहली बार 11 साल की उम्र में एक स्टॉक खरीदा और 14 पर कर दाखिल किया। अविश्वसनीय रूप से सफल निवेशक बर्कशायर हैथवे का चेहरा है, जो एक बहुराष्ट्रीय समूह है, जो डेयरी क्वीन और ड्यूरासेल सहित 60 से अधिक कंपनियों का मालिक है । 

उन्होंने 45 अरब अमेरिकी डॉलर (3,35,038 करोड़ रुपये) चैरिटी के लिए दिए हैं, जिनमें से अधिकांश गेट्स फाउंडेशन को दिया गया है और उन्होंने अपने जीवनकाल में अपनी 99 प्रतिशत संपत्ति दान करने का संकल्प लिया है। फिलहाल यह रकम 114 अरब अमेरिकी डॉलर (8,84,859 करोड़ रुपये) है।

6. Larry Page

अमेरिकी उद्यमी और कंप्यूटर वैज्ञानिक लैरी पेज गूगल सर्च इंजन को भ्रमित करने के लिए जाने जाते हैं । एक छात्रावास के कमरे की चार दीवारों से एक विचार के रूप में जो शुरू हुआ वह अब इंटरनेट पर सबसे लोकप्रिय वेबसाइट बन गया है। उन्होंने 2019 में Google की मूल कंपनी अल्फाबेट के सीईओ के रूप में पद छोड़ दिया, लेकिन बोर्ड के सदस्य बने रहे जो इसके कामकाज में गहराई से शामिल हैं। वह इस समय 106 बिलियन अमेरिकी डॉलर (8,22,785 करोड़ रुपये) पर खड़ा है और उसने किट्टी हॉक और ओपनर जैसे स्टार्टअप में निवेश किया है।
छवि: सौजन्य @larrypage_official /Instagram

7. Sergey Brin

सर्गेई ब्रिन विश्वविद्यालय में लैरी पेज से मिले और उन्होंने एक खोज इंजन बनाने के लिए उनके साथ काम किया जो प्रत्येक साइट से जुड़े पृष्ठों की संख्या को ट्रैक करके उपयोगकर्ताओं की रैंकिंग क्षमताओं का लाभ उठाएगा। इसने गूगल को जन्म दिया। पेज की तरह, ब्रिन ने मूल-कंपनी अल्फाबेट में अध्यक्ष के अपने पद से हट गए, लेकिन एक नियंत्रक शेयरधारक और बोर्ड के सदस्य बने रहे। कथित तौर पर, उन्होंने एक हाई-टेक एयरशिप प्रोजेक्ट में निवेश किया है। उनकी कुल संपत्ति 102 अरब अमेरिकी डॉलर (7,91,736 करोड़ रुपये) है।
छवि: सौजन्य @culturizando /Instagram

8. Mukesh Ambani

अरबपति मुकेश अंबानी ने सबसे धनी भारतीय के रूप में अपना ताज बरकरार रखा और इस सूची में 8वें नंबर पर आते हैं। बिजनेस मुगल रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक भी हैं और 2010 में भारत में 4 जी ब्रॉडबैंड सेवा लाने वाले पहले दूरसंचार और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म जियो का निर्माण किया।
अंबानी गैस-स्टेशन परिचारक से अपने पारिवारिक व्यवसाय में शामिल होने के लिए चले गए, जहां उन्होंने प्राइसवाटरहाउसकूपर्स द्वारा दुनिया के सबसे सम्मानित व्यापारिक नेताओं में से एक के रूप में नामित होने से पहले कई उद्योगों में विविधता लाई। 
उन्हें दुनिया की सबसे बड़ी स्टार्ट-अप पेट्रोलियम रिफाइनरी चलाने का श्रेय भी दिया जाता है। विश्व रैंकिंग पर उनकी वर्तमान स्थिति को रिलायंस इंडस्ट्रीज के स्टॉक में वृद्धि के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, जो 3 जून को 2 प्रतिशत बढ़ गया। उन्होंने कई स्टार्ट अप में भी निवेश किया है, जिसमें कंसीयज सर्विस डंज़ो और फर्नीचर रिटेलर अर्बन लैडर शामिल हैं। उनके सभी उपक्रमों ने उन्हें 99.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर (7,73,883 करोड़ रुपये) की कुल संपत्ति दी है।

9. Gautam Adani

बिजनेस टाइकून और पहली पीढ़ी के उद्यमी गौतम अडानी ने एक भारतीय समूह अदानी समूह की स्थापना की, जिसने व्यापार, कोयला खनन, बिजली उत्पादन और बहुत कुछ किया है। अदानी ने हीरे की दलाली से शुरुआत की, जिससे उन्हें लाखों की कमाई हुई और अंततः उन्होंने अपना खुद का व्यवसाय, अदानी एंटरप्राइजेज (प्रमुख कंपनी) शुरू किया। जल्द ही, उन्होंने कई अलग-अलग उद्योगों में विस्तार किया और काफी सफलता हासिल की। अदानी को जोखिम लेने वाला भी माना जाता है। उन्होंने हाल ही में हरित ऊर्जा पर ध्यान केंद्रित किया है और अकेले अदानी ग्रीन एनर्जी के शेयरों में 5,500 प्रतिशत तक की वृद्धि हुई है, जिसका मूल्य 40 बिलियन अमेरिकी डॉलर (3,10,479 करोड़ रुपये) है। फिलहाल उनकी कुल संपत्ति 98.7 अरब अमेरिकी डॉलर (7,66,121 रुपये) है।

10. Steve balmer

माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व सीईओ और बास्केटबॉल टीम लॉस एंजेलिस क्लिपर्स के मौजूदा मालिक बाल्मर इस लिस्ट में 9वें नंबर पर हैं। उनकी संपत्ति टीम के साथ-साथ माइक्रोसॉफ्ट के स्टॉक के साथ उनके लाभ से संचालित होती है, जो उनके पास जारी है। उन्होंने गैर-लाभकारी संस्थाओं और सरकारी एजेंसियों के लिए सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनी में 59 मिलियन अमेरिकी डॉलर (439 करोड़ रुपये) का भी निवेश किया है । उनकी कुल संपत्ति 96.8 अरब अमेरिकी डॉलर (7,51,359 करोड़ रुपये) है।